Daily Current Affairs Quiz: 22 January 2021

1-  नीति आयोग ने 20 जनवरी 2020 को भारत नवाचार सूचकांक- 2020 (India Innovation Index) जारी किया है, इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- बड़े राज्यों की श्रेणी में कर्नाटक शीर्ष पर है।

2- बड़े राज्यों की सूची में सूचकांक में अंतिम तीन स्थानों पर झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार रहे।

3-यूटी एवं सिटी राज्य श्रेणी में दिल्ली प्रथम स्थान पर जबकि लक्षद्वीप अंतिम स्थान पर है।

4- हिमालयी और पूर्वोत्तर राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश प्रथम स्थान पर जबकि मेघालय अंतिम स्थान पर है।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a)  1,2 व 3

(b)  1,3 व 4

(c)  2, 3 व 4

(d)  ये सभी

Ans (d)

2- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में 850 मेगावाट की “रतले पनबिजली परियोजना” के लिए 5281.94  करोड़ रुपये के निवेश को अपनी मंजूरी दे दी है। यह परियोजना किस नदी पर प्ररस्तावित है?

(a) झेलम नदी

(b) चिनाब नदी

(c) नीलम नदी

(d) तवी नदी

Ans-(b)

3- अमेरिका के बाद अब किस देश ने हाल ही में स्वयं को मुक्त आकाश संधि (Open Skies Treaty) से अलग कर लिया है?

(a) सउदी अरब

(b) जर्मनी

(c) रूस

(d) ब्रिटेन

Ans: (c)

4- अमेरिका का राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने जो 6 बड़े फैसले लिए हैं उनमें से एक विवादित कीस्टोन XL पाइपलाइन समझौते पर फिलहाल रोक लगाना भी शामिल है। यह पाइपलाइन किन दो देशों के बीच बननी थी?

(a) अमेरिका-मैक्सिको

(b) अमेरिका- क्यूबा

(c) अमेरिका-पनामा

(d) अमेरिका-कनाडा

Ans: (d)

5-  केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 21 जनवरी, 2021 को प्रथम  खेलो इंडिया शीतकालीन खेल महोत्सव का उद्घाटन किया। इनका आयोजन कहां किया जा रहा है?

(a)  लाहौल (हिमाचल प्रदेश)

(b)  औली (उत्तराखंड)

(c)  करगिल (लद्दाख)

(d)  गुलमर्ग (जम्मू-कश्मीर)

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) भारत नवाचार सूचकांक, नीति आयोग और राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा संस्थान  (Institute for competitiveness) द्वारा तैयार किया जाता है।इस सूचकांक का उद्देश्य नवचार के क्षेत्र में राज्यों की ताकत और कमजोरियों का पता लगाकर उन्हें इस दिशा में मजबूती लाने के लिए प्रेरित करना है।नीति आयोग की यह पहल वैश्विक नवाचार सूचकांक की तर्ज पर जारी किया जाता है जो देशों के मध्य नवाचार के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ावा देता है।

इस सूची में राज्यों को तीन भागों में विभक्त किया गया है-

•          बड़े राज्य

•          उत्तर पूर्वी और पहाड़ी राज्य

•          केन्द्रशासित प्रदेश और छोटे राज्य

•          इस सूचकांक को तैयार करने में दो मुख्य पहलुओं को ध्यान में रखा जाता है- नवाचार क्षमता (Enablers) और नवाचार परिणाम (Performance)।

•          भारत नवाचार सूचकांक का पहला संस्करण वर्ष 2019 में जारी किया गया था।

2 (b) प्रधानमंत्री नरेन्द्रा मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर स्थित 850 मेगावाट की रतले पनबिजली परियोजना के लिए 5281.94  करोड़ रुपये के निवेश को अपनी मंजूरी दे दी है। यह निवेश राष्ट्रीय जल विद्युत निगम (NHPC) और जम्मू-कश्मीर राज्य विद्युत विकास निगम लिमिटेड (JKSPDC) की क्रमशः 51% और 49% हिस्सेुदारी वाली एक नई संयुक्त उद्यम कंपनी द्वारा किया जाएगा।

3 (c) इस संधि पर मार्च 1992 में फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी (Helsinki) में हस्ताक्षर किये गए थे।यह संधि वर्ष 2002 में पूर्णरूप से लागू हुई थी।यह संधि में 34 हस्ताक्षरकर्त्ता देशों (अमेरिका और रूस सहित) को संधि में शामिल अन्य देशों की सीमाओं में सैन्य गतिविधियों की जाँच के लिये गैर-हथियार वाले निगरानी विमानों की उड़ान की अनुमति देती है।वर्तमान में इस संधि में 34 सदस्य हैं। किर्गिस्तान ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए थे परंतु इसे पूर्ण रूप से लागू नहीं किया है। भारत इस संधि का हिस्सा नहीं है।

4 (d) अमेरिका ने कनाडा के साथ विवादित कीस्टोन XL पाइपलाइन समझौते पर फिलहाल रोक लगा दी है। कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बाइडेन के फैसले पर निराशा जताई है। अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने 2019 में कनाडा के साथ 1900 किमी लंबी तेल पाइपलाइन बनाने का समझौता किया था। बराक ओबामा प्रशासन ने भी पर्यावरण समूहों के विरोध को देखते हुए इस पाइपलाइन के निर्माण पर बैन लगा दिया था। पर्यावरण समूहों का आरोप था कि पाइपलाइन के चलते क्रूड ऑयल निकालने के चलते कारण ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन 17% ज्यादा होगा।

5 (c) केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने 21 जनवरी, 2021 को लद्दाख में प्रथम  खेलो इंडिया ज़ांस्कर शीतकालीन खेल महोत्सव का उद्घाटन किया। मुख्य  बिंदु इस शीतकालीन खेल महोत्सव का उद्घाटन लद्दाख के कारगिल जिले के पदुम नामक स्थान पर किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply