Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 21 July 2021

1- संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की सीनेट ने भारतीय मूल की किस अमेरिकी नागरिक की नियुक्ति श्रम विभाग के सॉलिसिटर के रूप में की है?
(a) गौरव भाटिया
(b) डॉ. विवेक मूर्ति
(c) नीरा टंडन
(d) सीमा नंदा

2- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने किन देशों के हाल ही में अपनी सदस्यता दी है?
(a) मंगोलिया
(b) स्विटजरलैंड
(c) ताजिकिस्तान
(d) उपरोक्त सभी

3- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हाल ही में किन देशों की सदस्यता रद्द/निलंबित कर दी है?
(a) दक्षिण कोरिया
(b) रूस
(c) जांबिया
(d) b व c

4- हाल ही में हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी रहे केशव दत्त उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह किन ओलंपिक खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी थे?
(a) 1948 के लंदन ओलंपिक
(b) 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक
(c) 1960 के रोम ओलंपंकि
(d) a और b दोनों

5- हाल ही में मिस इंडिया यूएसए 2021 का ताज जीता है?
(a) वैदेही डोंगरे
(b) अर्शी लालानी
(c) रूही तिवारी
(d) आरती सिन्हा

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक सीमा नंदा की नियुक्ति श्रम विभाग के सॉलिसिटर के रूप में की है। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीमा नंदा ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान भी श्रम विभाग में काम किया था। इससे पूर्व उन्होंने श्रम एवं रोज़गार अधिवक्ता के तौर पर विभिन्न भूमिकाओं में 15 वर्ष से अधिक समय तक सरकारी विभागों में कार्य किया था।

2 (d) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 18 जुलाई को अपने एसोसिएट देशों की संख्या में वृद्धि की है। इस दौरान आईसीसी ने मंगोलिया, स्विटजरलैंड और ताजिकिस्तान को नए सद्स्य के तौर पर शामिल किया। इन तीन देशों के शामिल होने से अब आईसीसी के एसोसिएट्स देश की संख्या बढ़कर 94 हो गई है। वैसे आईसीसी के सभी सदस्य देशों की संख्या 106 है।

3 (d) आईसीसी ने हाल ही में जहां तीन नए देशों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सदस्यता दी वहीं दूसरी तरफ जांबिया की सदस्यता रद्द कर दी गई।
इसके अलावा रूस की सदस्यता को निलंबित कर दिया गया है।

4 (d) हाल ही में हॉकी के दिग्गज खिलाड़ी रहे केशव दत्त उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। केशव दत्त हॉकी में भारत के स्वर्ण युग का हिस्सा थे। वह 1948 के लंदन ओलंपिक और 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम का हिस्सा थे।1948 में लंदन के वेम्बली स्टेडियम में ब्रिटेन को 4-0 से हराकर भारत ने स्वतंत्रता के बाद पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। जबकि 1952 के हेलसिंकी खेलों में भारतीय टीम नीदरलैंड को 6-1 से हराकर लगातार पांचवीं बार ओलंपिक चैंपियन बनी थी।29 दिसंबर, 1925 को लाहौर में जन्मे केशव दत्त ने 1951-1953 तक और फिर 1957-1958 में मोहन बागान हॉकी टीम की कप्तानी भी की।

5 (a) मिशिगन की 25 वर्षीय वैदेही डोंगरे को मिस इंडिया यूएसए 2021 का ताज पहनाया गया है, तो वहीं जॉर्जिया की अर्शी लालानी दूसरे स्थान पर रहीं। डोंगरे ने अंतरराष्ट्रीय अध्ययन में मिशिगन विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है। इन्होंने बिज़नेस डेवलपमेंट मैनेजर के तौर पर कई जगह काम किया है। वैदेही ने भारतीय शास्त्रीय नृत्य कथक में ‘मिस टैलेंटेड’ पुरस्कार भी जीता है। वैदेही ने कहा ‘मैं अपने समुदाय पर सकारात्मक प्रभाव छोड़ना चाहती हूं और महिलाओं की वित्तीय स्वतंत्रता और साक्षरता पर ध्यान देना चाहती हूं।’

Related Posts