Daily Current Affairs Quiz: 15 December 2020

1- क्यूबा की राजधानी हवाना में तैनात अमेरिकी राजदूतों व उनके परिजनों को कुछ साल पहले एक रहस्यमय बीमारी ने प्रभावित किया था। इस बीमारी को क्या नाम दिया गया?

(a) क्यूबा सिंड्रोम

(b) डिप्लोमेट्स सिंड्रोम

(c) हवाना सिंड्रोम

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans (c)

2- हाल ही में गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE) निर्मित स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस हिमगिरी को लॉन्च किया गया। यह पोत किस परियोजना के तहत निर्मित किया गया है?

(a) प्रोजेक्ट 75

(b) प्रोजेक्ट 17ए

(c) प्रोजेक्ट 100

(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans: (b)

3-हाल ही में यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से यूनेस्को-बांग्लादेश बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। यह पुरस्कार किस क्षेत्र में दिया जाएगा?

(a) विश्व शंति

(b) अंतर्राष्ट्रीय सद्भाव

(c) रचनात्मक अर्थव्यवस्था

(d) सांप्रदायिक सद्भाव

Ans: (c)

4-डच ड्राइवर मैक्स वेरस्टैपेन ने यास मरिना सर्किट पर शानदार प्रदर्शन करते हुए सीजन की आखिरी अबू धाबी फॉर्मूला-1 खिताब हाल ही में जीत लिया। वह किस टीम के ड्राइवर हैं-

(a) मर्सिडीज

(b) फरारी

(c) मैक्लारेन

(d) रेडबुल

Ans: (d)

5- नवम्‍बर, 2020 में भारत का थोक मूल्य सूचकांक हाल ही में जारी किया गया, इस संबंध में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए-

1- यह सूचकांक आर्थिक सलाहकार के कार्यालय द्वारा जारी किया जाता है।

2- आर्थिक सलाहकार का कार्यालय वित्त मंत्रालय के अधीन कार्यरत है।

3- हर माह की 14 तारीख (या अगले कार्य दिवस) को इसके आंकड़े जारी किए जाते हैं।

उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-

(a) 1 व 2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) ये सभी

Ans: (c)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) लगभग चार साल बाद उस रहस्यमयी बीमारी का जिक्र दोबारा हो रहा है, जिसमें क्यूबा की राजधानी हवाना में तैनात राजदूतों को अजीबोगरीब आवाजें सुनाई पड़ने लगी थीं। खास बात ये थी कि बीमारी केवल राजदूतों और उनके परिजनों पर असर डाल रही थी। बीमारी को हवाना सिंड्रोम कहा गया। अब इसपर एक नई रिपोर्ट आई है, जो कई इसके सहस्य खोलने की कोशिश कर रही।

2 (b)रक्षा पीएसयू गार्डेन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) निर्मित फर्स्ट प्रोजेक्ट 17ए स्टील्थ फ्रिगेट आईएनएस हिमगिरी को 14 दिसंबर2020 को कोलकाता में लॉन्च कर दिया गया।

3 (c)यूनेस्को कार्यकारी बोर्ड ने सर्वसम्मति से रचनात्मक अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में यूनेस्को-बांग्लादेश बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। रचनात्मक अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में युवाओं की वैश्विक पहल के लिए पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यूनेस्को के अनुसार, इस प्रस्ताव को 210वें कार्यकारी बोर्ड की वचुर्अल बैठक में अपनाया गया। यह निर्णय ऐसे समय में आया, जब बंगलादेश राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान का जन्मशताब्दी वर्ष समारोह के माध्यम से मना रहा है

4 (d) रेड बुल के मैक्स वसेर्टेपन ने यास मरिना सर्किट पर शानदार प्रदर्शन करते हुए सीजन की आखिरी अबू धाबी फॉर्मूला-1 खिताब जीत लिया। मौजूदा विश्व चैम्पियन लुइस हेमिल्टन को तीसरे स्थान से संतोष करना पड़ा जबकि हेमिल्टन के टीम साथी मर्सिडीज के वालटेरी बोटास दूसरे स्थान पर रहे।

5 (c) उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग के आर्थिक सलाहकार के कार्यालय ने नवम्‍बर, 2020 (अनंतिम) और सितंबर 2020 (अंतिम) के लिए थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) जारी किए हैं। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) के अनंतिम आंकड़े देश भर में चयनित विनिर्माण इकाइयों से प्राप्त आंकड़ों के साथ संकलित किए जाते हैं और हर महीने की 14 तारीख (या अगले कार्य दिवस) को जारी किए जाते हैं। 10 सप्ताह के बाद, सूचकांक को अंतिम रूप दिया गया और अंतिम आंकड़े जारी किए गए हैं।

Related Posts

Leave a Reply