Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 21 June 2021

1- समुद्री डकैती रोधी अभियानों के लिए तैनात भारतीय नौसेना का जहाज INS त्रिकंद यूरोपीय संघ नौसैनिक बल के बीच संयुक्त नौसैनिक अभ्यास “EUNAVFOR” के लिए पहली बार भाग ले रहा है। यह अभ्यास कहां हो रहा है?
(a) अरब सागर
(b) दक्षिण चीन सागर
(c) बंगाल की खाड़ी
(d) अदन की खाड़ी

2- हाल ही में इंसीट्यूट फॉर इकोनोमिक्स एंड पीस (Institute for Economics and Peace (IEP) सिडनी ने वैश्विक शांति सूचकांक (Global Peace Index (GPI) के 15वें संस्करण को जारी किया है। इसमें भारत को कौनसा स्थान दिया गया है?
(a) 135 वां
(b) 132 वां
(c) 130 वां
(d) 99 वां

3- हाल ही में जारी विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (World Competitiveness Index) में भारत को कौनसा स्थान दिया गया है?
(a) 40 वां
(b) 42 वां
(c) 44 वां
(d) 43 वां

4- हाल ही में चीन का अंतरिक्षयान “शेनझाउ-12” (Shenzhou-12) तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष में गया है जहां उसे चीन के निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन मॉड्यूल के साथ जोड़ा गया है। चीन के निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन का नाम है?
(a) तियानगांग
(b) लिआओनिंग
(c) तियानहे-1
(d) झूरोंग

5 – हाल ही में केनेथ कौंडा (Kenneth Kaunda) का निधन हो गया है। वह किस देश के प्रथम राष्ट्रपति थे?
(a) जिमब्वांबे
(b) घाना
(c) जांबिया
(d) नाइजीरिया

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) समुद्री डकैती रोधी अभियानों के लिए तैनात भारतीय नौसेना का जहाज INS त्रिकंद अडन की खाड़ी में भारतीय नौसेना और यूरोपीय संघ नौसैनिक बल के बीच संयुक्त नौसैनिक अभ्यास के लिए पहली बार भाग ले रहा है। 18 और 19 जून 2021 को होने वाले इस अभ्यास में चार नौसेनाओं के कुल पांच युद्धपोत हिस्सा ले रहे हैं।

2 (a) वैश्विक शांति सूचकांक‚ 2021 के अनुसार‚ आइसलैंड (स्कोर-1.1) विश्व का सर्वाधिक शांतिमय देश है।इसके पश्चात शीर्ष शून्य शांतिमय देशों में न्यूजीलैंड दूसरे‚ डेनमार्क तीसरे‚ पुर्तगाल चौथे तथा स्लोवेनिया पांचवें स्थान पर रहे।इस सूचकांक में भारत को 135 वां (स्कोर-2.553) स्थान प्राप्त हुआ है।जबकि 2020 में भारत 137 वें स्थान पर था। अफगानिस्तान (163वां‚ स्थान) विश्व का सर्वाधिक अशांत देश है।

3 (d) भारत ने इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलपमेंट (IMD) के सालाना वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक में 43वें स्थान को बरकरार रखा है। इस बार के सूचकांक में कोविड-19 महामारी का दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर पड़े प्रभाव का आकलन किया गया है।कुल 64 देशों की सूची में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर, स्वीडन दूसरे स्थान पर (पिछले साल छठे से), डेनमार्क एक स्थान खोकर तीसरे स्थान पर जबकि नीदरलैंड चौथे स्थान पर बरकरार रहा है। वहीं सूची में सिंगापुर पांचवें स्थान पर खिसक गया है जबकि 2020 में पहले स्थान पर था। ताइवान सूची में आठवे स्थान पर पहुंच गया और 33 साल से तैयार किये जा रहे सूचकांक में पहली बार शीर्ष 10 में स्थान बनाने में कामयाब रहा है।पिछले साल वह 11वें स्थान पर था। संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका पिछले साल की तरह नौवें और 10वें स्थान पर बरकरार हैं।शीर्ष प्रदर्शन करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में सिंगापुर (पाचवें), हांगकांग (सातवें), ताइवान (आठवें) और चीन (16वें) पर हैं।

4 (c) हाल ही में चीन का अंतरिक्षयान “शेनझाउ-12” (Shenzhou-12) तीन अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर अंतरिक्ष में गया है जहां उसे चीन के निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन मॉड्यूल तियानहे -1 (Tianhe -1) के साथ जोड़ा गया है। शेनझाउ-12 यान को गोबी रेगिस्तान में जिउक्वान लॉन्च सेंटर से 17 जून 2021 को प्रक्षेपित किया गया था। यह यान तीन माह तियानहे मॉड्यूल पर बिताएगा, जो पृथ्वी से लगभग 340 किमी से 380 किमी. ऊपर परिक्रमा कर रहा है।

5 (c) जाम्बिया के पहले राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने वाले जाम्बिया के राजनेता केनेथ कौंडा (Kenneth Kaunda) का निधन हो गया है। उन्होंने 1964 से 1991 तक 27 वर्षों तक स्वतंत्र ज़ाम्बिया के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। जाम्बिया ने अक्टूबर 1964 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की थी।

Related Posts

Leave a Reply