Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 18 January 2021

1- हाल ही में सुलावेसी द्वीप पर 15 जनवरी 2020 को आये तेज भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 600 से आधिक लोग घायल हुए हैं। यह द्वीप किस दक्षिणी पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया के देश में स्थित है?

(a)  फिलीपींस

(b)  इंडोनेशिया

(c)  वियतनाम

(d)  मलेशिया

Ans (b)

2-हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित‘फेसलेस पेनाल्टी स्कीम, 2021’ किससे संबंधित है?

(a) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT)

(b) भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)

(c) जीएसटी काउंसिल

(d) दिल्ली पुलिस

Ans-(a)

3- भारत सरकार के किस विभाग ने 15 जनवरी, 2021 को अपना 145वां स्थापना दिवस मनाया?

(a) आयकर विभाग

(b) मौसम विज्ञान विभाग (IMD)

(c) भारतीय डाक विभाग

(d) जहाजरानी विभाग

Ans: (b)

4- हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चौथे ‘One Planet Summit’ का आयोजन किया गया। इसका आयोजन किसने किया?

(a) फ्रांस

(b) जर्मनी

(c) यूके

(d) कनाडा

Ans: (a)

5-  “सक्षम” नामक जन जागरूकता अभियान का संबध किससे है?

(a)  डीआरडीओ

(b)  पेट्रोलियम

(c)  विद्युत

(d)  स्टार्टअप

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) दक्षिणी पूर्वी एशियाई देश इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप पर 15 जनवरी 2020 को आये तेज भूकंप में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई जबकि 600 से आधिक लोग घायल हुए हैं। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। इस भूकंप का केन्द्र पश्चिम सुलावेसी प्रांत के मामुजु जिले में 18 किलोमीटर की गहराई में था।

2 (a) केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने अपने फेसलेस मूल्यांकन कार्यक्रम के तहत आयकर से संबंधित जुर्माना लगाने से जुड़े मुद्दों के लिये ‘फेसलेस पेनाल्टी स्कीम, 2021’ शुरू की है। इस योजना के तहत इलेक्ट्रॉनिक मोड के माध्यम से जुर्माना भरने की सुविधा दी गई है, जिसमें अपीलीय कार्यवाही के दौरान अतिरिक्त आधार और नए सबूतों को जोड़ने की प्रक्रिया भी शामिल है।

3 (b) भारत मौसम विज्ञान विभाग की स्थापना वर्ष 1875 में ब्रिटिश भारत में की गई थी। यह मौसम विज्ञान एवं संबद्ध विषयों से संबंधित सभी मामलों की एक प्रमुख सरकारी एजेंसी है। इस एजेंसी का प्राथमिक कार्य मौसम संबंधी विशिष्ट सूचनाओं को एकत्र करना और मौसम-संवेदनशील गतिविधियों के संचालन जैसे- कृषि, सिंचाई, शिपिंग, विमानन, अपतटीय तेल की खोज आदि हेतु मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करना है।

4 (a) फ्रांस सरकार ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चौथे ‘One Planet Summit’ का आयोजन किया।इस सम्मेलन का उद्देश्य विश्व की जैव विविधता की रक्षा करना था। इस शिखर सम्मेलन का आयोजन संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक के सहयोग से किया गया था।

5 (b)पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने हरित और स्वच्छ ऊर्जा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए एक महीने तक चलने वाले “सक्षम” नामक जन जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान एसोसिएशन (PCRA) द्वारा उपभोक्ताओं को स्वच्छ ईंधनों की तरफ प्रेरित करने के लिए भरोसा दिलाना तथा जीवाश्म ईंधन का बुद्धिमानी से उपयोग करने के लिए व्यवहारगत बदलावों को लाने के लिए प्रेरित करने के लिए अभियान का आयोजन किया जा रहा है। अभियान सात प्रमुख 7 वाहकों के बारे में जागरूकता फैलाएगा, जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उल्लेख किया था।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56