Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 16 June 2021

1- डेमोक्रेसी 11 और ‘कार्बिज़ बे’ घोषणा हाल के दिनों में समाचारों में चर्चा में रहे। इनका संबंध है-
(a) जी-20 शिखर सम्मेलन
(b) जी – 7 शिखर सम्मेलन
(c) शंघाई सहयोग संगठन (SCO)  शिखर सम्मेलन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

2- हाल ही में शुक्र ग्रह (Venus) के लिये एनविज़न मिशन (En Vision mission) की घोषणा किस अंतरिक्ष ऐजेंसी ने की है?
(a) नासा
(b) यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA)
(c) रॉसकॉसमॉस
(d) जापान एयेरोस्पस ऐक्स्प्लोराशन एजेंसी (​JAXA)

3- हाल में “न्यू अटलांटिक चार्टर ” समाचारों में चर्चित रहा, इसका संबंध किन देशों / देशों के समूहों से है?
(a) इंग्लैंड और अमेरिका
(b) आयरलैंड और इंग्लैंड
(c) अमेरिका और रूस
(d) यूरोपीय यूनियन और यूनाईटेड किंगडम

4- हाल ही में भारत के किस राज्य को सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लैंगिक समानता के मामले में भारत में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है?
(a) छत्तीसगढ़
(b) केरल
(c) कर्नाटक
(d) तमिलनाडु

5 – हाल ही में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सुरक्षा परिषद (UNSC) के नए देशों को अस्‍थाई तौर पर इसके सदस्‍य के लिए चुना है। कूट की सहायता से इन देशों का चयन कीजिए-
1-घाना
2- अल्बानिया
3- ब्राज़ील
4- गैबॉन
5- संयुक्त अरब अमीरात (यूएई)
कूट
(a) 1,2,3 व 4
(b) 2,3,4 व 5
(c) 1,3,4 व 5
(d) ये सभी

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) हाल ही में ब्रिटेन के कॉर्नवॉल के कार्बिस बे के समुद्र तटीय रिसॉर्ट में दुनिया के सात समृद्ध देशों के समूह जी-7 का शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया। बैठक में शिनजियांग में वीगर मुसलमानों के मानवाधिकार हनन को लेकर जी-7 देशों के नेताओं ने चीन को फटकार लगाई। भारत के प्रधानमंत्री ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 47वें जी-7 शिखर सम्मेलन 2021 के आउटरीच सत्र को संबोधित किया।
डेमोक्रेसी 11 पर हस्ताक्षर
• जी-7 और आउटरीच देशों द्वारा “खुले समाज” को लेकर एक संयुक्त बयान (डेमोक्रेसी 11) पर हस्ताक्षर किये गए।
• यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता हेतु मूल्यों की पुष्टि और उन्हें प्रोत्साहित करता है, जो लोकतंत्र की रक्षा करता है और लोगों को भय और दमन से मुक्त रहने में मदद करता है।
• यह बयान राजनीतिक रूप से प्रेरित इंटरनेट शटडाउन को स्वतंत्रता और लोकतंत्र के लिये खतरों में से एक के रूप में भी संदर्भित करता है।
‘कार्बिज़ बे’ घोषणा:
• जी-7 देशों ने ‘कार्बिज़ बे’ घोषणा पर हस्ताक्षर किये। इसका उद्देश्य भविष्य की महामारियों को रोकना है।
• जी-7 ने गरीब देशों को 1 बिलियन से अधिक कोरोनावायरस वैक्सीन खुराक देने का भी वादा किया।

2 (b) हाल ही में यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency- ESA) ने शुक्र ग्रह (Venus) के लिये एनविज़न मिशन (EnVision mission) की घोषणा की है।इसे वर्ष 2030 तक लॉन्च किये जाने की संभावना है। इसका उद्देश्य शुक्र ग्रह के वायुमंडल और सतह का अध्ययन करना तथा इसके वायुमंडल में पाई जाने वाली गैसों की निगरानी करना एवं ग्रह की सतही संरचना का विश्लेषण करना है।

3 (a) हाल ही में इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी पहली व्यक्तिगत बैठक के दौरान वैश्विक चुनौतियों पर एक साथ काम करने के उद्देश्य से एक नए अटलांटिक चार्टर (The New Atlantic Charter) पर हस्ताक्षर किए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी 7 की बैठक में भाग लेने इंग्लैंड गए यात्रा पर थे।जनवरी 2021 में सत्ता में आने के बाद बाइडन की यह पहली विदेश यात्रा है।इस दौरान दोनों नेताओं ने द्वितीय विश्व युद्द के दौरान 1941 में तत्कालीन ब्रिटिश प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट द्वारा हस्ताक्षरित अटलांटिक चार्टर के माध्यम से सहयोग को गहरा करने का वचन दिया था। नए चार्टर में अवैध वित्त, हिंसक संघर्ष और उग्रवाद, जलवायु परिवर्तन और वैश्विक स्वास्थ्य संकट जैसे कोविड-19 महामारी सहित आधुनिक समय के खतरों को रेखांकित किया गया है।

4 (a) सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) के लैंगिक समानता के मामले में छत्तीसगढ़ को भारत में सबसे शानदार प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया गया है।
नीति आयोग की एसडीजी इंडिया सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 में यह घोषणा की गई है।यह सूचकांक ‘यूनाइटेड नेशंस इन इंडिया’ के सहयोग से तैयार किया गया है। इसमें राष्ट्रीय और उप- राष्ट्रीय स्तर पर प्रगति मापी गई है।छत्तीसगढ़ ने जिन अन्य एसडीजी मानदंडों में शीर्ष 10 में जगह बनाया है, वे हैं स्वच्छ जल और स्वच्छता, शानदार कार्य एवं आर्थिक वृद्धि तथा असमानता का घटना शामिल है।एसडीजी सूचकांक राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों का सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय मानदंडों पर मूल्यांकन करता है।कुल मिलाकर, केरल ने नीति आयोग के एसडीजी इंडिया सूचकांक 2020-21 में शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा कायम रखा है, जबकि बिहार सबसे निचले पायदान पर है।

5 (d) संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सुरक्षा परिषद (UNSC) के पांच नए देशों को एक वर्ष के लिए इसकी अस्थाई सदस्‍यता के लिए चुना है। चुने गए इन देशों में घाना, अल्बानिया, ब्राज़ील, गैबॉन और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) शामिल हैं। अस्थायी सदस्य के तौर पर इन देशों का कार्यकाल 01 जनवरी 2022 से शुरू होगा। सभी पांचों देश निर्वरोध चुनाव जीत गए क्योंकि परिषद में आवंटित सीट के लिए अपने संबंधित क्षेत्र समूहों में वे इकलौते उम्मीदवार थे।

Related Posts

Leave a Reply