1- शरणार्थियों की स्थिति पर विश्व शरणार्थी दिवस (20 जून) से पहले अपनी वार्षिक ग्लोबल ट्रेंडस रिपोर्ट (Global Trends report)जारी की है। इससे संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1-यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (UNHRC) ने जारी की है।
2-रिपोर्ट के अनुसार विश्व के विस्थापितों में दो तिहाई हिस्सेदारी पांच देशों- सीरिया, वेनेजुएला, अफगानिस्तान, दक्षिणी सूडान और म्यांमार की है।
3-सीरिया 2014 से ही शरणार्थियों का सबसे बड़ा मूल देश बना है।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) 1 व 2
(b) 2 व 3
(c) 1 व 3
(d) ये सभी
Ans-(b)
2- 18 जून 2020 को जारी रिपोर्ट ‘एशियाई विकास परिदृश्य’ (Asian Development Outlook (ADO) के अनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था के 31 मार्च 2021 को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष में चार प्रतिशत संकुचित होने का अनुमान है। यह रिपोर्ट किस संस्था ने जारी की है?
(a) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(b) विश्व बैंक
(c) एशियन डेवलपमेंट बैंक
(d) आईएमएफ
Ans-(c)
3- किस राज्य सरकार ने राज्य में मास्क, सैनिटाइजर हाथों को साबुन से धोने और सामाजिक दूरी के महत्व को समझाने के लिए 18 जून 2020 को ‘मास्क दिवस’ (Mask Day) मनाया।
(a) गोवा
(b) मिजोरम
(c) केरल
(d) कर्नाटक
Ans-(d)
4- हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य चुना गया भारत अगस्त 2021 में 15 देशों वाली इस शक्तिशाली परिषद के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी निभाएगा। सुरक्षा परिषद से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- सुरक्षा परिषद का उत्तरदायित्व है अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा बनाए रखना।
2- सुरक्षा परिषद संयुक्त राष्ट्र के अन्य निकायों की तुलना में सदस्य देशों पर बाध्यकारी प्रस्ताव जारी कर सकता है।
उपरोक्त में से कौन सा से कथन सही है/हैं-
कूट-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2
Ans-(c)
5- कोरोनावायरस लॉकडाउन के कारण अपने देश के विभिन्न भागों से वापस अपने गावों को लौटे प्रवासी श्रमिकों और गांव के लोगों को सशक्त बनाने और आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए भारत सरकार ने एक व्यापक ग्रामीण सार्वजनिक कार्य योजना ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ शुरू करने का निर्णय लिया है। इसकी शुरुआत कहां से की गई है-
(a) कोटा (राजस्थान)
(b) बांदा (उत्तर प्रदेश)
(c) खगड़िया (बिहार)
(d) तालचेर (ओडिशा)
Ans-(c)
व्याख्या;
1(b)
शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त कार्यालय (UNHCR) ने विश्व शरणार्थी दिवस (20 जून) से पहले अपनी वार्षिक ग्लोबल ट्रेंडस रिपोर्ट (Global Trends report)जारी की है।ग्लोबल ट्रेंडस रिपोर्ट हर साल शरणार्थियों की संख्या ,आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों, स्टेटलेस लोगों की गणना और उन्हें ट्रैक करने के UNHCR द्वारा जारी की जाती है।
2 (c)एशियाई विकास बैंक, एक क्षेत्रीय विकास बैंक है, जिसकी स्थापना 19 दिसंबर, 1966 को की गई थी। इस बैंक की स्थापना का उद्देश्य एशिया-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को गति प्रदान करना था। इसका मुख्यालय मनीला, फिलीपींस में स्थित है। इसके वर्तमान अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा हैं।
4(c) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कुल 15 देश हैं। इनमें पांच स्थायी सदस्य हैं। ये हैं- अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन।
10 देशों को अस्थाई सदस्यता दी जाती है। हर साल पांच अस्थायी सदस्य चुने जाते हैं। अस्थाई सदस्यों का कार्यकाल दो साल होता है।
5(c) यह अभियान के लिए 6 राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा के 116 जिलों में चलाया जाएगा।
यह अभियान 12 विभिन्न मंत्रालयों/विभागों- ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, खान, पेयजल और स्वच्छता, पर्यावरण, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, नई और नवीकरणीय ऊर्जा, सीमा सड़क, दूरसंचार और कृषि का एक समन्वित प्रयास होगा।