Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 19 July 2021

1- गृह मंत्रालय ने हाल ही में सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के सभी पुलिस स्टेशनों को किस एक्ट के तहत मामले दर्ज न करने का निर्देश दें?

(a)  आईटी एक्ट-66 A

(b)  राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA)

(c)  अनलॉफुल एक्टिविटीज एक्ट (UAPA)

(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं

2- अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है। वह किस एजेंसी के लिए काम करते थे?

(a) एएनआई

(b) रायटर्स

(c) शिन्हुआ

(d) वार्ता

3- प्रसवोपरांत माता और बेटी को पोषण और अतिरिक्त देखभाल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से  महालक्ष्मी किट योजना का शुभारंभ किस राज्य में किया गया है-

(a) उत्तर प्रदेश

(b) मध्य प्रदेश

(c) बिहार

(d) उत्तराखंड

4- हाल ही में भारत, श्रीलंका और किस देश के बीच टीटीएक्स-2021 अभ्यास आयोजित किया गया?

(a)  इंडोनेशिया

(b)  मलेशिया

(c)  मालदीव

(d)  थाईलैंड

5- किस प्रदेश का पारंपरिक लोक उत्सव बोनालू हाल ही में कोविड प्रोटोकॉल के तहत मनाया गया?

(a) तमिलनाडु

(b) असम

(c) मेघालय

(d) तेलंगाना

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) गृह मंत्रालय ने हाल ही में सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि वे अपने अधिकार क्षेत्र के सभी पुलिस स्टेशनों को निरस्त आईटी एक्ट-66 A के तहत मामले दर्ज न करने का निर्देश दें। उल्लेखनीय है कि 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने इस कानून को निरस्त कर दिया था लेकिन कई राज्यों में पुलिस इसी धारा में मामले दर्ज कर रही थी। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने हैरानी भी जताई और कड़ी टिप्पणी भी की। इसके बाद ही भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है।

2 (b) अफगानिस्तान के कंधार प्रांत में पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है। दानिश सिद्दीकी अफगान सुरक्षा बलों के साथ एक रिपोर्टिंग असाइनमेंट कर रहे थे और उसी दौरान उनकी हत्या कर दी गई। वह न्यूज एजेंसी रायटर्स की ओर से अफगानिस्तान में तैनात थे।

3 (d) योजना के तहत प्रसवोपरांत मातृ व कन्या शिशु के पोषण और अतिरिक्त देखभाल सुनिश्चित करने के उद्देश्य से प्रथम दो बालिकाओं/जुङवा बालिकाओं के जन्म पर माता और नवजात कन्या शिशु को उत्तराखंड में मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट उपलब्ध कराई जा रही है। करीब साढ़े तीन हजार रुपये मूल्य की इस किट में माता के लिए बादाम, छुआरा, साड़ी, सूट, स्कार्फ, बेडशीट, हैंडवाश, साबुन, मौजे, नेलकटर आदि सामग्री दी जाएगी।

4 (c) भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच 14 से 15 जुलाई तक चले दो दिवसीय टीटीएक्स-2021 अभ्यास का लक्ष्य एक देश से अन्य देशों तक होने वाले अपराध को रोकने के लिए परस्पर समझ को बढ़ाना तथा सर्वेश्रेष्ठ उपायों का आदान-प्रदान करना था। अभ्यास का समन्वय समुद्री युद्ध केंद्र, मुबई ने किया।

5 (d) आषाढ़ बोनालू हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ के महीने में आयोजित एक त्योहार है, जो देवी महाकाली को मनाते हैं। भक्त, विशेष रूप से महिलाएं, खास तौर से सजाए गए बर्तनों में देवी महाकाली को भोजन के रूप में प्रसाद चढ़ाती हैं। लगभग एक महीने तक चलने वाले त्योहार के दौरान, लोग रंगम भी रखते हैं या भविष्य की भविष्यवाणी करते हैं, जुलूस और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं।2014 में तेलंगाना राज्य के गठन के बाद, तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने बोनालू को राज्य उत्सव घोषित किया था। उत्सव कलाकारों द्वारा प्रदर्शन के साथ तेलंगाना संस्कृति को दर्शाते हैं।

Related Posts