Daily Current Affairs Quiz: 20 November 2020

1- भारत 2020 के व्यापार रिश्वत जोखिमों की वैश्विक सूची (Bribery Risk Matrix) में किस स्थान पर है?
(a) 77 वें स्थान पर
(b) 100 वें स्थान पर
(c) 120 वें स्थान पर
(d) 45 वें स्थाव पर
Ans (a)

2- केंद्रीय शिक्षा मंत्री डा रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) का ‘लीलावती अवार्ड 2020’ लॉन्च किया। इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-लीलावती अवार्ड 2020 संस्थागत और टीम स्तर पर दिया जाएगा। हर टीम में कम से कम दो महिला सदस्य होंगी।
2-लीलावती अवार्ड 2020 का उद्देश्य सभी क्षेत्रों में महिलाओं के साथ समानता और निष्पक्षता का व्यवहार करने के संबंध में किए गए कार्यों की पहचान करना है।
3-इस पहल के द्वारा एआईसीटीई के सभी मान्यता प्राप्त संस्थानों में सभी हितधारकों को समाज में मौजूद लैंगिक भेदभाव से संबंधित मुद्दों जैसे- निरक्षरता, बेरोजगारी, आर्थिक और पोषण संबंधी असमानताओं, मातृ मृत्यु-दर और मानवाधिकार से संबंधित समाधान पेश करने का अवसर प्राप्त होगा।
उपरोक्त में से कौन सा से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)

3-भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने चेन्नई स्थित लक्ष्मी विलास बैंक पर 30 दिवसीय मोरेटोरियम (Moratorium) लागू किया है, जिसका अर्थ है कि केंद्रीय बैंक द्वारा लक्ष्मी विलास बैंक की दैनिक गतिविधियों पर कुछ प्रतिबंध लगा दिये गए हैं। यह किस क्षेत्र का वाणिज्यिक बैंक है?
(a) सार्वजनिक क्षेत्र
(b) सहकारी क्षेत्र
(c) निजी क्षेत्र
(d) ग्रामीण बैंक
Ans: (c)

4-हाल ही में कर्नाटक मंत्रिमंडल ने किस मध्यकालीन राज्य के नाम पर जिले का गठन करने को स्वीकृति दी है?
(a) गुलबर्गा
(b) बीदर
(c) गोलकुंडा
(d) विजयनगर
Ans: (d)

5- हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित पोलावरम बाँध परियोजना (Polavaram Dam)किस नदी पर और किस राज्य में निर्माणाधीन है?
(a) कावेरी (केरल)
(b) कृष्णा (आंध्र प्रदेश)
(c) तुंगभद्रा (कर्नाटक)
(d) गोदावरी (आंध्र प्रदेश)
Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a)भारत 45 अंकों के साथ 2020 के व्यापार रिश्वत जोखिमों की वैश्विक सूची (Bribery Risk Matrix) में 77 वें स्थान पर है।भारत 45 अंकों के साथ 2020 के व्यापार रिश्वत जोखिमों (Business Bribery Risks) की वैश्विक सूची में 77 वें स्थान पर है। रिश्वत रोधी मानक सेटिंग संगठन टीआरएसीई (TRACE) की सूची में 194 देशों, क्षेत्रों और स्वायत्त और अर्ध-स्वायत्त क्षेत्रों में व्यापार रिश्वत जोखिम को शामिल किया जाता है।इस साल के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर कोरिया, तुर्कमेनिस्तान, दक्षिण सूडान, वेनेजुएला और इरीट्रिया सबसे अधिक व्यापारिक रिश्वत जोखिम वाले देश हैं जबकि डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और न्यूजीलैंड में यह सबसे कम है।
2 (d) लीलावती अवार्ड 2020 संस्थागत और टीम स्तर पर दिया जाएगा। हर टीम में कम से कम दो महिला सदस्य होंगी। प्रत्येक उप विषय के तहत तीन पुरस्कार दिए जाएंगे। इस प्रकार से महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्न टीमों को कुल 18 पुरस्कार प्रदान किए जाने हैं।
3 (c) भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 45(2) के आधार पर चेन्नई स्थित लक्ष्मी विलास बैंक पर कार्यवाही करते हुए कुछ विशिष्ट प्रतिबंध लागू किये हैं।रिज़र्व बैंक द्वारा लागू 30 दिवसीय मोरेटोरियम (Moratorium) के अंतर्गत 25,000 रुपए से अधिक राशि की निकासी को प्रतिबंधित कर दिया गया है।लक्ष्मी विलास बैंक पर कार्यवाही करते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कहा कि यह बैंक विगत तीन वर्षों से लगातार घाटे का सामना कर रहा है, जिससे बैंक का नेट-वर्थ प्रभावित हुआ है।
4 (d) हाल ही में कर्नाटक मंत्रिमंडल ने मौजूदा बेल्लारी ज़िले से विजयनगर को अलग कर एक नया ज़िला बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।विजयनगर कर्नाटक का 31वां जिला होगा।विजयनगर साम्राज्य की स्थापना चौदहवीं शताब्दी (1336 ई.) में संगम वंश के दो राजकुमारों (हरिहर और बुक्का) द्वारा कृष्णा तथा तुंगभद्रा नदियों के बीच एक स्‍वतंत्र राज्‍य के रूप में की गई थी। भारतीय कला, संस्कृति और स्थापत्य के विकास की दृष्टि से विजयनगर साम्राज्य अत्यंत महत्त्वपूर्ण रहा है। विजयनगर का राजवंश उनके कार्यकाल में भव्यता के शिखर पर पहुँच गया और 1529 ई. में राजा कृष्‍ण देव राय की मृत्यु के बाद विजयनगर साम्राज्य का पतन शुरू हो गया।
5 (d)पोलावरम परियोजना आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी ज़िले और पश्चिम गोदावरी ज़िले में गोदावरी नदी पर बहुउद्देश्यीय सिंचाई हेतु निर्माणाधीन राष्ट्रीय परियोजना है।गोदावरी प्रायद्वीपीय भाग का सबसे बड़ा नदी तंत्र है।यह महाराष्ट्र में नासिक ज़िले से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में गिरती है।
इसकी सहायक नदियाँ महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और आंध्र प्रदेश राज्यों से गुज़रती हैं। यह 1465 किलोमीटर लंबी नदी है।इसके जलग्रहण क्षेत्र का 49% भाग महाराष्ट्र में 20% भाग मध्य प्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में और शेष भाग आंध्र प्रदेश में पड़ता है।
पेनगंगा, इंद्रावती, प्राणहिता और मंजरा इसकी मुख्य सहायक नदियाँ हैं।

Related Posts

Leave a Reply