Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 23 August 2021

1- हाल ही में नारायणकोटि मंदिर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की विरासत अंगीकरण परियोजना में शामिल किया गया है। यह मंदिर स्थित है?
(a) सिक्किम
(b) हिमाचल प्रदेश
(c) उत्तराखंड
(d) पंजाब

2- पुणे स्थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट का नया नामकरण किसके नाम पर किया जा रहा है?
(a) मेजर ध्यान चंद
(b) नीरज चोपड़ा
(c) परमवीर चक्र विजेता अब्दुल हमीद
(d) शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा

3- उत्तराखंड के माणा गांव में भारत-चीन सीमा के पास 11,000 फीट की ऊंचाई पर भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क का उद्घाटन हाल ही में किया गया है। भारत का यह सीमान्त गांव उत्तराखंड के किस जिले में स्थित है?
(a) उत्तरकाशी
(b) पिथौरागढ़
(c) पौड़ी
(d) चमोली

4 – इस्माइल साबरी याकूब (Ismail Sabri Yaakob) को हाल ही में किस देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है?
(a) मलेशिया
(b) लेबनान
(c) जॉर्डन
(d) ईरान

5- भारतीय नौसेना के जहाज INS शिवालिक और INS कदमत बहुपक्षीय सामुद्रिक युद्धाभ्यास मालाबार में भाग लेने के लिए गुआम तट पहुंचे हैं। यह युद्धाभ्यास किन देशों के बीच होना प्रस्तावित है?
(a) अमेरिका-भारत
(b) भारत-जापान
(c) ऑस्ट्रेलिया-भारत
(d) ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) उत्तराखंड में रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी में स्थित नारायणकोटि मंदिर केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की विरासत अंगीकरण परियोजना में शामिल किया गया है।नारायणकोटि प्राचीन मंदिरों का एक समूह है, जो रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड राजमार्ग पर गुप्तकाशी से लगभग 2 किमी. दूर अवस्थित है।यह देश का एकमात्र स्थान (नारायणकोटि) है जहां नौ ग्रहों के मंदिर एक समूह में स्थित हैं।
2 (b) पुणे स्थित आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट अब टोक्यो ओलिंपिक में जेवलिन में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा के नाम से जाना जाएगा। नीरज चोपड़ा भारतीय सेना की 4 राजपूताना रायफल्स में सूबेदार हैं।पुणे के आर्मी स्टेडियम में ही टोक्यो ओलिंपिक में गई आर्चरी टीम का नेशनल कैंप पर लगा था। इस स्टेडियम का निर्माण 2006 में हुआ है। इस स्टेडियम में एथलेटिक्स का 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक है। सेना के अनुसार इस स्टेडियम का नाम ओलिंपिक मेडल जीतने वाले आर्मी के जूनियर कमिशंड अधिकारी नीरज चोपड़ा के नाम पर रखा जा रहा है, ताकि अन्य एथलीट और जवान प्रेरित हों।

3 (d) उत्तराखंड के चमोली जिले के माणा गांव में भारत-चीन सीमा के पास 11,000 फीट की ऊंचाई पर भारत के सबसे ऊंचे हर्बल पार्क का उद्घाटन किया गया।
इस ऊंचाई वाले हर्बल पार्क का उद्घाटन विभिन्न औषधीय और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण अल्पाइन प्रजातियों के संरक्षण और इन प्रजातियों के प्रसार और आवास पारिस्थितिकी पर अनुसंधान करने के उद्देश्य से किया गया है। माणा गांव में तीन एकड़ के क्षेत्र में यह पार्क विकसित किया गया है। इसे उत्तराखंड वन विभाग के अनुसंधान विंग द्वारा विकसित किया गया है।
4 (a) मलेशिया के सुल्तान ने 21 अगस्त 2021 को इस्माइल साबरी याकूब को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। इसी के साथ ही देश में सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहे राजनीतिक दल की फिर से वापसी हो गई है। नए पीएम उस यूएनएमओ पार्टी के हैं जिसे करोड़ों रुपये के वित्तीय प्रकरण के चलते 2018 में सत्ता गंवानी पड़ी। यह पार्टी 1957 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद से 2018 तक सत्ता में रही।
5 (d) भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर के देशों में जारी तैनाती के अंतर्गत 21 अगस्त 2021 को संयुक्त राज्य अमेरिका के एक द्वीप क्षेत्र गुआम में पहुंचे। दोनों जहाजों को ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेनाओं के बीच वार्षिक अभ्यास मालाबार -21 में भाग लेने के लिए भेजना तय किया गया है। सामुद्रिक अभ्यास की मालाबार श्रृंखला 1992 में भारतीय तथा अमेरिकी नौसेना के बीच एक द्विपक्षीय अभ्यास के रूप में शुरू हुई और प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में चार प्रमुख देशों की नौसेनाओं को शामिल कर बाद के वर्षों में इसके कद में वृद्धि हुई है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56