Daily Current Affairs Quiz: 21 January 2021

1-  हाल ही में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी है?

(a)  उज्बेकिस्तान

(b)  किर्गिस्तान

(c)  थाइलैंड

(d)  रूस

Ans (a)

2- रेल मंत्रालय ने ट्रेन संख्या 12311/12312 हावड़ा-कालका मेल का नया नाम क्या रखा है?

(a) स्वाधीनता एक्सप्रेस

(b) पराक्रम एक्सप्रेस

(c) नेताजी एक्सप्रेस

(d) दीन दयाल उपाध्याय एक्सप्रेस

Ans-(c)

3- समाचारों में चर्चित “डेजर्ट नाइट -21” किन दो देशों की वायुसेनाओं के बीच होना प्रस्तावित है?

(a) भारत-सउदी अरब

(b) भारत-जर्मनी

(c) भारत-फ्रांस

(d) भारत-ओमान

Ans: (c)

4- ग्‍लोबल फायरपावर इंडेक्‍स-2021 के अनुसार विश्व की सबसे ताकतवर सेना अमेरिका की है। भारत को इस सूची में कौन सा स्थान दिया गया है?

(a) तीसरा

(b) चौथा

(c) पांचवां

(d) छठा

Ans: (b)

5-  नीति आयोग (Niti Aayog) द्वारा हाल ही में जारी इनोवेशन इंडेक्स-2020 में कौन सा राज्य प्रथम स्थान पर रहा?

(a)  कर्नाटक

(b)  गुजरात

(c)  केरल

(d)  महाराष्ट्र

Ans: (a)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a)मंत्रिमंडल ने भारत और उज्बेकिस्तान के बीच सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दी है। इस समझौता ज्ञापन के तहत कार्य का मुख्य क्षेत्र राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (NISE), नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत तथा अंतर्राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (ISEI) उज्बेकिस्ता्न के बीच परस्पर पहचान किए गए निम्नलिखित क्षेत्रों में अनुसंधान/प्रदर्शन/पायलट परियोजनाओं की पहचान करना है।

•          सोलर फोटोवोल्टिक

•          भंडारण प्रौद्योगिकियां

•          प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण

2 (c)रेल मंत्रालय ने ट्रेन संख्या 12311/12312 हावड़ा-कालका मेल का नाम बदलकर “नेताजी एक्सप्रेस” कर दिया है।उल्लेखनीय है कि हावड़ा-कालका मेल बहुत लोकप्रिय और भारतीय रेलवे की सबसे पुरानी ट्रेनों में से एक है। हावड़ा-कालका मेल दिल्ली होते हुए हावड़ा (पूर्व रेलवे) और कालका (उत्तर रेलवे) के बीच चलती है।एक जनवरी 1866 को कालका मेल पहली बार चली थी। तब इस ट्रेन का नाम 63 अप हावड़ा-पेशावर एक्सप्रेस था।18 जनवरी 1941 को फिरंगियों को चकमा देकर नेताजी सुभाष चंद्र बोस इसी ट्रेन पर धनबाद जिले के गोमो जंक्शन से सवार होकर निकले थे।

3 (c) भारतीय वायु सेना और फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष सेना  (Armée de l’Air et de l’Espace) 20 से 24 जनवरी, 2021 तक जोधपुर के वायु सेना स्टेशन पर आयोजित एक द्विपक्षीय वायु अभ्यास एक्स डेजर्ट नाइट-21 (Desert Knight-21) में हिस्सा लेंगी। जिसमें दोनों देशों के लड़ाकू विमान शामिल होंगे।

4 (b) ग्‍लोबल फायरपावर इंडेक्‍स-2021 में अमेरिका की सेना सबसे ताकतवर बनी हुई है। इसके बाद रूस और चीन का नंबर है। भारत को चौथा स्‍थान दिया गया है। भारत की पॉवर इंडेक्‍श रेटिंग 0.1214 दी गई है। भारत के बाद जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, ब्रिटेन और ब्राजील का नंबर है।

5 (a) नीति आयोग द्वारा हाल ही में जारी दूसरे नवाचार सूचकांक में कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और केरल को शीर्ष पांच राज्यों में स्थान मिला। आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और सीईओ अमिताभ कांत द्वारा जारी सूचकांक को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर विकसित किया गया है।बड़े राज्यों में औसत नवाचार अंक 25.35 हैं, जबकि 42.5 अंक के साथ कर्नाटक शीर्ष पर है। कर्नाटक को वेंचर कैपिटल सौदों, पंजीकृत जीआई (भौगोलिक संकेतक) और आईसीटी (सूचना तथा संचार प्रौद्योगिकी) निर्यात के चलते यह दर्जा मिला।इस सूचकांक में 38 अंक के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है, जबकि 14.5 अंक के साथ बिहार सबसे नीचे रहा।

Related Posts

Leave a Reply