Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 19 August 2021

1- ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार झिंजियांग प्रांत में चीनी शहर होटन को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। इस सूची में भारत का कौनसा शहर दूसरे स्थान पर है?

(a) मुंबई

(b) अंकलेश्वर

(c) वापी

(d) गाजियाबाद

2- 16 अगस्त, 2021 को भारत के किस राज्य में भारत संघ में विलय के उपलक्ष्य में ‘डी जुरे ट्रांसफर डे’ मनाया गया?

(a) सिक्किम

(b) पुदुचेरी

(c) गोवा

(d) दादरा एवं नगर हवेली

3- हाल ही में आईएनएस ताबर भारतीय नौसेना और ब्रिटेन की रॉयल नेवी के बीच वार्षिक द्विपक्षीय अभ्यास  के लिए इंग्लैंड के पोर्ट्समाउथ पहुंचा? इस अभ्यास का नाम है?

(a) इंद्र

(b) वरुण

(c) मित्र

(d) नोमेडिक एलीफेंट

4 – हाल ही में वित्तीय समावेशन (फाइनेंशियल इन्क्लूजन) की सीमा को मापने और सुधारने के लिए अपना पहला वित्तीय समावेशन सूचकांक किस संस्थान ने पेश किया है?

(a)  सीआईआई

(b)  आरबीआई

(c)  एलआईसी

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

5- हाल ही में किस देश की संसद में उस देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को सम्मानित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया गया है?

(a)  यूनाइटेड किंगडम

(b)  दक्षिण अफ्रीका

(c)  अमेरिका

(d)  रुस

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d)  ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार झिंजियांग प्रांत में चीनी शहर होटन को सबसे प्रदूषित शहर बताया गया है। इसके बाद उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद सूची में दूसरे स्थान पर है। होटन में प्रदूषण के लिए रेगिस्तान को जिम्मेदार बताया गया है क्योंकि यह तकलीमाकन रेगिस्तान के नजदीक में बसा हुआ है। वहीं, गाजियाबाद के मामले में रिपोर्ट में कहा गया है है कि शहर के प्रदूषित होने के लिए यहां पर यातायात की वजह से बड़े पैमाने पर प्रदूषण होता है। बांग्लादेश का मानिकगंज दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में 80.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के पीएम 2.5 के साथ तीसरे स्थान पर है।

2 (b) ‘डी जुरे ट्रांसफर डे’ एक क्षेत्रीय सार्वजनिक अवकाश है, जो पुडुचेरी में प्रतिवर्ष 16 अगस्त को मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन वर्ष 1962 में पुद्दुचेरी का भारतीय संघ में विलय हुआ था। उल्लेखनीय है कि15 अगस्त, 1947 को संपूर्ण भारत को स्वतंत्रता मिल गई, किंतु उस समय देश के कई क्षेत्र ऐसे भी थे जो यूरोपीय देशों के नियंत्रण में थे। वर्तमान केंद्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में तत्कालीन फ्राँसीसी उपनिवेश- पुद्दुचेरी, कराईकल, माहे और यनम इनमें शामिल थे।पुद्दुचेरी और कराईकल क्षेत्र तमिलनाडु राज्य से घिरे हुए हैं, जबकि माहे केरल राज्य से और यनम आंध्र प्रदेश राज्य से घिरा हुआ है। 1 नवंबर, 1954 को फ्राँसीसी कब्ज़े वाले भारत के क्षेत्रों को वास्तव में भारत गणराज्य में स्थानांतरित कर दिया गया था और 16 अगस्त, 1962 को भारत में फ्राँसीसी अस्तित्व समाप्त हो गया तथा फ्राँसीसी संसद ने भारत सरकार और फ्राँसीसी सरकार द्वारा हस्ताक्षरित संधि की पुष्टि कर दी।

3 (b) आईएनएस ताबर भारतीय नौसेना और ब्रिटेन की रॉयल नेवी के बीच वार्षिक द्विपक्षीय अभ्यास कोंकण के लिए हाल ही में पोर्ट्समाउथ पहुंचा। पोत के कप्तान महेश मंगिपुडी की कमान में चालक दल के लगभग 300 सदस्यों के साथ विशेष ध्वजारोहण समारोह आयोजित किया गया। भारतीय उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार के नेतृत्व में विशेष अतिथियों के एक छोटे समूह को देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए आमंत्रित किया गया था। यह कार्यक्रम कोविड सुरक्षित माहौल में आयोजित किया गया।

4 (b) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 17 अगस्त, 2021 को देश में वित्तीय समावेशन (फाइनेंशियल इन्क्लूजन) की सीमा को मापने और सुधारने के लिए अपना पहला वित्तीय समावेशन सूचकांक पेश किया है। RBI का वित्तीय समावेशन सूचकांक (FI-इंडेक्स) प्रत्येक वर्ष जुलाई में प्रकाशित होता है। यह एक व्यापक सूचकांक है जिसमें बैंकिंग, बीमा, निवेश और डाक के साथ-साथ पेंशन क्षेत्र का विवरण भी शामिल होता है। यह सरकार और क्षेत्रीय नियामकों के परामर्श से बनाया गया है।मार्च, 2021 को समाप्त अवधि के लिए RBI के वार्षिक वित्तीय समावेशन सूचकांक की पहली रीडिंग मार्च, 2017 को समाप्त अवधि के 43.4 अंकों के मुकाबले 53.9 अंकों पर आ गई है।

5 (c) अमेरिका की एक प्रभावशाली सांसद ने महात्मा गांधी को मरणोपरांत प्रतिष्ठित कांग्रेशनल गोल्ड मेडल से सम्मानित करने संबंधी एक प्रस्ताव अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में शुक्रवार को पुन: पेश किया। कांग्रेशनल गोल्ड मेडल अमेरिका में सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। न्यूयॉर्क से कांग्रेस सदस्य कैरोलिन बी मेलोनी ने प्रतिनिधिसभा में इस संबंध में प्रस्ताव पेश करते हुए कहा, ‘‘विरोध प्रदर्शित करने के महात्मा गांधी के अहिंसक एवं ऐतिहासिक सत्याग्रह अभियान ने राष्ट्र और विश्व को प्रेरित किया। उनका उदाहरण हमें प्रोत्साहित करता है कि हम स्वयं को दूसरों की सेवा में समर्पित करें।’’यह सम्मान जॉर्ज वॉशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोजा पार्क्स को मिल चुका है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56