Daily Current Affairs Quiz: 23 February 2021

1- हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पत्रकार रमेश कंडुला द्वारा लिखित एक राजनीतिक जीवनी ‘मावरिक मसीहा’ का विमोचन किया हैं। यह जीवनी किस राजनेता की है?
(a) जे. जयललिता
(b) एम.जी. रामचंद्रन
(c) एनटी रामाराव
(d) जनाकृष्णमूर्ति
Ans (c)
2- विश्व के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माउंट एटना (Mount Etna) में 22 फरवरी 2021 को फिर से विस्फोट हुआ। इससे आसपास का क्षेत्र गर्म लावा, धुएं और राख के विशाल बादलों से भर गया। यह ज्वालामुखी कहां स्थित है?
(a) इक्वाडोर
(b) इटली
(c) फिलीपींस
(d) चिली
Ans (b)
3- हाल ही में मध्य प्रदेश के खजुराहो में 47वें खजुराहो नृत्य महोत्सव की शुरुआत की गई। निम्नलिखित में से कौन सा मंदिर खजुराहो में स्थित है?
(a) कंदरिया महादेव मंदिर
(b) लक्ष्मण मंदिर
(c) चौंसठ योगिनी मंदिर
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
4- 21 फरवरी 2021 को साल के पहले टेनिस ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का समापन हो गया। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- मेंस सिंगल्स फ़ाइनल में नोवाक जोकोविच ने रूस के डैनिल मेदवेदेव को हराकर लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का ख़िताब जीता।
2- महिला सिंगल्स की चैंपियन रहीं जापान की नाओमी ओसाका, जिन्होंने अमेरिका की जेनिफ़र ब्रैडी को हराया।
3- मेंस डबल्स ख़िताब क्रोएशिया के इवान डोडिग और स्लोवेकिया के फ़िलिप पोलासेक ने जीता।
उपरोक्त में से कौन सा / से कथन सही है/ हैं
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans: (d)
5- हाल ही में किस केन्द्रशासित प्रदेश ने ‘कार्बन वॉच’ नामक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है, इसका उद्देश्य एक व्यक्ति के कार्बन फुटप्रिंट का आकलन करना है?
(a) अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह
(b) लक्षद्वीप
(c) लद्दाख
(d) चंडीगढ़
Ans (d)
व्याख्या
1 (c) उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने हाल ही में वरिष्ठ पत्रकार रमेश कंडुला द्वारा लिखित आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन.टी. रामा राव पर एक राजनीतिक जीवनी ‘मावरिक मसीहा’ का विमोचन किया है। एनटीआर को ’वैकल्पिक राजनीति’ के शीर्ष अग्रदूतों में स्थान दिया गया था। राजनीति में उनका प्रवेश और क्षेत्रीय पार्टी के लगभग नौ महीनों के भीतर ‘नाटकीय’ सफलता ने राष्ट्रीय राजनीति को एक नई दिशा दी।
2 (c) माउंट एटना (Mount Etna) यूरोप का सबसे ऊँचा और सक्रिय ज्वालामुखी है।यह इटली में सिसली के पूर्वी तट पर स्थित है और इटली का सबसे ऊँचा पर्वत है।संयुक्त राष्ट्र ने माउंट एटना को डिकेड वोल्केनो का खिताब दिया है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहर स्थल की सूची में भी शामिल किया है।
3 (d) खजुराहो को हाल ही में 19 प्रतिष्ठित विश्व पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल किया गया है।चंदेल राजवंश द्वारा 10वीं और 11वीं शताब्दी में निर्मित यह मंदिर समूह स्थापत्य कला और मूर्ति कला का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करता है। नागर शैली में बने यहाँ के मंदिरों की संख्या अब केवल 20 ही रह गई है, जिनमें कंदरिया महादेव का मंदिर विशेष रूप से प्रसिद्ध है। यहां के मंदिर दो धर्मों- जैन और हिंदू से संबंधित हैं। अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में चौंसठ योगिनी मंदिर और लक्ष्मण मंदिर हैं।
4 (d) इनके अलावा महिला युगल का ख़िताबी ताज दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी बेलारुस की एरिना साबालेन्का (Aryna Sabalenka) और बेल्जियम की एलिस मेर्टन्स (Elise Mertens) के सिर रहा।इस जोड़ी ने चेक रिपब्लिक की तीसरी वरीयता हासिल जोड़ी बारबोरा क्रेजकिकोवा (Barbora Krejcikova) और कैटेरिना सिनियाकोवा (Katerina Siniakova) को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से शिकस्त दी। वहीं ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 का मिक्सड डबल्स ख़िताब अमेरिका के राजीव राम और चेक रिपब्लिक की उनकी जोड़ीदार बारबोरा क्रेजकिकोवा ने जीता।इस छठी वरीयता जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की वाइल्ड कार्ड एंट्री वाली जोड़ी मैथ्यू एब्डेन (Matthew Ebden) और सामंथा स्टोसुर (Samantha Stosur) की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-1, 6-4 से मात दी।
5 (d) हाल ही में चंडीगढ़ ने ‘कार्बन वॉच’ नामक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया है, इसका उद्देश्य एक व्यक्ति के कार्बन फुटप्रिंट का आकलन करना है।इसके साथ ही चंडीगढ़ इस तरह की पहल शुरू करने वाला पहला केंद्रशासित प्रदेश/राज्य बन गया है।इस मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करने पर उपयोगकर्त्ताओं को कुल चार श्रेणियों यथा- जल, ऊर्जा, अपशिष्ट उत्पादन और परिवहन से संबंधित विवरण प्रदान करना होगा, जिसके पश्चात् प्राप्त सूचना के आधार पर यह एप स्वयं एक व्यक्ति के कार्बन फुटप्रिंट की गणना कर लेगा। इसके अलावा यह मोबाइल एप्लीकेशन उपयोगकर्त्ताओं द्वारा प्रदान की गई सूचना के आधार पर कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के तरीकों का भी सुझाव देगा। कार्बन फुटप्रिंट एक का आशय किसी विशेष मानवीय गतिविधि द्वारा वातावरण में जारी ग्रीनहाउस गैसों, विशेष रूप से कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा से है।

Related Posts

Leave a Reply