Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 21 August 2021

1- हाल ही में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच आपदा प्रबंधन, सहनीयता और शमन के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन (MoU) को मंज़ूरी दे दी है?
(a) मॉलदीव्ज
(b) बांग्लादेश
(c) भूटान
(d) मारीशस

2- रिमोट सेंसिंग उपग्रह डेटा साझाकरण में सहयोग के लिए किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने हाल ही में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(a) जी 7
(b) जी 20
(c) ब्रिक्स
(d) शंघाई सहयोग संगठन (SCO)

3- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी (Advanced Chaff Technology) विकसित की है। इसका उपयोग हो सकेगा?
(a) वायु सेना के लड़ाकू जेट को रडार की पकड़ से दूर करना
(b) भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट को सौर ऊर्जा से संचालित करना
(c) भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट में हवा में ही ईंधन भरना
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

4 -आर्थिक विकास संस्थान (Institute of Economic Growth (IEG) Society) सोसायटी के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है-
(a) शशि थरुर
(b) एनके सिंह
(c) जयराम रमेश
(d) राजीव महर्षि

5- हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित रही “UNITE Aware” तकनीक का संबंध किससे है?
(a) संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों (UN Peacekeepers) की सुरक्षा में मदद करने से
(b) कोरोना के खिलाफ मानवता को एकजुट करने से
(c) भारत को मलेरिया से मुक्त करने से
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश के बीच आपदा प्रबंधन, सहनीयता और शमन के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन (MoU) को मंज़ूरी दे दी है। इस समझौता ज्ञापन के तहत एक ऐसी प्रणाली स्थापित की जाएगी जिससे भारत और बांग्लादेश एक-दूसरे की आपदा प्रबंधन व्यवस्था से लाभ ले सकेंगे। इससे आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में तैयारी, त्वरित बचाव व राहत कार्य एवं क्षमता निर्माण को मज़बूती प्रदान करने में सहायता मिलेगी।

2 (c) ब्रिक्स राष्ट्र- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने रिमोट सेंसिंग उपग्रह डेटा साझाकरण में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अनुसार, यह सौदा ब्रिक्स राष्ट्र की अंतरिक्ष एजेंसियों को निर्दिष्ट रिमोट सेंसिंग उपग्रहों का एक वर्चुअल समूह बनाने में सक्षम करेगा, जिसके माध्यम से ग्राउंड स्टेशनों को डेटा प्राप्त होगा। इस समझौते पर भारत की अध्यक्षता में 18 अगस्त, 2021 को हस्ताक्षर किए गए थे।

3 (a) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने भारतीय वायु सेना के लड़ाकू जेट को दुश्मन की मिसाइलों से बचाने के उद्देश्य से एक एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी (Advanced Chaff Technology) विकसित की है।इस एडवांस्ड चैफ टेक्नोलॉजी (Advanced Chaff Technology) का उपयोग दुश्मन की रडार-निर्देशित मिसाइलों को विचलित करने के लिए किया जाएगा।

4 (b) 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष रहे एन.के. सिंह को आर्थिक विकास संस्थान (Institute of Economic Growth (IEG) Society) सोसायटी के नए अध्यक्ष के रूप में चुने गये हैं। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का स्थान लिया जो 1992 से IEG के अध्यक्ष थे। आर्थिक विकास संस्थान (Institute of Economic Growth) एक स्वायत्त, बहु-विषयक केंद्र है जिसका उपयोग उन्नत अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए किया जाता है। यह 1952 में वी.के.आर.वी. राव द्वारा स्थापित किया गया था। यह दिल्ली विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी एन्क्लेव में स्थित है।

5 (a) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों (UN Peacekeepers) की सुरक्षा में मदद करने के लिए “UNITE Aware” तकनीक के रोलआउट की घोषणा की।उन्होंने यह घोषणा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के चौथे मुख्यालय में की, जब वे “प्रौद्योगिकी और शांति स्थापना” पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली बहस की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन आतंकवादियों, सशस्त्र समूहों और गैर-राज्य इकाइयों से जुड़ी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में काम करना जारी रखता है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56