Daily Current Affairs Quiz: 2 December 2020

1- हाल ही में बोको हराम नामक आतंकवादी संगठन ने अफ्रीका महाद्वीप के किस देश में भीषण नरसंहार की घटना की है?
(a) इथोपिया
(b) यमन
(c) नाइजीरिया
(d) सूडान
Ans (c)
1 (c) संयुक्‍त राष्‍ट्र (UN) ने कहा है कि उत्‍तरी-पश्चिमी नाइजीरिया में कट्टर इस्‍लामिक संगठन बोको हरम के हत्‍यारों ने क्रूरता दिखाते हुए 110 लोगों की निर्मम तरीके से हत्‍या कर दी। इनमें से कई लोगों के सिर काटे गए हैं। यह घटना कोशोबे की है जो मुख्‍य शहर मैदूगुरी के पास ही स्थित है। हत्‍यारों ने धान के खेत में काम करने वाले लोगों का कत्‍लेआम किया।
2- हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू ने किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन की बैठक की अध्यक्षता की है?
(a) ब्रिक्स
(b) बिम्सटेक
(c) जी 20
(d) शंघाई सहयोग संगठन (SCO)
Ans: (d)
2 (d) भारत ने पहली बार 30 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की वर्चुअल बैठक की मेजबानी की है। भारत के उप राष्ट्पति एम वैंकैया नायडू ने इस बैठक की अध्यक्षता की।आठ सदस्यीय एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि क्षेत्र के सामने सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है। उन्होंने विशेष रूप से सीमा पार आतंकवाद का उल्लेख किया। शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की स्थापना 15 जून, 2001 को शंघाई में हुई थी।वर्तमान में इसके सदस्य देशों में कज़ाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज़्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं।

3- ‘विश्व मलेरिया रिपोर्ट 2020′ के अनुसार, 2019 में विश्वभर में मलेरिया के 22.9 करोड़ मामले सामने आए हैं। यह रिपोर्ट जारी की है?
(a) विश्व बैंक
(b) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(c) आईएमएफ
(d) डॉक्टर्स विदाउट बॉडर्स
Ans: (b)
3 (b) WHO की हाल में जारी की गई विश्व मलेरिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मलेरिया के मामलों में सबसे बड़ी कमी देखने को मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 2018 की तुलना में 12 लाख मलेरिया के मामलों में कमी दर्ज की गई है।
4- संदीप कटारिया को हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय कंपनी का ग्लोबल सीईओ नियुक्त किया गया है?
(a) एडिडास
(b) नाइकी
(c) बाटा
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
4 (c) फुटवियर कंपनी बाटा शू ऑर्गनाइजेशन (Bata Shoe Organization) ने अपने भारत के CEO संदीप कटारिया को 30 नवंबर को ग्लोबल लेवल पर CEO के पद नियुक्त करने की घोषणा की है। बाटा में ग्लोबल रोल पर काम करने वाले कटारिया पहले भारतीय हैं।
5- 2018 में खोजी गई ज़मीन में गड्ढा करने किस जंतु की नई प्रजाति का नाम हाल ही में शहर के नाम पर ‘स्फेरोथिका बेंगलुरु’ रखा गया है?
(a) मछली
(b) मेंढक
(c) छिपकली
(d) तितली
Ans: (b)
5 (b) 2018 में खोजी गई ज़मीन में गड्ढा करने वाले मेंढक की नई प्रजाति का नाम ‘स्फेरोथिका बेंगलुरु’ रखा गया है। यह अपने प्राकृतिक आवास के बाहर बेंगलुरु सिटी स्थित राजनकुंटे में बंजर जगह पर मिला था। इसका नामकरण करने वाली टीम के मुताबिक, वे बेंगलुरु में मेंढकों के निवास स्थान को पुनर्स्थापित करने की ओर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं।

Related Posts

Leave a Reply