1- हाल ही में हैदराबाद (तेलंगाना) स्थित डेक्कन डेवलपमेंट सोसाइटी (DDS) ने प्रिंस अल्बर्ट -II ऑफ मोनाको फाउंडेशन पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार इस सोसायटी को किस कारण दिया गया है-
(a) दक्कन के आदिवासियों में शिक्षा का प्रसार करने के लिए
(b) दक्कन के पठारी भागों में वर्षा जल संचयन हेतु विशिष्ट जल संरचनाएं स्थापित करने के लिए।
(c) खराब भूमि के पुनर्वास और जैव विविधता को बढ़ाने के लिए ।
(d) तेलंगाना के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरुकता के प्रसार के लिए।
Ans-(c)
2- हाल ही में नवीकरणीय या अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) पर ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट (GSR)2020 जारी की गई। इसे किस संस्था ने प्रकाशित किया है?
(a) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)
(b) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)
(c) विश्व आर्थिक मंच (WEF)
(d) वैश्विक अक्षय ऊर्जा थिंक टैंक REN21
Ans-(d)
3- सीमा विवाद पर नेपाल से चल रहे तनाव के बावजूद भारत सरकार ने यहां विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर परिसर में 2.33 करोड़ रुपये की लागत से स्वच्छता केंद्र के निर्माण की प्रतिबद्धता जताई है। यह मंदिर किस नदी के तट पर स्थित है-
(a) गंडक
(b) बागमती
(c) कोसी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans-(b)
4- हाल ही में ब्रिटेन के विशेषज्ञों ने शोध के आधार पर दावा किया है कि डेक्सामेथासोन (Dexamethasone) नामक दवा कोरोना वायरस से संक्रमित गंभीर रूप से बीमार रोगियों की जान बचाने में मदद कर सकती है। डेक्सामेथासोन किस रोग के इलाज में इस्तेमाल होने वाली प्रचलित दवा है। ?
(a) गठिया और अस्थमा
(b) इबोला
(c) जीका
(d) एचआईवी/एड्स
Ans-(a)

5-समाचारों में चर्चित DSDBO रोड रोड के संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-
1- इस रोड का पूरा नाम दारबुक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी रोड (DSDBO रोड) है।
2- 255 कि.मी लंबी यह रोड सीमा सड़क संगठन (BRO)द्वारा बनाई जा रही है।
3- यह सड़क उत्तराखंड में चीन सीमा से लेकर गलवान घाटी लद्दाख तक जाएगी
उपरोक्त में से कौन-कौन से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) 1 व 2
(c) 2 व 3
(d) उपरोक्त सभी
Ans-(b)
व्याख्या:
1 (c) प्रिंस अल्बर्ट IIऑफ मोनाको फाउंडेशन पुरस्कार विश्व के सबसे प्रतिष्ठित पर्यावरण पुरस्कारों में से एक है। इसके तहत 40,000 यूरो (लगभग 35 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि सोसायटी को प्रदान की जाएगी।यह पुस्कार इस समिति को खराब भूमि के पुनर्वास और जैव विविधता को बढ़ाने के लिए दिया गया है। इस संस्था को इससे पहले संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, UNDP का प्रतिष्ठित इक्वेटर अवार्ड (Equator Award) भी दिया गया है।
2 (d) वैश्विक अक्षय ऊर्जा थिंक टैंक REN21 द्वारा 16 जून 2020 को नवीकरणीय या अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) पर ग्लोबल स्टेटस रिपोर्ट(GSR) 2020 जारी की।REN21 वैज्ञानिकों, सरकारों, गैर सरकारी संगठनों, उद्योग जगत और सिविल समाज के लोगों का एकमात्र वैश्विक नवीकरणीय ऊर्जा समुदाय है। यह नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित प्रौद्योगिकी, नीतियों और बाजारों में वैश्विक विकास के आंकड़े और विश्लेषण प्रदान करता है।
3 (b): भारत ने नेपाल के पशुपतिनाथ में स्वच्छता केंद्र की स्थापना के लिए 3.72 करोड़ नेपाली रुपये (2.33 करोड़ भारतीय रुपये) की आर्थिक सहायता देने की प्रतिबद्धता जताई है। इसका क्रियान्वयन काठमांडू महानगरीय शहर नेपाल सरकार के निर्धारित नियमों के अनुरूप 15 माह में करेगा। पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल का सबसे बड़ा मंदिर परिसर है और बागमती नदी के दोनों तरफ फैला हुआ है
4 (a): इसके अलावा कोरोना वायरस के उपचार के लिए जिन दवाओं पर ट्रायल चल रहा है उनमें मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) भी एक थी लेकिन इसकी वजह से हृदय संबंधी समस्या बढ़ने और जान जाने का ख़तरा रहता है। एक दूसरी दवा रेमडेसिविर (remdesivir)है जो इबोला के उपचार के लिए बनाई गई थी। यह दवा भी कोरोना के उपचार में कारगर मानी जा रही है।
5 (b) कि गलवान घाटी में सेना द्वारा बनाई जा रही दारबुक-श्योक-दौलत बेग ओल्डी रोड (DSDBO रोड) भारत को इस पूरे क्षेत्र में बढ़त देगी। यह रोड काराकोरम पास के नजदीक तैनात जवानों तक रसद पहुंचाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।लगभग 255 किमी. लंबी यह सड़क दारबुक (Darbuk) से लद्दाख में अंतिम भारतीय ग्राम श्योक (Shyok) तक जाती है।