Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 16 July 2021

1- हाल ही में देश का पहला ‘ग्रेन एटीएम’ पायलट परियोजना के रूप में कहां स्थापित किया गया है?
(a) नई दिल्ली
(b) जोधपुर (राजस्थान)
(c) बागपत (उत्तर प्रदेश)
(d) गुरूग्राम (हरियाणा)

2- राज्य सभा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) का नेता किसे नियुक्त किया गया है?
(a) सर्वानंद सोनोवाल
(b) पीयूष गोयल
(c) रविशंकर प्रसाद
(d) वैंकैया नायडू

3- हाल के दिनों में समाचारों में चर्चित ‘द लाइट ऑफ एशिया, द पोयम दैट डिफाइंड द बुद्धा’ पुस्तक के लेखक कौन हैं?
(a) शशि थरुर
(b) जयराम रमेश
(c) अरुंधती राय
(d) अमिताव घोष

4- हाल ही में भारत ने 17वीं सदी की सेंट क्वीन केटेवन के पवित्र अवशेषों का एक हिस्सा किस देश की सरकार को उपहार में दिया है?
(a) इटली
(b) कोलंबिया
(c) पुर्तगाल
(d) जॉर्जिया

5- कौन सी राज्य सरकार राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के टीके उपलब्ध कराने के लिये जल्द ही ‘मातृ कवचम’ नाम से एक अभियान की शुरुआत कर रही है?
(a) तमिलनाडु
(b) तेलंगाना
(c) आंध्र प्रदेश
(d) केरल

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) देश का पहला ‘ग्रेन एटीएम’ गुरुग्राम में पायलट परियोजना के रूप में स्थापित किया गया है। और यह मशीन एक बार में पांच से सात मिनट के भीतर 70 किलो तक अनाज निकाल सकती है। प्रदेश सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहला एटीएम ग्रेन गुरुग्राम के फारूख नगर में स्थापित किया है, यह बैंक एटीएम की तर्ज पर काम करेगा। उपभोक्ता अपना अंगूठा (पंच कर) लगाकर यहां से अनाज प्राप्त कर सकेंगे।

2 (b) केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को राज्यसभा में सदन के नेता होंगे। वह हाल ही में राज्यपाल बनाए गए पूर्व केंद्रीय मंत्री थावरचंद गहलोत की जगह लेंगे।

3 (b) सर एडविन आर्नाल्ड ने गौतम बुद्ध के जीवन और संदेशों को केंद्र में रखकर एक पुस्तक लिखी थी ‘द लाइट आफ एशिया’ जो 1879 में लंदन से प्रकाशित हुई थी। यूरोप और अमेरिका में भी यह बेहद चर्चित हुई थी। बाद के वर्षों में इस पुस्तक का दुनिया की कई भाषाओं में अनुवाद हुआ और इस पर आधारित फिल्में भी बनीं। अब पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने एडविन आर्नाल्ड की पुस्तक के भारतीय समाज पर प्रभाव पर एक पुस्तक लिखी है, ‘द लाइट ऑफ एशिया, द पोयम दैट डिफाइंड द बुद्धा’।इस पुस्तक की प्रस्तावना दलाई लामा ने लिखी है। जयराम रमेश ने अपनी इस पुस्तक में लिखा है कि एडविन आर्नाल्ड की पुस्तक ने विश्व के कम से कम 11 साहित्यिक व्यक्तित्वों को प्रभावित किया, जिनमें से पांच को नोबेल पुरस्कार मिल चुका है। इनमें रूडयार्ड किपलिंग, रवीन्द्रनाथ ठाकुर, टीएस इलियट, डब्ल्यूबी येट्स जैसे लेखकों के अलावा लियो टालस्टाय और डीएच लारेंस जैसे विश्वप्रसिद्ध लेखक शामिल हैं।

4 (d) हाल ही में भारत ने 17वीं सदी की सेंट क्वीन केटेवन के पवित्र अवशेषों का एक हिस्सा जॉर्जिया की सरकार को उपहार में दिया है। ये अवशेष भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की जॉर्जिया की पहली यात्रा के अवसर पर उपहार में दिये गए हैं। जॉर्जिया रणनीतिक रूप से एक महत्त्वपूर्ण देश है, जो पूर्वी यूरोप और पश्चिमी एशिया के इंटरसेक्शन पर स्थित है। सेंट क्वीन केटेवन पूर्वी जॉर्जिया के एक राज्य काखेती की रहने वाली थीं। माना जाता है कि वर्ष 1624 में शिराज (आधुनिक ईरान) में इस्लाम स्वीकार न करने के कारण उनकी हत्या कर दी गई थी। उनके अवशेषों के कुछ हिस्सों को 1627 में ऑगस्टीन भिक्षुओं द्वारा गोवा लाया गया था। क्वीन केटेवन के यही अवशेष भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा वर्ष 2005 में गोवा में सेंट ऑगस्टीन चर्च के खंडहर में खोजे गए थे।

5 (d) केरल सरकार राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के टीके उपलब्ध कराने के लिये जल्द ही ‘मातृ कवचम’ नाम से एक अभियान की शुरुआत करेगी। इस अभियान के तहत राज्य की सभी गर्भवती महिलाओं को आशा कार्यकर्त्ताओं द्वारा वार्ड स्तर पर पंजीकृत किया जाएगा।

Related Posts