Daily Current Affairs Quiz: 17 September 2020

1-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 18 सितंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में ऐतिहासिक  रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह रेल सेतु किस नदी पर स्थित है?

(a) गंडक नदी

(b) कोसी नदी

(c) राप्ती नदी

(d) सोन नदी

Ans: (b)

2- किस मिसाइल पर 15 सितंबर 2020 को राष्ट्रीय अभियंता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की उपस्थिति में एक डाक टिकट जारी किया गया?

(a) अग्नि-5

(b) एचएसडीटीवी

(c) ए-स्टार

(d) ब्र्ह्मोस

Ans: (c)

3-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में बिहार के किस स्थान पर में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की है?

(a) बेगूसराय

(b) चंपारण

(c) सहरसा

(d) दरभंगा

Ans: (d)

4-  विश्व ओज़ोन दिवस मनाया जाता है?

(a)  16 सितंबर

(b)  14 सितंबर

(c)  13 सितंबर

(d)  12 सितंबर

Ans: (a)

5- हाल ही में अमेरिका ने किस द्वीपीय राष्ट्र के साथ हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में शांति के लिए रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a)  श्रीलंका

(b)  मालदीव

(c)  इंडोनेशिया

(d)  जापान

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) वर्ष 1887 में कोसी क्षेत्र में निर्मली और भापतियाही के बीच मीटर गेज लिंक का निर्माण हुआ था लेकिन 1934 में भारी बाढ़ और नेपाल में आए भूकम्प में यह तबाह हो गया था। इसके बाद कोसी नदी की अभिशापी प्रकृति के चलते इस रेल मार्ग के पुनर्निर्माण का काम शुरू करने को कोई प्रयास नहीं किया गया। इस परियोजना को केंद्र सरकार ने 2003-04 में हरी झंडी दी थी।इस सेतु की लम्बाई 1.9 किलोमीटर है और इसके निर्माण पर 516 करोड़ रुपये की लागत आई है।

2 (c) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने 27 मार्च 2019 को ए-सैट (Anti-Satellite (A-SAT)  का पहला सफल परीक्षण किया था। इस परीक्षण को “मिशन शक्ति” नाम दिया गया था। ए-सैट मिसाइल को ओडिशा स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से छोड़ा गया था और उसने एक भारतीय उपग्रह को सफलतापूर्वक मार गिराया था।

3 (d) बिहार के दरभंगा में एम्स की स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत की जाएगी।

4 (a) प्रत्येक वर्ष 16 सितंबर को विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ओज़ोन परत में हो रहे क्षरण के बारे में आम लोगों में जागरूक करना और इसे संरक्षित करने के संभावित समाधानों की खोज करना है।

5 (b)हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अमेरिका ने मालदीव के साथ एक रक्षा सहयोग कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की तरफ से यह घोषणा की गई है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि फिलाडेल्फिया में 10 सितंबर को दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया के लिये उप सहायक रक्षा मंत्री रीड वर्नर और मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी ने रक्षा व सुरक्षा समझौते के लिये कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये।

Related Posts

Leave a Reply