Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 17 June 2021

1-भारतीय रेलवे ने पश्चिमी ‘डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर’ (Western Dedicated Freight Corridor- WDFC) पर रेवाड़ी-मदार खंड(Rewari – Madar section) में स्थित न्यू रेवाड़ी (हरियाणा) से न्यू फुलेरा (राजस्थान) तक वाहनों और उपकरण से भरी सैन्य ट्रेनों को चलाकर सफल परीक्षण किया। यह कॉरीडोर कहां से कहां तक जाता है?
(a) कोलकाता से अमृतसर
(b) दादरी से मुंबई
(c) लुधियाना को दानकुनी
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- नेशनल जियोग्राफिक सोसायटी ने विश्व महासागर दिवस (8 जून) को एक पांचवे महासागर की घोषणा की है। यह नया महासागर कहां स्थित है?
(a) प्रशांत महासागर और अटलांटिक के मध्य का भाग
(b) हिंद महासागर और प्रशांत महासागर के मध्य का भाग
(c) अंटार्कटिका के आसपास का महासागरीय क्षेत्र
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हाल ही में नाटो देशों के एकदिवसीय सम्मलेन में सदस्य देशों ने किस देश को सबसे बड़ा खतरा बताया है?
(a) रूस
(b) चीन
(c) उत्तर कोरिया
(d) तुर्की

4- भारत की किस महिला पहलवान ने हाल ही में पोलैंड ओपन के 53 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता?
(a) साक्षी मलिक
(b) विनेश फोगाट
(c) बबीता फोगाट
(d) दिव्या देवी

5 – हाल ही में बिहार की डगमारा जलविद्युत परियोजना के निर्माण लिये राष्ट्रीय जलविद्युत निगम (NHPC) लिमिटेड और बिहार राज्य जलविद्युत निगम लिमिटेड (BSHPC) के बीच एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किये गए हैं। यह परियोजना किस नदी पर प्रस्तावित है?
(a) सोन
(b) गंगा
(c) गंडक
(d) कोसी

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) जहां पूर्वी गलियारा पंजाब के लुधियाना को पश्चिम बंगाल के दानकुनी से जोड़ता है वहीं पश्चिमी गलियारा उत्तर प्रदेश के दादरी को महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित जवाहर लाल नेहरू पोर्ट से जोड़ता है।पूर्वी गलियारा लगभग 1856 किलोमीटर लम्बा तथा पश्चिमी गलियारा लगभग 1504 किलोमीटर लम्बा है।

2 (c) नेशनल जियोग्राफिक पत्रिका ने विश्व महासागर दिवस (8 जून) को एक पांचवे महासागर की घोषणा की है। इस नए महासागर को “दक्षिणी महासागर” (southern ocean) नाम दिया है जो वास्तव में अंटार्कटिका के आसपास का महासागरीय इलाका है। यह बहुत लंबे समय से विवाद का विषय रहा है कि क्या इस महासागरीय क्षेत्र को अलग नाम दिया भी जाए या नहीं। इसीलिए अभी तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे अलग से महासागर घोषित नहीं किया जा सका है।

3 (b) ब्रसेल्स में नाटो के एकदिवसीय सम्मलेन में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने पहली बार बैठक में भाग लिया। अमेरिका की अगुवाई में विकसित राष्‍ट्रों ने एक सुर में चीन को सबसे बड़ा खतरा बताया है। खास बात यह है शीत युद्ध के दौरान अक्‍सर नाटो सम्‍मेलन रूस के प्रतिपक्ष में खड़ा रहता था, लेकिन पहली बार नाटो सम्‍मेलन में चीन को बड़ा खतरा बताया गया है। उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की स्थापना 4 अप्रैल, 1949 को 12 संस्थापक सदस्यों द्वारा अमेरिका के वाशिंगटन में किया गया था। यह एक अंतर- सरकारी सैन्य संगठन है। इसका मुख्यालय बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में अवस्थित है। वर्तमान में इसके सदस्य देशों की संख्या 30 है।नाटो यूरोप और उत्तरी अमेरिका के देशों के मध्य एक सैन्य गठबंधन है। वर्ष 2017 एवं 2020 में क्रमश: मोंटेनेग्रो और उत्तरी मैसिडोनिया को सदस्य देश के रूप में शामिल किया गया है।

4 (b) भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने हाल ही में को पोलैंड ओपन के 53 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। फाइनल में यूक्रेन की ख्रिस्टिना बेरेजा के खिलाफ उन्होंने एक भी अंक नहीं गंवाया और 8-0 से जीत दर्ज की। 26 साल की विनेश का यह सत्र का तीसरा खिताब है, उन्होंने मार्च में माटियो पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप का स्वर्ण पदक भी जीता था। इस जीत से ऐसा लगता है कि विनेश टोक्यो ओलंपिक में शीर्ष वरीय पहलवान बन जाएंगी। विनेश ने अपने ज्यादातर अंक ‘डबल-लेग अटैक’ से बनाए जबकि 2019 यूरोपीय रजत पदक विजेता बेरेजा पूरे मुकाबले में रक्षात्मक बनीं रहीं।

5 (d) उत्तर बिहार की बिजली संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण डगमारा परियोजना का रास्ता साफ हो गया है। बिहार सरकार ने परियोजना एनएचपीसी को सौंप दी है। इसके तहत 730 मीटर का बराज बनेगा। पूर्वी और पश्चिमी कोसी तटबंध का जलजमाव क्षेत्र कोसी बराज पर अप स्ट्रीम होगा। कोसी बराज के डाउन स्ट्रीम में 22.5 किमी पर वीरपुर से कटिहार के कुर्सेला के बीच पनबिजली की क्षमता का पता बताने के बाद राज्य सरकार ने इसके निर्माण की दिशा में कसरत शुरू की। कोसी प्रक्षेत्र में स्थापित होने वाली 126 मेगावाट की इस परियोजना पर 650 करोड़ रुपये से अधिक खर्च होने हैं। यह बिहार की सबसे बड़ी पनबिजली परियोजना होगी।

Related Posts

Leave a Reply