Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 17 July 2021

1- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 186 करोड़ की लागत से बने ‘रुद्राक्ष’ का उद्घाटन किया है। यह क्या है?
(a) रेलवे स्टेशन
(b) अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सम्मेलन केंद्र
(c) फाइव स्टार होटल
(d) मंदिर

 

2- हाल ही में किस अरब देश ने इजरायल की राजधानी तेलअवीव में पहला दूतावास खोल दिया है?
(a) संयुक्त अरब अमीरात (UAE)
(b) सउदी अरब
(c) बहरीन
(d) जॉर्डन

 

3- हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित विश्व प्रसिद्ध केसरिया बौद्ध स्तूप कहां स्थित है?
(a) सारनाथ (उत्तर प्रदेश)
(b) रायसेन (मध्य प्रदेश)
(c) मोतिहारी (बिहार)
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

 

4- हाल ही में भारत में कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कमजोर होते ही कई राज्यों में पाबंदियों में छूट दी गयी,जिससे लोग समुद्र तटों, पहाड़ों या हिल स्टेशन की ओर निकल गए। इसके लिए किस विशेष शब्द का इस्तेमाल किया जा रहा है?
(a) कोरोना टूरिज्म
(b) डिप्रैसन टूरिज्म
(c) रिवेंज ट्रैवल
(d) उपरोक्त सभी

 

5- हाल ही में मिश्री किस्म की चेरी का पहला वाणिज्यिक निर्यात दुबई को भेजा गया है। इसमें एपीडा ने भी मदद की है। इस चेरी के लिए कौन सा स्थान प्रसिद्ध है?
(a) तमिलनाडु
(b) असम
(c) मेघालय
(d) जम्मू- कश्मीर

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 186 करोड़ की लागत से बने ‘रुद्राक्ष’ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग सम्मेलन केंद्र का उद्घाटन किया है। विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक वाराणसी के सिगरा में इस रुद्राक्ष सेंटर को जापान की सहयोग से बनाया गया है।

2 (a) संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल के बीच रिश्तों में जमी बर्फ पिघलने के परिणाम अब सामने आ रहे हैं।यूएई ने इजरायल के तेलअवीव में पहला दूतावास खोल दिया है। खाड़ी के किसी भी देश का अब तक इजरायल में कोई दूतावास नहीं था। ईरान के असहज होने के बाद भी अमेरिका के प्रयासों से पिछले साल यूएई और बहरीन ने अब्राहम समझौते के तहत इजरायल के साथ संबंधों के सामान्य करने की शुरुआत की थी।

3 (c) हाल ही में समाचारों में बताया जा रहा है कि बिहार के मोतिहारी जिले में स्थित केसरिया स्तूप बाढ़ के कारण संकट में है। यह स्तूप बिहार की राजधानी पटना से लगभग 110 किमी दूर स्थित है। केसरिया स्तूप की परिधि लगभग 400 फीट है। यह लगभग 104 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप माना जाता है और यह कई बौद्ध देशों के पर्यटकों को आकर्षित करता रहा है। 1814 में कर्नल मैकेंज़ी के नेतृत्व में स्पूत की खोज शुरू हुई थी। बाद में, 1861-62 में जनरल कनिंघम द्वारा और 1998 में पुरातत्वविद् के.के. मुहम्मद ने इस स्थल की ठीक से खुदाई करवाई थी। मूल केसरिया स्तूप को सम्राट अशोक (लगभग 250 ईसा पूर्व) के समय का कहा जाता है क्योंकि वहां एक अशोक स्तंभ के अवशेष मिले हैं।

4 (c) रिवेंज ट्रैवल या रिवेंज टूरिज्म, लॉकडाउन के नीरस जीवन से मुक्त होने की इच्छा से उपजा है।लॉकडाउन के कारण कई लोग एकरसता से थक गए हैं और कार्यशैली में बदलाव की तलाश कर रहे हैं। वैक्सीन के आने के साथ बहुत से लोग यात्रा को लेकर आशान्वित हैं, इस तथ्य के बावजूद कि अभी तक सभी को टीका नहीं लगाया गया है। एक वर्ष से अधिक समय तक लॉकडाउन में रहने के बाद, खतरे के बावजूद यात्रा करने की यह इच्छा रिवेंज ट्रैवल कहलाती है ।

5 (d) मिश्री किस्म की यह चेरी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि इसमें स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ विटामिन, खनिज और वनस्पति यौगिक भी भरपूर मात्रा में होते हैं।उल्लेखनीय है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में देश की वाणिज्यिक किस्मों की चेरी के कुल उत्पादन का 95% से अधिक उत्पादन होता है।
यहां चेरी की चार किस्मों- डबल, मखमली, मिश्री और इटली का मुख्य रूप से उत्पादन होता है।

Related Posts