Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 2 July 2021

1- चीन ने हाल ही में देश के बड़े और विश्व के दूसरे सबसे बड़े जलविद्युत संयंत्र की दो इकाइयों का परिचालन शुरू कर दिया है, यह जल विद्युत संयंत्र किस नदी पर बनाया गया है?
(a) सांग्पो
(b) जिंशा
(c) मेकांग
(d) पीली नदी

2-हाल ही में ग्रीन फ्रेट कॉरिडोर-2 (Green Freight Corridor-2) के तहत पहली यात्रा शुरू की गई है, यह कॉरीडोर कहां से कहां तक जाता है?
(a) गोवा से केरल के अझीक्कल बंदरगाह तक
(b) विशाखापट्टनम से कन्याकुमारी तक
(c) कोचीन बंदरगाह से उत्तरी केरल के बेपोर और अझीक्कल बंदरगाह तक
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- हाल ही में जारी साइबर सुरक्षा सूचकांक में भारत को 10वें स्थान पर रखा गया है। यह सूचकांक कौन जारी करता है?
(a) अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU)
(b) विश्व बैंक
(c) इंटेल कॉरपोरेशन
(d) गूगल

4- हाल ही में तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू किया। इसका निर्माण किस देश की सहायता से किया जा रहा है?
(a) अमेरिका
(b) इंग्लैंड
(c) रूस
(d) कनाडा

5- मलेरिया को मिटाने के 70 साल के प्रयास के बाद 30 जून, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा किस देश को मलेरिया मुक्त प्रमाणित किया गया है?
(a) सूडान
(b) मलेशिया
(c) चीन
(d) श्रीलंका

उत्तर एवं व्याख्या
1 (b) बैहीतान जलविद्युत संयंत्र ( Baihetan Hydropower Station) की दो इकाइयों की शुरुआत चीन में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (सीपीसी) के शताब्दी समारोह (एक जुलाई) से ठीक पहले की गई है। जलविद्युत संयंत्र जींशा नदी पर स्थित है, जो यांगत्सी नदी का ऊपरी हिस्सा है। यह दक्षिण पश्चिमी प्रांत युन्नान एवं सिचुआन तक फैला हुआ है।

2 (c) भारत सरकार के जहाजरानी मंत्रालय ने 30 जून, 2021 को ग्रीन फ्रेट कॉरिडोर-2 (Green Freight Corridor-2) के तहत पहली यात्रा शुरू की। ग्रीन फ्रेट कॉरिडोर-2 एक तटीय शिपिंग सेवा (coastal shipping service) है। यह यात्रा कोचीन बंदरगाह से उत्तरी केरल में स्थित बेपोर और अझीक्कल बंदरगाहों के लिए शुरू की गई थी। तटीय व्यापार को बढ़ावा देकर प्रमुख और गैर-प्रमुख बंदरगाहों के बीच कनेक्टिविटी और तालमेल में सुधार के लिए मंत्रालय की योजनाओं के अनुरूप पहली यात्रा सेवा शुरू की गई थी।

3 (a) भारत को संयुक्त राष्ट्र के ITU Global Cybersecurity Agenda (GCA) में 10 वीं रैंक दी गई है। अमेरिका पहले स्थान पर है और उसके बाद यूनाइटेड किंगडम है।

4 (c) कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र तमिलनाडु के तिरुनेलवेली जिले के कुडनकुलम शहर में स्थित है। इस संयंत्र का निर्माण 31 मार्च, 2002 को शुरू हुआ था। हालांकि, स्थानीय मछुआरों के विरोध के कारण इसे कई देरी का सामना करना पड़ा। इसे रूस के सहयोग से बनाया जा रहा है।

5 (c) मलेरिया को मिटाने के 70 साल के प्रयास के बाद 30 जून, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चीन को मलेरिया मुक्त प्रमाणित किया गया है।

Related Posts