1- हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया। इस पोर्टल में उन वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा जो वर्तमान में भारतीय रक्षा उद्योग द्वारा आयात की जा रही हैं। इस पोर्टल का क्या नाम है?
(a) सृजन
(b) आत्मनिर्भर
(c) स्वावलंबन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
 
2- हाल ही में इजरायल ने किस अरब देश के साथ ऐतिहासिक समझौता किया है?
(a) सऊदी अरब
(b) संयुक्त अरब अमीरात
(c) कुवैत
(d) मिस्र
Ans: (b)
 
3- हाल ही में पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री चेतन चौहान का निधन हो गया। वह उत्तर प्रदेश की विधानसभा में नौगांव सादात सीट से विधायक थे। यह सीट किस जिले में अवस्थित है?
(a) गौतम बुद्ध नगर
(b) अमरोहा
(c) मुरादाबाद
(d) संत कबीर नगर
Ans: (b)
 
4- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर पर किन दो जीवों के संरक्षण के लिए परियोजना शुरु करने की घोषणा की?
(a) समुद्री कछुए
(b) नील गिरि थार
(c) शेर और डॉल्फिन
(d) गोल्डन लंगूर
Ans: (c)
 
5- कौन सा राज्य परिवारों को सीधे वित्तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से राज्‍य में अरुणोदय योजना (Arunoday Scheme) लागू करने की योजना बना रही है है?
(a) पंजाब
(b) केरल
(c) गोवा
(d) असम
Ans: (d)
 
 

उत्तर एवं व्याख्या

1(a) रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयाँ और आयुध निर्माणी बोर्ड पोर्टल पर उन वस्तुओं को प्रदर्शित करेंगे जिन्हें आयात किया जा रहा है।इससे देश के घरेलू उद्योगों को इन विशिष्ट वस्तुओं पर अधिक जानने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। भारत सरकार इन वस्तुओं के डिजाइन, विकास और विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए उच्च प्रोत्साहन भी प्रदान कर रहा है।
 
2 (b)संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और इजरायल ने दशकों पुरानी दुश्मनी भुलाकर एक ऐतिहासिक समझौता किया है। इसके तहत इजरायल ने फिलिस्तीन के वेस्ट बैंक इलाके में अपनी दावेदारी छोड़ने को तैयार हो गया है। वहीं, यूएई, इजरायल से पूर्ण राजनयिक संबंध बहाल करने को राजी हो गया। ऐसा करने वाला वह पहला खाड़ी देश बन गया है।
 
3 (b) अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके चेतन चौहान भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रहे हैं। इसके अलावा वह 1991 से 1998 तक सांसद भी रहे हैं। बीजेपी में शामिल होने के बाद वह यूपी की सरकार में सैनिक कल्याण, होमगार्ड्स, प्रांतीय रक्षक दल और नागरिक सुरक्षा मंत्री बने थे। फिलहाल उनकी उम्र 73 वर्ष की थी। चेतन चौहान उत्तर प्रदेश के अमरोहा से ही सांसद भी रहे हैं। वर्तमान में वह अमरोहा की नोगांवा सहादात सीट से विधायक थे।
 
4 (c) स्वतंत्रता दिवस 2020 के अवसर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रोजेक्ट लॉयन और डॉल्फिन का एलान किया। उन्होंने कहा कि अपनी बायोडायवर्सिटी के संरक्षण और संवर्धन के लिए भारत पूरी तरह संवेदनशील है। बीते कुछ समय में देश में शेरों की, टाइगर की आबादी तेज गति से बढ़ी है। अब देश में हमारे एशियाई शेरों के लिए एक प्रोजेक्ट लॉयन की भी शुरूआत होने जा रही है। वहीं डॉल्फिन के संरक्षण के लिए भी प्रोजेक्ट चलाने पर जोर दिया जाएगा।
 
5 (d) लगभग 17 लाख परिवारों को वित्तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से असम सरकार राज्‍य में अरुणोदय योजना (Arunoday Scheme) लागू करने की योजना बना रही है है। इस योजना के तहत आवश्‍यक वस्तुएँ खरीदने के लिये पात्र परिवारों को 830 रुपए प्रति महीने प्रदान किये जाएंगे।

Related Posts

Leave a Reply