Daily Current Affairs Quiz: 15 October 2020

1-कोरोना वायरस से नकारात्मक रूप से प्रभावित भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) में इस वर्ष के दौरान 10.3 फीसदी की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है, ‘विश्व आर्थिक परिदृश्य’ (World Economic Outlook) रिपोर्ट में यह अनुमान व्यक्त किए गए हैं। यह रिपोर्ट किस संस्थान ने जारी की है?
(a) विश्व बैंक
(b) विश्व आर्थिक फोरम (WEF)
(c) एशियन विकास बैंक (ADB)
(d) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
Ans: (d)
2- केंद्र सरकार ने 13 अक्टूबर 2020 को किसान रेल के जरिए से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया है। यह सब्सिडी किस योजना के तहत दी जाएगी?
(a) ऑपरेशन समृद्धि
(b) ऑपरेशन हरियाली
(c) आपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल
(d) ऑपरेशन एग्रोबिज
Ans: (c)
3-भारत सरकार नें किस अंतराष्ट्रीय संगठन की स्थापना के 75 वर्ष पूरे होने पर स्मारक सिक्का जारी करने की घोषणा की है?
(a) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद
(b) संयुक्त राष्ट्र महासभा
(c) आर्थिक एवं विकास संगठन
(d) खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO)
Ans: (d)
4- ‘अपोज़िशन’ नामक खगोलीय घटना जो प्रत्येक 26 महीने में घटित होती है, के कारण कौन सा ग्रह, बृहस्पति ग्रह को पीछे छोड़ते हुए अक्तूबर 2020 में अंतरिक्ष में तीसरी सबसे चमकीली वस्तु बन जाएगा?
(a) बुध
(b) शुक्र
(c) पृथ्वी
(d) मंगल
Ans: (d)
5- भारतीय मूल के प्रसिद्ध शिक्षाविद और अर्थशास्त्री श्रीकांत दातार को किस वैश्विक शिक्षण संस्थान का नया डीन नियुक्त किया गया है?
(a) कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी
(b) सिंगापूर यूनिवर्सिटी
(c) हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की विश्व आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट के अनुसार 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था में संभवत: 8.8 फीसदी की जोरदार बढ़त दर्ज की जायेगी और यह चीन को पीछे छोड़ते हुये सबसे तेजी से बढ़ने वाली उभरती अर्थव्यवस्था का दर्जा फिर से हासिल कर लेगी। चीन के 2021 में 8.2 फीसदी वृद्धि दर हासिल करने का अनुमान है।
2 (c)केंद्र सरकार ने 13 अक्टूबर 2020 को किसान रेल के जरिए से अधिसूचित फलों एवं सब्जियों की ढुलाई पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का आदेश जारी किया। यह सब्सिडी ‘आपरेशन ग्रीन-टॉप टू टोटल’ योजना के तहत दी जाएगी. केंद्र सरकार ने रेल यात्रियों के साथ ही किसानों को बड़ी राहत दी है। अब फल व सब्जियों को किसान रेल के जरिए सस्ती दर पर एक जगह से दूसरी जगह भेज सकेंगे।
3 (d) संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की 75 वीं वर्षगांठ पर 16 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 रुपये का स्मृति सिक्का जारी करेंगे। यह सिक्का खाद्य एवं कृषि संगठन और भारत के दीर्घकालिक संबंध को लेकर जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी इस दौरान हाल ही में विकसित आठ फसलों की 17 प्रजातियों को भी देश को समर्पित करेंगे। भारतीय सिविल सेवा के अफसर डॉ. बिनय रंजन सेन 1956-1967 के बीच खाद्य एवं कृषि संगठन के डायरेक्टर जनरल रहे। खास बात है कि जिस विश्व खाद्य कार्यक्रम ने नोबल शांति पुरस्कार-2020 जीता, उसकी स्थापना उनके समय ही हुई थी।
4 (d) अंतरिक्ष में सबसे चमकीली वस्तु के संदर्भ में चंद्रमा एवं शुक्र क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं। नासा के अनुसार, 6 अक्तूबर, 2020 में जब मंगल ग्रह, पृथ्वी के सबसे निकट था तब 13 अक्तूबर, 2020 को ‘अपोज़िशन’ नामक घटना घटित हुई, परिणामरूप वर्ष 2020 में मंगल ग्रह ‘सबसे बड़ा एवं स्पष्ट आकार’ का दिखाई दिया।
5 (c) भारत में जन्मे श्रीकांत दातार प्रतिष्ठित हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल के 112 वर्ष के इतिहास में 11वें डीन हैं और वे 1 जनवरी, 2021 से पदभार ग्रहण करेंगे। श्रीकांत दातार ने वर्ष 1973 में बॉम्बे विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत की थी।इसके बाद उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से सांख्यिकी और अर्थशास्त्र में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त की तथा बाद में वहीं से बिज़नेस में पीएचडी भी किया। वर्ष 1996 में हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल में फैकल्टी के रूप में शामिल होने के बाद उन्होंने वहाँ कई महत्त्वपूर्ण पदों पर भी कार्य किया है।

Related Posts