Daily Current Affairs Quiz: 20 October 2020

1-  पूर्व राष्ट्रपति एवं वैज्ञानिक डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की 89वीं जयंती पर आविष्कारों के पेटेंट के प्रति जागरूकता हेतु बौद्धिक संपदा साक्षरता एवं जागरूकता के लिये ‘कपिला’ कलाम कार्यक्रम (‘KAPILA’ Kalam Program) किस मंत्रालय/संस्थान ने शुरू किया है?

(a) केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय

(b) केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय

(c) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO)

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

2-19 से 21 अक्तूबर, 2020 तक भारतीय नौसेना और किस देश की नौसेना के बीच संयुक्त वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘स्लीनेक्स-20’ (SLINEX-20) का आठवाँ संस्करण आयोजित किया जा रहा है?

(a) मालदीव

(b) श्रीलंका

(c) बांग्लादेश

(d) जापान

Ans: (b)

3- राज्य की महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा एवं गरिमा सुनिश्चित करने के लिये ‘मिशन शक्ति’ की शुरुआत किस राज्य में की गई  है?   

(a) मध्य प्रदेश

(b) छत्तीसगढ़

(c) उत्तर प्रदेश

(d) महाराष्ट्र

Ans: (c)

4- हाल ही में कौन सा देश संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) का पुन: तीन साल के लिए अध्यक्ष चुना गया है?

(a)  बेल्जियम

(b)  चीन

(c)  कुवैत

(d)  पाकिस्तान

Ans: (d)

5- संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के तहत कार्य करने वाली अंतर्राष्ट्रीय संस्था कन्वेंशन आफ माइग्रेट्री स्पीसीज (सीएमएस) की ओर नए वेटलैंड का प्रस्ताव माँगा गया था। भारत की ओर से आसन कंजर्वेशन रिजर्व का प्रस्ताव सीएमएस को भेजा गया था। यह किस राज्य में स्थित है?

(a)  केरल

(b)  ओड़िशा

(c)  गोवा

(d)  उत्तराखंड

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a)इस अभियान के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को उनके आविष्कार को पेटेंट कराने के लिये आवेदन प्रक्रिया की सही प्रणाली के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी और वे अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होंगे।

यह कार्यक्रम कॉलेजों एवं संस्थानों को अधिक-से-अधिक छात्रों को पेटेंट फाइल करने के लिये प्रोत्साहित करने की सुविधा प्रदान करेगा।

2 (b) 19 से 21 अक्तूबर, 2020 तक भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना के बीच संयुक्त वार्षिक द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास ‘स्लीनेक्स-20’ (SLINEX-20) का आठवाँ संस्करण त्रिंकोमाली (Trincomalee), श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा।

3 (c)उत्तर प्रदेश में महिलाओं के साथ दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं के मद्देनज़र राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा एवं गरिमा सुनिश्चित करने के लिये ‘मिशन शक्ति’ की शुरुआत की है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘राज्य सरकार, महिलाओं और बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों के प्रति ‘शून्य सहिष्णुता’ (Zero Tolerance) की नीति का अनुसरण करेगी।

4 (d) हाल ही में ‘संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद’ (United Nations Human Rights Council- UNHRC) में कुल पंद्रह सदस्य देश चुने गए हैं। जिनमें से रूस और क्यूबा निर्विरोध चुने गए है। पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, नेपाल और चीन एशिया-प्रशांत क्षेत्र से चुने गए हैं। पाकिस्तान को लगातार दूसरी बार परिषद के लिए चुना गया है।

5 (d)उत्तराखंड में प्रवासी की ऐशगाह माने जाने वाली आसन कंजर्वेशन रिजर्व को 14 अगस्त 2005 में तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा देश को समर्पित किया गया था।यहाँ अक्टूबर में प्रवासी परिंदों का आगमन होता है और ये मार्च आखिर तक डेरा डाले रहते हैं। यहाँ मध्य एशिया समेत चीन, रूस आदि इलाकों से पक्षियां प्रवास पर पहुंचते हैं। आसन वेटलैंड सुर्खाब पक्षी, जिसे रूडी शेल्डक भी कहा जाता है, का पसंदीदा स्थल है।

Related Posts

Leave a Reply