Daily Current Affairs Quiz: 23 December 2020

1- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा किस देश में स्थित ‘माई सन टेंपल’ परिसर के जीर्णोद्धार और संरक्षण कार्य को लेकर संतुष्टि व्यक्त की है ?
(a) वियतनाम
(b) थाइलैंड
(c) म्यांमार
(d) श्रीलंका
Ans (a)
2- भारत सरकार ने हाल ही में किस महान स्वतंत्रता सेनानी की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन करने का निर्णय लिया है?
(a) महात्मा गांधी
(b) शहीद भगत सिंह
(c) लाला लाजपत राय
(d) नेताजी सुभाष चंद्र बोस
Ans: (d)
3- केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने 21 दिसंबर 2020 को नई दिल्ली में भारत में तेंदुओं की स्थिति पर रिपोर्ट (Status Of Leopards In India, 2018) जारी की है। इस के अनुसार भारत में तेंदुओं की संख्या के अनुसार शीर्ष 3 राज्य कौन से हैं?
(a) मध्य प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र
(b) कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड
(c) उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कर्नाटक
(d) केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश
Ans: (a)
4- कठोर शीत ऋतु के पारंपरिक 40 दिन की अवधि के ‘चिल्लई कलां’ (Chillai kalan) कहां कहा जाता है?
(a) हिमाचल प्रदेश
(b) कश्मीर घाटी
(c) लद्दाख
(d) पंजाब
Ans: (b)
5- भारत की विभिन्न जनजातियों के खूबसूरत ढोकरा उत्पादों को ट्राइब्स इंडिया अभियान के 7वें संस्करण “हमारे घर से आपके घर” में शामिल किया गया है। यह उत्पाद किस वस्तु से निर्मित होते हैं?
(a) मिट्टी
(b) कपड़ा
(c) लकड़ी
(d) धातु
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी गणतंत्र वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ 21 दिसंबर 2020 को वर्चुअल बैठक की। सम्मेलन में भविष्य में भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी का मार्गदर्शन करने के लिए शिखर सम्मेलन के दौरान ‘शांति, समृद्धि और लोगों के लिए एक संयुक्त दृष्टिकोण’ दस्तावेज को अपनाया गया। प्रधानमंत्री ने हाल ही में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा वियतनाम में ‘माई सन टेंपल’ परिसर के जीर्णोद्धार और संरक्षण कार्य को लेकर विशेष संतुष्टि व्यक्त की और ऐसी अन्य परियोजनाओं में वियतनाम के साथ काम करने की पेशकश भी की।
2 (d)सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्रीय गृह मंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन करने का निर्णय लिया है। यह उच्च स्तरीय समिति 23 जनवरी, 2021 से शुरू होने वाले एक साल के स्मरणोत्सव के लिए गतिविधियों की देखरेख करेगी। इस वर्ष को स्मरणोत्सव श्रद्धांजलि वर्ष और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के महान योगदान के लिए आभार के रूप में आयोजित किए जाना है।
3 (a)रिपोर्ट के अनुसार भारत में तेंदुओं की संख्या 12,852 तक पहुंच गई है।जबकि इसके पहले 2014 में हुई गणना के अनुसार देश में 7,910 तेंदुए थे।इस अवधि में तेंदुओं की संख्या में 60 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। गणना के अनुसार मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 3,421 तेंदुए, कर्नाटक में 1,783 तेंदुए और महाराष्ट्र में 1,690 तेंदुए, दूसरे राज्यों की तुलना में सबसे ज्यादा पाए गए हैं।
4 (b)21 दिसंबर, 2020 को कश्मीर घाटी के ऊपरी क्षेत्रों में कठोर शीत ऋतु के पारंपरिक 40 दिन की अवधि के ‘चिल्लई कलां’ (Chillai kalan) की शुरुआत हो गई है।भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD)के अनुसार, 21 दिसंबर से 30 जनवरी की अवधि को कश्मीर की स्थानीय भाषा में चिल्लई कलां कहा जाता है।इन 40 दिनों में बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और तापमान में अधिकतम गिरावट होती है, अर्थात् यह लगभग शून्य डिग्री के नीचे या उसके आस- पास आ जाता है। इन 40 दिनों के बाद शीत लहर जारी रहती है इसलिये चिल्लई कलां के बाद 20 दिन चिल्लई खुर्द (Chillai Khurd) तथा उसके बाद के 10 दिन चिल्लई बच्च (Chillai Baccha) के नाम से जाना जाता है।
5 (d) ढोकरा कला के अंतर्गत धातुओं से सजावटी वस्तुओं और मूर्तियों को बनाने की परंपरा भारत के विभिन्न आदिवासी समुदायों में शताब्दियों से चली आ रही है। ढोकरा उत्पादों के जरिए जनजातियों के सादगी भरे जीवन और परंपरा की झलक मिलती है। ढोकरा उत्पादों के तहत ट्राइब्स इंडिया में मछली, हाथी, नाव की हैंगर, जेल डिजाइन को झारखंड की जनजातियों द्वारा बनाया गया है। इसी तरह ओडीसा की सादेबराई जनजाति ने भगवान गणेश की मूर्ति और नृत्य करते हुए गणेश, देवी दुर्गा का मुखौटा, भगवान जगन्नाथ, बुद्ध की जाली और खूबसूरत दीप भी विभिन्न आकार में शामिल किए गए हैं। इसके अलावा तमिलनाडु की कट्टूनायकन जनजाति के उत्पादों को भी शामिल किया है।

Related Posts

Leave a Reply