1- बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा गठित किस समिति ने बाजार नियामक के प्रवर्तन व्यवस्था को मजबूत बनाने और धन की हेराफेरी की वसूली प्रणाली में सुधार के लिये विभिन्न सुझाव दिये हैं।-
(a) डॉ पी.के. मोहंती पैनल
(b) जस्टिस अनिल दवे समिति
(c) वाईवी रेड्डी पैनल
(d) उपोरोक्त में से कोई नहीं
Ans-(b)
2- 17 जून 2020 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के 4 अस्थाई सदस्यों के निर्वाचन के साथ ही संयुक्त राष्ट्र की किस संगठन के 18 सदस्य देशों का भी चुनाव हुआ
(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(b) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(c) यूनेस्को (UNESCO)
(d) आर्थिक व सामाजिक परिषद ( ECOSOC)
Ans-(d)
3-हाल ही में वोल्कान बोज़किर (Volkan Bozkır) को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 75वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। वह किस देश के राजनयिक हैं?
(a) कनाडा
(b) मिश्र
(c) कजाकिस्तान
(d) तुर्की
Ans-(d)
4- भारत को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council, UNSC) का अस्थाई सदस्य चुन लिया गया है। भारत के साथ तीन और देशों का चुनाव हुआ है, कूट की सहायता से निम्नलिखित में से उन देशों का चुनाव कीजिए-
1- कनाडा
2-आयरलैंड
3-मेक्सिको
4-नॉर्वे
कूट-
(a) 1,2 व 3
(b) 1,2 व 4
(c) 2,3 व 4
(d) 1,3 व 4
Ans-(c)

5- ‘द रूम वेयर इट हैपंड: ए व्हाइट हाउस मेमॉयर’ नामक किताब में दावा किया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोबारा राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए जून 2019 में हुए जी-20 शिखर सम्मेलन में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मदद की गुहार लगाई थी। इस पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(a) माइकल वोल्फ
(b) जॉन बोल्टन
(c) बॉब वुडवर्ड
(d) कैट्रियोना पैरी
Ans-(b)

व्याख्या;

1(b)बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)द्वारा गठित अनिल दवे समिति ने बाजार नियामक के प्रवर्तन व्यवस्था को मजबूत बनाने और धन की हेराफेरी की वसूली प्रणाली में सुधार के लिये विभिन्न सुझाव दिये हैं।
2(d):17 जून 2020 को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के 4 अस्थाई सदस्यों के निर्वाचन के साथ ही संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक व सामाजिक परिषद (ECOSOC)के 18 सदस्य देशों का भी चुनाव हुआ जो तीन वर्ष का अपना कार्यकाल 1 जनवरी 2021 को शुरू करेंगे।
3(d)
तुर्की राजनयिक और राजनेता वोल्कान बोज़किर (Volkan Bozkır) को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 75वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। वह पश्चिमी यूरोपीय और अन्य राज्यों के बीच से समर्थित उम्मीदवार थे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें (मौजूदा) सत्र के अध्यक्ष नाइजीरिया के तिजानी मोहम्मद बाँडे हैं ।
4(c)
भारत 17 जून 2020 को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council, UNSC) का अस्थाई सदस्य चुन लिया गया है। निर्विरोध चुने जाने के बाद अब भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए सुरक्षा परिषद अस्थाई सदस्य बन जाएगा।
भारत के साथ-साथ आयरलैंड, मेक्सिको और नॉर्वे को भी सुरक्षा परिषद में चुना गया है।
5(b) जॉन बोल्टन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) है।माइकल वोल्फ की पुस्तक ‘फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड ट्रंप व्हाइट हाउस है, जबकि “फीयरः ट्रंप इन द व्हाइट हाउस ” अमेरिका के प्रसिद्ध पत्रकार बॉब वुडवर्ड की लिखी चर्चित पुस्तक है।कैट्रियोना पैरी ने ”इन अमेरिकाः टेल्स फ्राम ट्रंप कंट्री” पुस्तक लिखी है।