Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 18 June 2021

1-14 जून 2021 को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में किस संगठन का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया?
(a) जी 20
(b) जी 7
(c) यूरोपीय यूनियन
(d) उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO)
2- 16 जून 2021 को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच पहली शिखर वार्ता हाल ही में कहां संपन्न हुई?
(a) वॉशिंगटन डीसी
(b) मॉस्को (रूस)
(c) विएना (ऑस्ट्रिया)
(d) जिनेवा (स्विटजरलैंड)
3- हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित ‘सिल्वरलाइन’ परियोजना का संबंध किस राज्य से है?
(a) महाराष्ट्र
(b) केरल
(c) कर्नाटक
(d) तमिलनाडु
4- हाल ही में यूनाइटेड किंगडम को जीआई प्रमाणित जरदालू आम की पहली वाणिज्यिक खेप का निर्यात किया। जरदालु आम को 2018 में जीआई प्रमाणन दिया गया था। यह आम कहां की पैदावार है?
(a) विदर्भ (महाराष्ट्र)
(b) रामनगर (उत्तराखंड)
(c) भागलपुर (बिहार)
(d) रतलाम (मध्य प्रदेश)
5 – समाचारों में चर्तिच ऑपरेशन ओलीविया का संबंध किस सुरक्षा बल से है?
(a) भारतीय नौ सेना
(b) तटरक्षक बल
(c) ओडिशा पुलिस
(d) उपरोक्त सभी
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) 14 जून 2021 को बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (NATO) का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया।

2 (d) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच पहली शिखर वार्ता हाल ही में जिनेवा (स्विटजरलैंड) में संपन्न हो गई।16 जून 2021 को करीब चार घंटे तक चली वार्ता के दौरान दोनों नेताओं के बीच रूस और अमेरिका में तनाव के मुद्दों सहित विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई।विश्व के दो शीर्ष नेताओं की बहुचर्चित और बहुप्रतीक्षित बैठक के साथ ही बाइडन का एक हफ्ते का यूरोपीय दौरा भी समाप्त हो गया।दोनो नेता पहली शिखर वार्ता में इस बात पर राजी हुए कि दोनों देश अपने-अपने राजदूतों को एक दूसरे की राजधानियों में वापस भेजेंगे।

3 (b) इस परियोजना के अंतर्गत राज्य के राजधानी ‘तिरुवनंतपुरम’ को कासरगोड के उत्तरी हिस्से से जोड़ने के लिये राज्य में एक सेमी हाई-स्पीड रेलवे कॉरिडोर का निर्माण किया है।यह रेलवे लाइन तकरीबन 529.45 किलोमीटर लंबी होगी, जिसमें 11 स्टेशनों के माध्यम से राज्य के 11 ज़िलों को जोड़ा जाएगा।इस परियोजना के पूरा होने से कासरगोड से तिरुवनंतपुरम तक की यात्रा चार घंटे से भी कम समय में पूरी की जा सकेगी।

4 (c) बिहार ने भागलपुर से यूनाइटेड किंगडम को जीआई प्रमाणित जरदालू आम की पहली वाणिज्यिक खेप का निर्यात किया। भागलपुर जिले के जरदालु आम को 2018 में जीआई प्रमाणन दिया गया था। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण, (APEDA) ने बिहार सरकार, भारतीय उच्चायोग और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से जरदालु आम का निर्यात किया। लखनऊ के एपीडा पैकहाउस में आमों को पैक कर उपचारित किया गया।

5 (b) हाल ही में भारतीय तटरक्षक बल ने ओलिव रिडले कछुओं की रक्षा के लिये ऑपरेशन ‘ओलिविया’ हेतु एक विमान को सेवा में लगाया है। भारतीय तटरक्षक बल द्वारा हर साल आयोजित किया जाने का “ऑपरेशन ओलिविया” 1980 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ था, यह ओलिव रिडले कछुओं की रक्षा करने में मदद करता है क्योंकि वे नवंबर से दिसंबर तक प्रजनन और घोंसले बनाने के लिये ओडिशा के गाहिरमाथा तट पर एकत्र होते हैं।

Related Posts

Leave a Reply