Daily Current Affairs Quiz: 16 December 2020

1- गणतंत्र दिवस 2021 के मुख्य अतिथि कौन होंगे?

(a) जायर बोल्सेनारो

(b) बोरिस जॉनसन

(c) जो बाइडन

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans (b)

2-अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने चंद्र अभियान के लिए हाल ही में 18 अंतरिक्षयात्रियों के नामों की घोषणा की है। से एक भारतीय मूल के भी हैं, उनका नाम है-

(a) राजा जॉन वुरपुतूर चारी

(b) विवेक मूर्ति

(c) सुनीता विलियम्स

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (a)

3- प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय टाइम मैगजीन द्वारा साल 2020 के लिए ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के खिताब से किसे नवाजा है?

(a) अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन

(b) अमेरिका की नव निर्वाचित उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस

(c) a व b दोनों

(d) ग्रेटा थनबर्ग

Ans: (c)

4-भारत की राजधानी नई दिल्ली के युवा उद्यमी विद्युत मोहन को यंग चैंपियंस ऑफ दि अर्थ अवॉर्ड देने की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार किसके द्वारा दिया जाता है?

(a) संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP)

(b) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP)

(c) संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA)

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

5- उत्कृष्ट सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए किस विभाग के कर्मचारियों को “मेघदूत सम्‍मान” दिया जाता है?

(a) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग

(b) कृषि विभाग

(c) मौसम विज्ञान विभाग

(d) डाक विभाग

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस 2021 के मुख्य अतिथि होंगे। इस संबंध में उन्होंने भारत सरकार का औपचारिक निमंत्रण स्वीकार करते हुए इसे बड़ा सम्मान बताया। इसके अलावा ब्रिटेन ने प्रधानमंत्री मोदी को जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है, जिसकी मेजबानी ब्रिटेन करने वाला है।

2 (a) नासा ने अपने चंद्र अभियान के लिए हाल ही में 18 अंतरिक्षयात्रियों के नामों की घोषणा की। इनमें आधी संख्या महिलाओं की है। नासा इन्हें अपने ‘आर्टमिस चंद्र अभियान’ (Artemis Moon Mission) के लिए प्रशिक्षित करेगा। राजा जॉन वुरपुतूर चारी यूएस एयर फोर्स एकेडमी, एमआईटी और यूएस नवल टेस्ट पायलट स्कूल से स्नातक हैं, और इस सूची में वह भारतीय मूल के एकमात्र भावी अंतरिक्षयात्री हैं।

3 (c) अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय टाइम मैगजीन द्वारा साल 2020 के लिए ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के खिताब से नवाजा गया है। पिछले साल, 16 वर्षीय जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को टाइम द्वारा पर्सन ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया था।

4 (b) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) ने दिल्ली के युवा उद्यमी विद्युत मोहन को यंग चैंपियंस ऑफ दि अर्थ अवॉर्ड देने का ऐलान किया है। यह पुरस्कार उन्हें पराली और अन्य कृषि अपशिष्टों के प्रबंधन के लिए किफायती समाधान खोजने के लिए दिया गया है।

5 (d) डाक विभाग ने 15 दिसम्‍बर, 2020 को इलेक्‍ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स निकेतन, सीजीओ परिसर, नई दिल्‍ली स्थित कॉन्‍फ्रेंस हॉल में मेघदूत सम्‍मान समारोह का आयोजन किया। मेघदूत सम्‍मान हर साल डाक सेवा में उत्‍कृष्‍टता के लिए प्रदान किया जाता है।

Related Posts

Leave a Reply