Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 15 July 2021

1- हाल ही में असम के कछार जिले में एक संदिग्ध आईईडी विस्फोट किए जाने के एक दिन बाद पड़ोसी राज्य की अंतर-राज्यीय सीमा पर एक के बाद एक दो विस्फोट हुए। इन विस्फोटों को अंतर्राज्यीय सीमा विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है। असम का किस राज्य के साथ सीमा विवाद है?
(a) पश्चिम बंगाल
(b) मेघालय
(c) मिजोरम
(d) अरुणाचल प्रदेश

2- हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने त्बिलिसी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। यह पार्क स्थित है?
(a) सर्बिया
(b) मैसीडोनिया
(c) चेक रिपब्लिक
(d) जार्जिया

3- भारत के दीपक काबरा ओलंपिक खेलों की किस स्पर्धा में जज के तौर पर चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं?
(a) लॉन टेनिस
(b) जिम्नास्टिक
(c) हॉकी
(d) फुटबॉल

4- नेपाल ने अपने पूर्वी हिस्से में अरुण नदी पर बनने वाली 679 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना के विकास के लिए भारत की किस जल विद्युत कंपनी के साथ 1.3 अरब डॉलर का समझौता किया है?
(a) एनटीपीसी
(b) एनएचपीसी
(c) टीएचडीसी
(d) एसजेवीएन

5- विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) द्वारा हाल ही में की गई घोषणा के अनुसार 2026 में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
(a) जर्मनी
(b) रूस
(c) चीन
(d) भारत

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) असम का पड़ोसी राज्य मिज़ोरम के साथ लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है। इस विवाद की जड़ें ब्रिटिश काल में पारित दो अधिसूचनाओं में निहित है। पहली अधिसूचना वर्ष 1875 में जारी की गई, जिसके तहत ‘लुशाई हिल्स’ क्षेत्र को कछार के मैदानी इलाकों से अलग कर दिया गया। दूसरी अधिसूचना वर्ष 1933 में जारी हुई और इसके तहत ‘लुशाई हिल्स’ तथा मणिपुर के बीच एक सीमा का सीमांकन किया गया। मिज़ोरम का पक्ष है कि सीमा का सीमांकन वर्ष 1875 की अधिसूचना के आधार पर किया जाना चाहिये था, जो कि ‘बंगाल ईस्टर्न फ्रंटियर रेगुलेशन’ (BEFR) अधिनियम, 1873 के तहत जारी की गई थी। यहां के लोग 1933 में अधिसूचित सीमांकन के विरुद्ध हैं, क्योंकि उनके अनुसार इस अधिसूचना के दौरान मिज़ो समाज से परामर्श नहीं किया गया था। वहीं दूसरी ओर असम सरकार वर्ष 1933 के सीमांकन को अपना आधार मानती है। परिणामस्वरूप दोनों राज्यों की अपनी-अपनी सीमा के बारे में अलग-अलग धारणा बनी हुई है और यही विवाद का मुख्य कारण है। इस विवाद के निपटारे के लिए दोनों राज्यों के बीच समय-समय पर शासन स्तर पर वार्ता होती रहती है।

2 (d) भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जॉर्जिया के विदेश मंत्री डेविड जलकालियानी के साथ मिलकर हाल ही में त्बिलिसी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया।विदेश मंत्री एस. जयशंकर दो दिवसीय यात्रा पर जॉर्जिया पहुंचे हैं। इससे पहले उन्होंने रूस की यात्रा संपन्न की है।इस दौरान उन्होंने जॉर्जिया के प्रधानमंत्री से भी मुलाकात की और आर्थिक सहयोग, पर्यटन, व्यापार और दोनों देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा देने के लिए लंबी बातचीत की।अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 17वीं सदी की जॉर्जिया की महारानी संत केतेवन के अवशेष यहां की सरकार को सौंपे हैं। जार्जिया पश्चिमी एशिया और पूर्वी यूरोप, रूस को जोड़ने वाला देश है।यह रूस के दक्षिण में स्थित है। इसकी उत्तरी सीमा से टर्की लगा है और पश्चिम में काला सागर (ब्लैक सी ) है।

3 (b) भारत के जिम्नास्टिक जज दीपक काबरा ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक स्पर्धा में जज के तौर पर चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।वह 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की लयबद्ध जिम्नास्ट स्पर्धा में जज होंगे।बतौर जज 2010 राष्ट्रमंडल खेल उनका पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था।

4 (d) नेपाल ने अपने पूर्वी हिस्से में अरुण नदी पर बनने वाली 679 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना के विकास के लिए भारत की सतलज जल विद्युत निगम लि. (SJVNL) के साथ 1.3 अरब डॉलर का समझौता किया है। यह पड़ोसी देश में भारत द्वारा शुरू किया गया दूसरा बड़ा उद्यम होगा।निवेश बोर्ड नेपाल के अनुसार 2017 की लागत अनुमानों के आधार पर सबसे बड़ी विदेशी निवेश वाली परियोजना पूर्वी नेपाल में संखुवासभा और भोजपुर जिलों के बीच स्थित है।

5 (d) विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) ने हाल ही में घोषणा की कि भारत 2026 में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा। भारत को 2023 में सुदीरमन कप का आयोजन करना था लेकिन बीडब्ल्यूएफ ने इस विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप की मेजबानी चीन को सौंपने का फैसला किया है। बीडब्ल्यूएफ ने चीन में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल के सुदीरमन कप को चीन के शुजोऊ की जगह फिनलैंड के वांता में आयोजित करने का फैसला किया। शुजोऊ में अब 2023 में बीडब्ल्यूएफ विश्व मिश्रित टीम चैंपियनशिप का आयोजन होगा जिसकी मेजबानी पहले भारत को सौंपी गयी थी। भारत ने 2026 में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी स्वीकार कर ली है।

Related Posts