Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 22 June 2021

1- हाल ही में एक अध्ययन में भारत के किस द्वीप के बारे में अनुमान लगाया गया है कि ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव के कारण उसके आसपास समुद्र का स्तर बढ़ जाएगा?

(a) वेलिंगटन

(b) अंडमान

(c) कार निकोबार

(d) लक्षद्वीप द्वीप समूह

2- संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एंटोनियो गुटेरेस को 1 जनवरी, 2022 से 31 दिसंबर, 2026 तक के लिये दूसरे कार्यकाल हेतु नौवें संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UNSG) के रूप में नियुक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत महासचिव की नियुक्ति किसकी सिफारिश पर महासभा द्वारा की जाती है?

(a) संयुक्त राष्ट्र महासभा

(b) संयुक्त राष्ट्र महासचिव

(c) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- इब्राहिम रईसी को हाल ही में किस देश का नया राष्‍ट्रपति चुना गया है?

(a)  ईरान

(b)  इराक

(c)  कुवैत

(d) फिलिस्तीन

4- निम्नलिखित में से कौन-कौन सा/से युग्म सही सुमेलित हैं-

1- विश्व संगीत दिवस- 21 जून

2- विश्व शरणार्थी दिवस- 20 जून

3- ऑटिस्टिक प्राइड डे- 18 जून

कूट

(a) 1 व 2

(b) केवल 1

(c) 1 व 3

(d) ये सभी

5 – “द नटमेग’स कर्स: पैरेबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस” पुस्तक जो हाल के दिनों में चर्चित है, इसके लेखक हैं?

(a) अमिताव घोष

(b) अरुंधती राय

(c) चेतन भगत

(d) मेघनाद देसाई

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) हाल ही में एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से अरब सागर में अवस्थित लक्षद्वीप द्वीप समूह के आसपास समुद्र का स्तर बढ़ जाएगा। यह उन आवासीय क्षेत्रों को प्रभावित करेगा जो वर्तमान में समुद्र तट के काफी करीब हैं। भारत का सबसे छोटा केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप एक द्वीपसमूह है जिसमें 36 द्वीप हैं इसका क्षेत्रफल 32 वर्ग किमी. है।

2 (c) संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत संयुक्त राष्ट्र के महासचिव की नियुक्ति सुरक्षा परिषद (UNSC) की सिफारिश पर महासभा द्वारा की जाती है। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र का चार्टर संयुक्त राष्ट्र का संस्थापक दस्तावेज है। इस पर 26 जून, 1945 को सैन फ्रांसिस्को में हस्ताक्षर किये गए और 24 अक्तूबर, 1945 को यह लागू हुआ। संयुक्त राष्ट्र के प्रत्येक महासचिव के पास दूसरे कार्यकाल का विकल्प होता है इसके लिये उसे सदस्य राज्यों का पर्याप्त समर्थन मामला आवश्यक है। एंटोनियो गुटेरेस को एक संशोधित चयन प्रक्रिया द्वारा चुना गया जिसमें महासभा में एक सार्वजनिक अनौपचारिक संवाद सत्र शामिल था, इसमें नागरिक समाज के प्रतिनिधि शामिल थे, जिसका उद्देश्य पारदर्शिता और समावेशिता सुनिश्चित करना था।

3 (a) ईरान में राष्ट्रपति पद के चुनाव में देश के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खोमैनी के कट्टर समर्थक इब्राहिम रईसी को बड़े अंतर से विजय प्राप्त हुई है।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में ईरान के इतिहास में इस बार सबसे कम मतदान हुआ।62 फ़ीसदी वोटों के साथ जीत दर्ज करने के बाद रईसी देश के 13वें राष्ट्रपति बनेंगे। वह हसन रुहानी का स्थान लेंगे।रईसी की जीत की आधिकारिक घोषणा के बाद वह पहले ईरानी राष्ट्रपति होंगे जिन पर पदभार संभालने से पहले ही अमेरिका प्रतिबंध लगा चुका है।उनपर यह प्रतिबंध 1988 में राजनीतिक कैदियों की सामूहिक हत्या के लिए तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना झेलने वाली ईरानी न्यायपालिका के मुखिया के तौर पर लगाया गया था।

4 (d) प्रतिवर्ष 18 जून को विश्व स्तर पर ‘ऑटिस्टिक प्राइड डे’ के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य ‘ऑटिज़्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर’ नामक विकार से पीड़ित लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। विश्व भर के शरणार्थियों की शक्ति और दृढ़ निश्चय एवं उनके प्रति सम्मान को स्वीकृति देने के लिये संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 20 जून को विश्व शरणार्थी दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। प्रत्येक वर्ष 21 जून को ‘विश्व संगीत दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य संगीत के माध्यम से शांति और सद्भावना को बढ़ावा देना है। इस दिवस के आयोजन की कल्पना सर्वप्रथम वर्ष 1981 में फ्रांस के तत्कालीन संस्कृति मंत्री द्वारा की गई थी।

5 (a) ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध लेखक अमिताभ घोष (Amitav Ghosh) की नई पुस्तक ‘द नटमेग’स कर्स: पैरेबल्स फॉर ए प्लैनेट इन क्राइसिस (The Nutmeg’s Curse: Parables for a Planet in Crisis)’ हाल ही में प्रकाशित हुई है।जॉन मुर्रे (John Murray) द्वारा प्रकाशित इस पुस्तक में जायफल की कहानी के माध्यम से आज दुनिया पर उपनिवेशवाद के प्रभाव के इतिहास की चर्चा की गई है।

Related Posts

Leave a Reply