Daily Current Affairs Quiz: 17 December 2020

1- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 दिसंबर 2020 को विश्व के सबसे बड़े रिन्यूएबल एनर्जी पार्क (नवीकरणीय ऊर्जा पार्क) का शिलान्यास किया। यह पार्क कहां निर्माणाधीन है?

(a) राजस्थान के भीलवाड़ा में

(b) गुजरात के सोमनाथ में

(c) राजस्थान के थार में

(d) गुजरात के कच्छ में

Ans (d)

2-समाचारों में चर्चित ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ का संबंध किससे है?

(a) 1983 के क्रिकेट विश्व कप की विजय स्मृति

(b) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय सेना की विजय स्मृति

(c) 1999 में कारगिल युद्ध की विजय की स्मृति

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

3-संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 के मानव विकास सूचकांक (HDI) की सूची में भारत को कौनसा स्थान प्राप्त हुआ है?

(a) 131 वां

(b) 130 वां

(c) 141 वां

(d) 140 वां

Ans: (a)

4- भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने किस पैट्रोलियम कंपनी के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है?

(a) इंडियन ऑयल

(b) बीपीसीएल

(c) एचपी

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

5-2030 के एशियन गेम्स की मेजबानी हाल ही में किस देश कों सौंपी गई है?

(a)  ओमान

(b)  कतर

(c)  मालदीव

(d)  इंडोनेशिया

Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) गुजरात सरकार ने भुज से 72 किलोमीटर उत्तर की ओर खावड़ा में एनर्जी पार्क बनाने के लिए बंजर जमीन उपलब्ध करवाई है। अप्रैल, 2020 में रक्षा मंत्रालय ने 72,600 हेक्टेयर जमीन पर पार्क बनाने के लिए हरी झंडी दी थी। 30,000 मेगावाट के इस एनर्जी पार्क में सौर पैनल और विंडमिल की मदद से बिजली पैदा की जाएगी। रिन्यूएबल एनर्जी पार्क दो जोन्स में बंटा हुआ होगा। पहला- 49,600 हेक्टेयर हाइब्रिड पार्क जोन होगा, जिसमें 24,800 मेगावॉट के विंड और सोलर पावर प्लांट्स होंगे, जबकि दूसरा विंड पार्क होगा, जोकि 23 हजार हेक्टेयर जमीन पर बना होगा।

2 (b)16 दिसंबर 2020 को 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारत के विजय की 50वीं वर्षगांठ के आयोजन के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर ‘स्वर्णिम विजय मशाल’ को प्रज्ज्वलित किया। नेशनल वॉर मेमोरियल की अनन्त ज्योति से प्रज्ज्वलित चार ‘विजय मशाल’ (ज्वाला) 1971 युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्न हिस्सों में ले जाई जाएगी।

3 (a)संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में 189 देशों में मानव विकास सूचकांक (एचडीआई) की सूची में भारत को 131वां स्थान प्राप्त हुआ। मानव विकास सूचकांक किसी राष्ट्र में स्वास्थ्य, शिक्षा और जीवन के स्तर का मापन है। रिपोर्ट के अनुसार सूचकांक में भूटान 129वें स्थान पर, बांग्लादेश 133वें स्थान पर, नेपाल 142वें स्थान पर और पाकिस्तान 154वें स्थान पर रहा। सूचकांक में नॉर्वे सबसे ऊपर रहा और उसके बाद आयरलैंड, स्विट्जरलैंड, हांगकांग और आइसलैंड का स्थान रहा। पिछले वर्ष भारत इस लिस्ट में 130 वें स्थान पर था। इस इंडेक्स में भारत को मानव विकास की मध्यम श्रेणी में रखा गया है।

4 (b) एसबीआई कार्ड ने हाल ही में भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) के साथ मिलकर ‘बीपीसीएल एसबीआई कार्ड ऑक्टेन’ जारी करने की घोषणा की। इसके तहत उन ग्राहकों को अधिकतम बचत की पेशकश की गयी है जो ईंधन खरीदारी में बड़ी राशि खर्च करते हैं। क्रेडिट कार्ड को इस रूप से डिजाइन किया गया है, जिससे उन ग्राहकों को अधिकतम बचत हो जो ईंधन पर अधिक राशि खर्च करते हैं।

5 (b) कतर की राजधानी दोहा 2030 में होने वाले एशियाई खेलों की मेजबानी करेगी जबकि इसके चार साल बाद 2034 में इन खेलों का आयोजन रियाद में किया जाएगा। इन दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच करार के बाद 16 दिसंबर को यह फैसला किया गया। दोहा ने 2030 एशियाई खेलों की मेजबानी की दौड़ में रियाद को पीछे छोड़ा। इसके लिये मतदान एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) की आम सभा में किये गये थे।

Related Posts

Leave a Reply