Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 20 August 2021

1- हाल ही में कोरोना का ईटा वैरिएंट (Eta Variant of Coronavirus) कहां मिला है?
(a) मुंबई
(b) पुणे
(c) मेंगलुरू
(d) अहमदाबाद

2- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ताड़ के तेल (पाम ऑयल) के लिये एक नये मिशन की शुरुआत को मंजूरी दी गई है, जिसका नाम राष्ट्रीय खाद्य तेल–पाम ऑयल मिशन (एनएमईओ-ओपी) है। केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित इस नई योजना है के फोकस क्षेत्र हैं-
(a) सिक्किम- दार्जिलिंग
(b) पूर्वोत्तर के क्षेत्रों तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
(c) पूर्वोत्तर के क्षेत्रों तथा लक्ष द्वीप समूह
(d) दादरा एवं नगर हवेली और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

3- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाइड्रोफ्लोरोकार्बन (Hydrofluorocarbon) के उपयोग को चरणबद्ध तरीके समाप्त करने के लिए ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों से संबंधित मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल में किए गए किस संशोधन समझौते के अनुसमर्थन को स्वीकृति दे दी है?
(a) टोक्यो संशोधन
(b) मॉन्ट्रियल संशोधन
(c) किगाली संशोधन
(d) पेरिस संशोधन

4 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को 100 लाख करोड़ रुपये की गतिशक्ति योजना शुरू किए जाने की घोषणा की है, इसका उद्देश्य है?
(a) आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण और रोजगार के अवसर सृजित करना
(b) कौशल विकास केन्द्रों का तेजी से विकास करना
(c) परिवहन के साधनों का तेजी से विकास करना
(d) परमाणु ऊर्जा उत्पादन संयत्रों का विकास

5- हाल ही में किस राज्य सरकार ने 12 लाख भूमिहीन परिवारों को लाभान्वित करने हेतु 200 करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मज़दूर न्याय योजना’ की शुरुआत की है?
(a) राजस्थान
(b) महाराष्ट्र
(c) छत्तीसगढ़
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) कर्नाटक के मेंगलुरू में हाल ही में कोरोना का ईटा वैरिएंट (Eta Variant of Coronavirus) मिला है। दुबई से आए व्यक्ति में यह वैरिएंट मिला है। इससे पहले अप्रैल 2020 में भी निमहांस के वायरोलॉजी लैब ने ईटा वैरिएंट के दो केस मिलने का दावा किया था। WHO ने इसे वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VoI) माना है। यानी वो वैरियंट जो तेजी से फैलते हैं, गंभीर लक्षण दिखाते हैं और एंटीबॉडी को भ्रमित करने में सक्षम होते हैं।अब तक भारत में अल्फा और डेल्टा वैरिएंट ही हावी रहे हैं। दूसरी लहर के लिए तो डेल्टा वैरिएंट को ही जिम्मेदार माना गया है।

2 (b) यह केंद्र द्वारा प्रायोजित एक नई योजना है और इसका फोकस पूर्वोत्तर के क्षेत्रों तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर है।खाद्य तेलों की निर्भरता बड़े पैमाने पर आयात पर टिकी है, इसलिये यह जरूरी है कि देश में ही खाद्य तेलों के उत्पादन में तेजी लाई जाये। इसके लिये पाम ऑयल का रकबा और पैदावार बढ़ाना बहुत अहम है। इस योजना के लिये 11,040 करोड़ रुपये का वित्तीय परिव्यय निर्धारित किया गया है, जिसमें से केंद्र सरकार 8,844 करोड़ रुपये का वहन करेगी।

3 (c) किगाली संशोधन को मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के लिए अक्टूबर, 2016 में रवांडा के किगाली में आयोजित मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के पक्षकारों की 28वीं बैठक के दौरान अंगीकृत किया गया था। मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल, ओजोन परत के संरक्षण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण संधि है, जिसमें मानव निर्मित रसायनों के उत्पादन और खपत को चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाता है, इन्हें ओजोन क्षयकारी पदार्थ (ओडीएस) कहा जाता है।

4(a) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2021 को देश में आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण और रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए जल्दी ही 100 लाख करोड़ रुपये की गतिशक्ति योजना शुरू किए जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान (PM Gati Shakti National Master Plan) औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ एयरपोर्ट, नई सड़कों और रेल योजनाओं सहित यातयात की व्यवस्था को दुरूस्त करेगी और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करेगी।

5 (c) छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में 12 लाख भूमिहीन परिवारों को लाभान्वित करने हेतु 200 करोड़ रुपए के प्रावधान के साथ ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन मज़दूर न्याय योजना’ की शुरुआत की है। राज्य सरकार के मुताबिक, इस योजना राशि को वित्तीय वर्ष 2021-2022 के अनुपूरक बजट में शामिल किया गया है।यह ग्रामीण भूमिहीन मज़दूरों के लिये आर्थिक न्याय सुनिश्चित करने की दिशा में अपनी तरह की पहली योजना है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56