Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 16 August 2021

1- आजादी की 72वीं वर्षगांठ से ठीक एक दिन पहले केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए किस तिथि को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के मनाने का निर्णय लिया है?
(a) 12 अगस्त
(b) 13 अगस्त
(c) 14 अगस्त
(d) 16 अगस्त

2- क्रिमसन पोलारिस (Crimson Polaris) नाम का मालवाहक जहाज किस तट पर टकराकर टूट गया है?
(a) पनामा तट
(b) ताइवान तट
(c) हॉन्गकॉन्ग तट
(d) जापान तट

3- हाल के दिनों में कौन सा देश वनाग्नि और भीषण बाढ़ दोनों ही समस्याओं से एक साथ जूझ रहा है?
(a) मिश्र
(b) लेबनान
(c) टर्की
(d) सीरिया

4 – कैप्टन जोया अग्रवाल को संयुक्त राष्ट्र में महिला प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। वह भारत के किस संगठन से संबंधित हैं?
(a) भारतीय सेना
(b) इंडियन नेवी
(c) एयर इंडिया
(d) भारतीय वायु सेना

5- भारत की कुछ और आर्द्रभूमियों (वेटलैंड्स) को रामसर स्थलों के रूप में मान्यता मिल गई है। निम्नलिखित में से उनका चयन कीजिए-
1- सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान
2- थोल झील वन्यजीव अभयारण्य (गुजरात)
3- वाधवाना आर्द्रभूमि (गुजरात)
4- भिंडावास वन्यजीव अभयारण्य (हरियाणा)
5- खुरपाताल झील (उत्तराखंड)
कूट
(a) 1,2,3 व 5
(b) 1,2,3 व 4
(c) 2,3,4 व 5
(d) ये सभी

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) आजादी की 72वीं वर्षगांठ से ठीक एक दिन पहले केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के मनाने का निर्णय लिया है।

2 (d) क्रिमसन पोलारिस (Crimson Polaris) नाम के इस जहाज का अगला हिस्सा और पिछला हिस्सार टूट कर अलग हो गया है।जहाज टूटने से इसका ईंधन रिसकर करीब 24 किलोमीटर (15 मील) तक फैल गया है।इससे पर्यावरण को कितना नुकसान हुआ है, इस बारे में अभी सटीक अंदाजा नहीं लग पाया है।39 हजार टन वजनी यह जहाज लकड़ी के चिप्स लेकर जा रहा था और 11 अगस्त 2021 को यह हचिनोहे (Hachinohe) बंदरगाह में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

3 (c) तुर्की के उत्तरी हिस्से में भीषण बाढ़ और भूस्खलन से दर्जन भर लोगों की मृत्यु होने की सूचना है। काला सागर के आसपास के तटीय प्रांतों बार्टिन, कस्तमोनू, सिनोप और सैमसन में हाल में आई बाढ़ में कई आवास और पुल ध्वस्त हो गए और कारें बह गयी। मकानों की छतों पर फंसे लोगों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर की मदद ली गयी।बाढ़ की आपदा ऐसे वक्त आयी है जब दक्षिण-पश्चिम तुर्की के मुगला प्रांत में जंगल में लगी आग को बुझाने के लिए दमकलकर्मी मशक्कत कर रहे हैं।एजियन सागर के पास स्थित यह प्रांत पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है।

4 (c) एयर इंडिया की पायलट कैप्टन जोया अग्रवाल को संयुक्त राष्ट्र में महिला प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। जोया को यह जिम्मेदारी जेनरेशन इक्वेलिटी के तहत सौंपी गई है। जोया अग्रवाल के पास 10 साल से भी अधिक समय तक उड़ान भरने का अनुभव है।वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं। जोया ने महज 8 साल की उम्र में आसमान में उड़ान भरने का सपना देखा था। फिलहाल वह एयर इंडिया की कमांडर हैं और दुनिया भर में बोइंग 777 विमान उड़ा रही हैं।

5 (b) भारत की चार और आर्द्रभूमियों (वेटलैंड्स) को रामसर स्थलों के रूप में मान्यता मिल गई है।ये स्थल हैं: गुजरात के थोल और वाधवाना और हरियाणा के सुल्तानपुर और भिंडावास।इसके साथ ही भारत में रामसर स्थलों की संख्या 46 हो गई है और इन स्थलों से आच्छादित सतह क्षेत्र अब 1,083,322 हेक्टेयर हो गया है।जहां एक ओर हरियाणा को अपनी पहली रामसर साइट मिली है, वहीं गुजरात को नलसरोवर के बाद तीन और स्थल मिल गए हैं।नल सरोवर को 2012 में अंतर्राष्ट्रीय आर्द्रस्थल घोषित किया गया था।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56