Daily Current Affairs Quiz: 2 March 2021

1- 19 फरवरी, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 169 मिलियन डॉलर की गिरावट के साथ 583.865 अरब डॉलर पर पहुँच गया है। निम्नलिखित में से उन संपत्तियों का चयन कीजिए जो विदेशी मुद्रा भंडार में शामिल होती हैं-
1-विदेशी परिसंपत्तियाँ (Foreign Currency Assets: विदेशी कंपनियों के शेयर, डिबेंचर, बाण्ड इत्यादि विदेशी मुद्रा में)
2-स्वर्ण भंडार
3-IMF के पास रिज़र्व कोष (Reserve Trench)
4-विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights-SDR)
(a) 1, 2 व 3
(b) 2, 3 व 4
(c) 1,2 व 4
(d) उपरोक्त सभी
Ans (d)
2- खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स का दूसरा संस्करण कहां आयोजित हो रहा है?
(a) औली (उत्तराखंड)
(b) लद्दाख
(c) सोनमर्ग (जम्मू-कश्मीर)
(d) गुलमर्ग (जम्मू-कश्मीर)
Ans (d)
3- हाल ही में एक शिलालेख कर्नाटक के तुमकुरु ज़िले के होन्नाहल्ली में खोजा गया है, जिसमें विजयनगर के एक शासक की मृत्यु की तिथि दर्ज है। वह शासक कौन थे?
(a) हरिहर प्रथम
(b) देवराय प्रथम
(c) कृष्णदेव राय
(d) बुक्का प्रथम
Ans: (c)
4- आर्कटिक की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी के लिए आर्कटिका-एम (Arktika-M) नामक उपग्रह हाल ही में किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी ने लॉन्च किया है?
(a) अमेरिका
(b) कनाडा
(c) रूस
(d) फ्रांस
Ans: (c)
5- अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ द्वारा इंडियन विमेंस लीग (IWL) की मेजबानी किस प्रदेश को सौंपी गई है?
(a) त्रिपुरा
(b) असम
(c) कर्नाटक
(d) ओडिशा
Ans: (d)
व्याख्या
1 (d) किसी देश/अर्थव्यवस्था के पास उपलब्ध कुल विदेशी मुद्रा उसकी विदेशी मुद्रा भंडार(Foreign Exchange Reserves) कहलाती है। विदेशी मुद्रा भंडार में निम्नलिखित 4 संपत्तियां शामिल होती हैं-
1-विदेशी परिसंपत्तियाँ (Foreign Currency Assets: विदेशी कंपनियों के शेयर, डिबेंचर, बाण्ड इत्यादि विदेशी मुद्रा में)
2-स्वर्ण भंडार
3-IMF के पास रिज़र्व कोष (Reserve Trench)
4-विशेष आहरण अधिकार (Special Drawing Rights-SDR)
2 (d) यह भारत में एक राष्ट्रीय स्तर का शीतकालीन खेल है। इसमें स्नो रग्बी, स्नो स्कीइंग, स्नो आइस स्टॉक, स्नो बेसबॉल, स्नो शू, आइस हॉकी, स्नो माउंटेनियरिंग, फिगर स्केटिंग और स्पीड स्केटिंग शामिल हैं। खेलो इंडिया यूथ गेम्स के कई संस्करणों की सफलता के बाद वर्ष 2020 में खेलो इंडिया विंटर गेम्स शुरू किया गया था।
3 (c) विजयनगर के राजा कृष्णदेव राय की मृत्यु की सटीक तिथि से संबंधित पहला शिलालेख कर्नाटक के तुमकुरु ज़िले के होन्नाहल्ली में खोजा गया है।शिलालेख के अनुसार,राजा कृष्णदेव राय की मृत्यु 17 अक्तूबर, 1529 (रविवार) को हुई थी।संयोग से इस दिन चंद्र ग्रहण की घटना हुई थी। यह शिलालेख तुमकुरु ज़िले के होन्नाहल्ली में गोपालकृष्ण मंदिर के उत्तर की ओर रखे एक पत्थर पर उकेरा गया है।
4 (c) रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस (Roscosmos) ने अपने पहले आर्कटिक-निगरानी उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है जो आर्कटिक की जलवायु और पर्यावरण की निगरानी करेगा। मुख्य बिंदु रोस्कोसमोस ने सोयूज-2.1 बी कैरियर रॉकेट को लांच किया, इस राकेट की सहायता से आर्कटिका-एम (Arktika-M) उपग्रह को ले जाया गया।
5 (d) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने घोषणा की है कि, ओडिशा इंडियन विमेंस लीग (IWL) की मेजबानी करेगा। हालाँकि, लेकिन तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। मुख्य बिंदु कोविड-19 मामलों के बीच अब भारतीय फुटबॉल गतिविधियों को फिर से शुरू करने की कोशिश की जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply