Daily Current Affairs Quiz: 19 September 2020


1- हाल ही में संसद के मानसून सत्र के दौरान लोकसभा ने बैंकिंग विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020 पारित किया है। इस विधेयक का उद्देश्य क्या है?
(a) सहकारी बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पर्यवेक्षण में लाना।
(b) सहकारी बैंकों को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पर्यवेक्षण में लाना है।
(c) सहकारी बैंकों का भारतीय स्टेट बैंक (SBI) विलय।
(d) सहकारी बैंकों को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के पर्यवेक्षण से बाहर करना।
Ans: (a)
2- वर्ष 2019 में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना की शुरुआत की गई, इस परियोजना का उद्देश्य है?
(a) राजधानी में विश्व विरासत स्थलों का संरक्षण
(b) देश की नई संसद का निर्माण
(c) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का विकास
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (b)
3- केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्री ने एक आभासी कार्यक्रम में घोषणा की कि पहली बार भारत के आठ सागर तटों की प्रतिष्ठित “अंतरराष्ट्रीय ईको लेबल ब्लू फ्लैग प्रमाणपत्र” के लिए सिफारिश की गई है । यह प्रमाणपत्र कौन प्रदान करता है?
(a) यूनाईटेड नेशन एनवायरमेंट प्रोग्राम (UNEP)
(b) फाउंडेशन फॉर इनवॉयरमेंटल एजूकेशन (FEE)
(c) इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं।
Ans: (b)
4- इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट डेवलपमेंट (आइएमडी) ने सिंगापुर यूनिवर्सिटी फॉर टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन (एसयूटीडी) के सहयोग से वर्ष 2020 के लिए दुनियाभर के स्मार्ट शहरों की सूची जारी की है। निम्नलिखित शहरों की सूची में से सूचकांक में शामिल शहरों का चयन कीजिए-
1- दिल्ली
2- मुंबई
3- हैदराबाद
4-बेंगुलुरु
कूट
(a) 1,2 व 3
(b) 2,3 व 4
(c) 1,3 व 4
(d) ये सभी
Ans: (d)
5- “ए प्रॉमिस्ड लैंड” नामक संस्मरण के लेखक कौन हैं-
(a) डेविड बेखम
(b) बराक ओबामा
(c) हिलेरी क्लिंटन
(d) वारेन बफे
Ans: (b)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) इस विधेयक में बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 को संशोधित करने के प्रस्ताव किया गया है। इस विधेयक के प्रावधान प्राथमिक कृषि साख समितियों (PACS) या ऐसी सहकारी समितियों पर लागू नहीं होते हैं जिनका प्राथमिक उद्देश्य और प्रमुख व्यवसाय कृषि विकास के लिये दीर्घकालिक वित्त प्रदान करना है।
2 (b) टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के एक हिस्से के रूप में 861.90 करोड़ रुपए की लागत से नए संसद भवन के निर्माण के लिये कान्ट्रेक्ट मिला है। वर्ष 2019 में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना की शुरुआत की गई थी। इस पुनर्विकास परियोजना में एक नए संसद भवन का निर्माण प्रस्तावित है जो कि आकार में त्रिकोणीय होगा और वर्तमान संसद भवन के पास ही बनाया जाएगा।
3 (b) “ब्लू फ्लैग सागर तट” विश्व के सबसे स्वच्छ सागर तट माने जाते हैं। भारत के आठ प्रमाणित सागर तट हैं -गुजरात का शिवराजपुर तट, दमण एवं दीव का घोघला तट, कर्नाटक का कासरगोड बीच और पदुबिरदी बीच, केरल का कप्पड बीच, आंध्र प्रदेश का रुषिकोंडा बीच, ओडिशा का गोल्डन बीच और अंडमान निकोबार का राधानगर बीच।
4 (d) ग्लोबल स्मार्ट सिटी इंडेक्स 2020 की लिस्ट में हैदराबाद को 85वां स्थान और दिल्ली को 86वां स्थान मिला है। वहीं मुंबई को 93वीं रैंक और बेंगलुरु को 95वीं रैंक दी गई है, जबकि साल 2019 में हैदराबाद को 67, दिल्ली को 68, मुंबई को 78 और बेंगलुरु को 79वां स्थान मिला था।

Related Posts

Leave a Reply