Daily Current Affairs Quiz : 21 September 2020

1- रिसर्च ऐंड एनालिसिस विंग (R&AW) के पूर्व अध्यक्ष अनिल धस्माना को केंद्र सरकार ने किस संस्था का नया प्रमुख बनाया है?

(a) नैशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (NTRO)।

(b) नेशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी (NIA)

(c) इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB)

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

2- हाल ही में भारत के किस युवा को संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास लक्ष्य (SDG) 2020 के युवा प्रणेताओं ( Young Leaders for the SDGs) की सूची में शामिल किया है?

(a) लिसप्रिया कंजुगम

(b) उदित सिंघल

(c) रिद्धिमा पांडे

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

3- हाल ही में भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ष 1960 में लागू की गई ऐतिहासिक सिंधु जल संधि के 60 वर्ष पूरे हो गए हैं। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- विश्व बैंक की मध्यस्थता में इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए।

2- संधि के तहत सिंधु नदी तंत्र की रावी, सतलज और ब्यास के जल पर पाकिस्तान को जबकि झेलम, चिनाब और सिंधु के जल पर भारत को पर अधिकार दिया गया है।

उपरोक्त में से कौन सा / से कथन सही है-हैं

(a) केवल 1

(b) केवल 2

(c) 1 व 2 दोनों

(d) न 1 न ही 2

Ans: (a)

4- हाल ही में ‘नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क’ लगातार दो स्लॉथ बीयर की मृत्यु का मामला सामने आने के बाद से चर्चा में है। यह किस राज्य में स्थित है?

(a) राजस्थान

(b) ओडिशा

(c) छत्तीसगढ़

(d) कर्नाटक

Ans: (b)

5- हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने की घोषणा है। यह संग्रहालय किस शहर में निर्माणाधीन है?

(a) आगरा

(b) सिकंदरा

(c) जौनपुर

(d) लखनऊ

Ans: (a)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) भारत की एक तकनीकी खुफिया एजेंसी है। यह एजेंसी विमानन और रिमोट सेंसिंग, डेटा एकत्रण और प्रसंस्करण (data gathering and processing), साइबर सुरक्षा, क्रिप्टोलॉजी सिस्टम, रणनीतिक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर विकास और रणनीतिक निगरानी में भारत की प्रौद्योगिकी क्षमताओं का विकास करती है। इसे 2004 में स्थापित किया गया था।

2 (b) उदित “ग्लास 2 सैंड” (Glass To Send) के संस्थापक हैं, जो एक कचरा रहित पारिस्थितिकी तंत्र है और इसमें दिल्ली में कांच के बढ़ते कचरे से निपटने की दिशा में काम किया जा रहा है।इस पहल के तहत कांच की बोतलों को कचरा घरों में फेंकने से रोका जाता है और इन्हें व्यवसायिक रूप से मूल्यवान रेत में तब्दील किया जाता है। वह 65 लोगों की मदद से अब तक आठ हजार बोतलों को करीब 5 टन रेत में तब्दील कर चुके हैं।

3 (a) 19 सितंबर, 1960 को विश्व बैंक की मध्यस्थता में भारत और पाकिस्तान के बीच कराची (पाकिस्तान) में सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किये गए। इस समझौते के तहत सिंधु नदी तंत्र की तीन पूर्वी नदियों रावी, सतलज और ब्यास के जल पर भारत को पूरा अधिकार दिया गया, जबकि तीन पश्चिमी नदियों झेलम, चिनाब और सिंधु के जल को पाकिस्तान को दिया गया लेकिन कुछ सीमित इस्तेमाल का अधिकार इन पर भी भारत को दिया गया, जैसे बिजली बनाना, कृषि के लिए सीमित पानी।

4 (b) ओडिशा के भुवनेश्वर के समीप स्थित नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क की स्थापना वर्ष 1960 में की गई थी।

यह World Association of Zoos & Aquarium(WAZA) का सदस्य बनाने वाला भारत का पहला चिड़ियाघर है।वर्ष 1980 में विश्व में पहली बार नंदानकानन जूलॉजिकल पार्क में घडियालों का संरक्षित प्रजनन कराया गया। यह भारत का पहला चिड़ियाघर है, जहां लुप्तप्राय रटेल का संरक्षित प्रजनन हुआ।

5 (a) हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा में निर्माणाधीन मुगल संग्रहालय का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने की घोषणा है। आगरा में हेरिटेज सेंटर और ताज ओरिएंटेशन सेंटर जैसी परियोजनाओं के साथ मुगल संग्रहालय की आधारशिला तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जनवरी 2016 में रखी थी।