Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 2 August 2021

1- भारतीय पुरुष हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में किस टीम सा हार गई?

(a)  बेल्जियम

(b)  इंग्लैंड

(c)  ऑस्ट्रेलिया

(d)  पाकिस्तान

2- भारत को अगस्त 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र के किस संगठन की अध्यक्षता मिली है?

(a)  महासभा

(b)  सुरक्षा परिषद

(c)  आर्थिक एवं सामाजिक परिषद

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने हाल ही में डिजिटल भुगतान समाधान ‘ई-रुपी’ (e-RUPI) लॉन्च किया है. ‘ई-रुपी’ डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित माध्यम है। इसका मुख्य उद्देश्य क्या है?

(a) सायबर फ्रॉड को रोकना

(b) भारत सरकार के नियंत्रण वाला ई पेंमेंट सिस्टम विकसित करना

(c) सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के दुरुपयोग को रोकना

(d) ये सभी

4 – 2021 के लिए प्रतिष्ठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से किसे सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है?

(a)  उद्धव ठाकरे

(b)  आदार पूनावाला

(c)  सायरस पूनावाना

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

5- नजीब मिकाती हाल ही में किस देश के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं?

(a)  फ्रांस

(b)  ट्यूनीशिया

(c)  जॉर्डन

(d)  लेबनान

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) भारतीय पुरुष हॉकी टीम को तोक्यो ओलिंपिक 2020 खेलों के सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड चैंपियन बेल्जियम के खिलाफ 2-5 से हार का सामना करना पड़ा है। मनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम इंडिया अब ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलेगी।

2 (b) भारत को अगस्त 2021 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता मिली है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वह ऐसा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। 75 साल में यह पहला मौका है जब भारतीय राजनीतिक नेतृत्व ने संयुक्त राष्ट्र  की 15 सदस्यीय संस्था की अध्यक्षता करने का फैसला किया है।

3 (c) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को डिजिटल भुगतान समाधान ‘ई-रुपी’ (e-RUPI) लॉन्च किया है। ‘ई-रुपी’ डिजिटल भुगतान के लिए एक कैशलेस और संपर्क रहित माध्यम है। ‘ई-रुपी’ को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने अपने यूपीआई प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से विकसित किया है। इसका मकसद सरकारी कल्याणकारी योजनाओं के दुरुपयोग को रोकना है। इसके जरिए यह सुनिश्चित होगा कि लाभ उस तक ही पहुंचेगा, जिस तक पहुंचना चाहिए। इसे लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर क्यूआर कोड या एसएमएस के रूप में ट्रांसफर किया जा सकता है।

4 (c) कोविड-19 रोधी टीका निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के अध्यक्ष डॉ. सायरस पूनावाला को 2021 के लिए प्रतिष्ठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। लोकमान्य तिलक ट्रस्ट के अध्यक्ष दीपक तिलक ने यह घोषणा की है। उन्होंने शुक्रवार को बताया कि पूनावाला को कोविड-19 महामारी के दौरान उनके काम के लिए सम्मानित किया जाएगा, जिसमें उन्होंने कोविशील्ड टीका बनाकर कई लोगों की जिंदगियों को बचाने में मदद की।

5 (d) संकटग्रस्त देश लेबनानमिकाती की नियुक्ति गैर-पक्षपाती कैबिनेट बनाने में विफल रहने के लिए नामित प्रधानमंत्री के रूप में साद हरीरी के इस्तीफे के कुछ दिनों बाद हुई। देश 10 अगस्त, 2020 से बिना कैबिनेट के रहा है, जब कार्यवाहक प्रधानमंत्री हसन दीब ने पोर्ट ऑफ बेरुत विस्फोटों की प्रतिक्रिया में इस्तीफा दे दिया, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए और हजारों अन्य घायल हो गए। 22 अक्टूबर, 2020 को हरीरी को नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन वह मंत्री शेयरों के वितरण पर राष्ट्रपति औन के साथ अपने मतभेदों को देखते हुए एक नया कैबिनेट बनाने में विफल रहे।लेबनान अपने इतिहास में सबसे खराब आर्थिक और वित्तीय संकट से गुजर रहा है और पिछले एक साल के दौरान राजनीतिक शून्य ने देश के कई संकटों को और खराब करने में योगदान दिया है। में महीनों की राजनीतिक उथल-पुथल के बाद संसद में 72 मतों के साथ नजीब मिकाती को लेबनान के नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56