1- केन्द्र शासित प्रदेश लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीनी सेना के बीच जारी लंबे समय तनाव के दौरान हिंसक झड़प हो गई। इस संबंध में निंम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1-गलवान घाटी लद्दाख का क्षेत्र है। यहीं पर गलवान नदी का संगम श्योक नदी से होता है।

2- गलवान घाटी में DSDBO रोड निर्माणाधीन है जो भारत को इस सीमांत क्षेत्र में रणनीतिक बढ़त देगी।

उपरोक्त में से कौन सा / से कथन सही है/हैं-

(a) केवल 1

(b) केवल 2

(c) 1 व 2 दोनों

(d) न 1 न ही 2

Ans-(c)

2- हाल ही में देश के पहले गैस ट्रेडिंग एक्सचेंज (Indian Gas Exchange (IGX) में कारोबार शुरू हो गया। यहां किस गैस की कीमत खुले बाजार में तय होगी ?

(a) पैट्रोलियम गैस

(b) प्राकृतिक गैस

(c) कोलबेड मीथेन

(d) शेल गैस

Ans-(b)

3-भारत 15 जून 2020 को संस्थापक सदस्य के रूप में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी’ (GPAI) में शामिल हो गया। यह निकाय किस वैश्विक संगठन द्वारा समर्थित है?

(a) जी-20

(b) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

(c) जी-7

(d) आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD)

Ans-(d)

4-16 जून 2020 को जारी ‘विश्व निवेश रिपोर्ट (World Investment Report, 2020) के अनुसार भारत वर्ष 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त करने वाला दुनिया का नौवां बड़ा देश रहा था। यह रिपोर्ट किस संगठन ने जारी की है ?

(a) विश्व बैंक

(b) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

(c) विश्व आर्थिक मंच (WEF)

(d) व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)

Ans-(d)

5-भारत समेत 13 देशों ने किस संस्था के तत्वावधान में कोरोना वायरस पर गलत जानकारी से निपटने के लिए और सही तथ्य आधारित सामग्री का प्रचार करने के उद्देशय से ‘वेरिफाइड’ नामक पहल शुरू की है।

(a) इंटरपोल

(b) संयुक्त राष्ट्र

(c) शंघाई संहयोग संगठन (SCO)

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans-(b)

व्याख्या:

1(c) लद्दाख की गलवान घाटी में 1962 के युद्ध में भी भारत-चीनी सैनिकों के बीच टकराव हुआ था। गलवान घाटी भारत के लिए रणनीतिक रुप बहुत महत्वपूर्ण है। यहां भारत सरकार का बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) सड़क बना रहा है जिसे रोकने के लिए चीन ने यह हरकत की है। दारबुक-श्योरक-दौलत बेग ओल्डी (DSDBO) नामक यह रोड काराकोरम पास के नजदीक तैनात जवानों तक रसद पहुंचाने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

2(b) देश के पहले गैस ट्रेडिंग एक्सचेंज (Indian Gas Exchange (IGX) में 15 जून 2020 से कामकाज शुरू हो गया। एनर्जी प्लेटफॉर्म इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (Indian Energy Exchange, IEX ) के पूर्ण स्वामित्व में संचालित आईजीएक्स मानक गैस अनुबंधों में कारोबार सुगम बनाएगा और डिजिटल ग्राहकों से जुड़ा यह पूरी तरह ऑटोमेटेड एक्सचेंज होगा।इससे प्राकृतिक गैस (natural gas) की कीमत खुले बाजार में तय होगी।

 

3(d) भारत 15 जून 2020 को संस्थापक सदस्य के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी (Global Partnership for Artificial Intelligence, GPAI) में शामिल हो गया।यह निकाय पेरिस (फ्रांस) के आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) द्वारा समर्थित है।

4(d):16 जून 2020 को ‘व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन’ (United Nations Conference on Trade and Development, UNCTAD) की ‘विश्व निवेश रिपोर्ट (World Investment Report, 2020) जारी की गई। रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्ष 2019 में 51 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया है। इसके साथ ही भारत साल 2019 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्राप्त करने वाला दुनिया का नौवां बड़ा देश रहा था।

5(b) भारत समेत 13 देशों ने संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में कोरोना वायरस पर गलत जानकारी से निपटने के लिए और सही तथ्य आधारित सामग्री का प्रचार करने के उद्देशय से नई पहल शुरू की है। ‘वेरिफाइड’ ( Verified) नामक इस पहल का 132  देश समर्थन कर चुके हैं।