Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 14 May 2021

1 – हाल ही में पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक 11-12 मई, 2021 को वर्चुअल रूप में आयोजित हुई, इसकी अध्यक्षता किसने की?
(a) भारत
(b) रूस
(c) ब्राजील
(d) दक्षिण अफ्रीका

2- हाल ही मुंबई पुलिस कमिश्नर ने विवादित सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वाजे को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। उनको संविधान के किस अनुच्छेद के तहत सेवा से बर्खास्त किया गया है?
(a) अनुच्छेद 311 (2) (बी)
(b) अनुच्छेद 311 (2) (सी)
(c) अनुच्छेद 315 (2) (बी)
(d) अनुच्छेद 395 (2) (बी)

3- हाल ही में के निकट ‘लॉन्ग मार्च -5 बी वाई 2’ (Long March-5B Y2) रॉकेट का मलबा कहां गिरा है?
(a) बंगाल की खाड़ी
(b) अरब सागर
(c) हिंद महासागर
(d) प्रशांत महासागर

4- 2021 के ऊष्णकटिबंधीय चक्रवात सीजन में भारत में आने वाला पहला चक्रवात कौनसा है जिसके लिए केरल सरकार ने “रेड अलर्ट” जारी किया है?
(a) तौकते
(b) नीलम
(c) फणि
(d) करिकल

5 – व्हिटली अवार्ड्स (Whitley Awards) को “ग्रीन ऑस्कर” (Green Oscar) कहा जाता है। 2021 में व्हिटली अवार्ड नुक्लू फोम (Nuklu Phom) को दिया जाएगा वह यह पुरस्कार पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। वह किस राजय के निवासी हैं?
(a) पश्चिम बंगाल
(b) असम
(c) आंध्र प्रदेश
(d) नगालैंड

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a) पहली ब्रिक्स रोजगार कार्यसमूह की बैठक 11-12 मई, 2021 को वर्चुअल रूप में सुषमा स्वराज भवन में आयोजित हुई। यह बैठक भारत की अध्यक्षता में समपन्न हुई। उल्लेखनीय है कि भारत ने इसी साल ब्रिक्स का अध्यक्ष पद संभाला है। चर्चा में ब्रिक्स देशों के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौतों को प्रोत्साहन देने, श्रम बाजारों को आकार देने, श्रमशक्ति के रूप में महिलाओं की भागीदारी और श्रम बाजार में घंटे या पार्ट-टाइम के हिसाब से काम करने वालों तथा किसी संगठन से जुड़कर काम करने वालों (प्लेटफॉर्म) के रोजगार के मुद्दे शामिल थे।
2 (a) मुंबई पुलिस से दो बार निलंबित सहायक पुलिस निरीक्षक सचिन वाजे को मंगलवार को अनुच्छेद 311 (2) (बी) का प्रयोग करते हुए सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है।उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित आवास के पास एक एसयूवी से विस्फोट सामग्री बरामद होने और व्यवसायी मनसुख हिरन की हत्या के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने वाजे को गिरफ्तार किया था और मुंबई पुलिस ने उन्हें निलंबित कर दिया था।मुंबई पुलिस के आयुक्त हेमंत नागराले ने वाजे को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया। पुलिस आयुक्त ने भारत के संविधान के प्रावधान 311 (2) (बी) के तहत इस आशय का आदेश जारी किया है।
3 (c) ‘लॉन्ग मार्च -5 बी वाई 2’ (Long March-5B Y2), एक चीनी रॉकेट था जिसका उपयोग चीन, अन्तरिक्ष में अपने स्पेस स्टेशन के निर्माण हेतु कर रहा था। ‘लॉन्ग मार्च -5 बी वाई2’ रॉकेट, हाल ही में चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण हेतु तीन प्रमुख घटकों में से प्रथम घटक ‘तियान्हे मॉड्यूल’ (Tianhe module) को लेकर गया था। हालांकि ‘लॉन्ग मार्च -5 बी वाई2’ रॉकेट अपने मार्ग से अनियंत्रित हो गया था और चीन के कंट्रोल से बाहर हो गया था। यही कारण है कि इस रॉकेट का मलबा मालदीव के उत्तर में हिंद महासागर में गिरा है।
4 (a) तौकते चक्रवात (Tauktae Cyclone) भारत में 2021 में आने वाला पहला चक्रवात है। केरल सरकार ने “रेड अलर्ट” जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार देश के पश्चिमी तट पर 16 मई तक साल का पहला चक्रवाती तूफान दस्तक देगा। लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात इससे प्रभावित हो सकते हैं।  मौसम विभाग द्वारा अगले कुछ दिनों में पूर्वी मध्य अरब सागर पर चक्रवात बनने की भविष्यवाणी की गई है। इसके बनने के बाद इसका नाम ‘तौकते’ रखा जाएगा, जिसका अर्थ है अत्यधिक आवाज वाली छिपकली। यह नाम म्यांमार ने दिया है।इसकी वजह से 14 से 16 मई के बीच केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, और महाराष्ट्र समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
5 (d) व्हिटली अवार्ड्स (Whitley Awards) को “ग्रीन ऑस्कर” (Green Oscar) कहा जाता है। 2021 में व्हिटली अवार्ड नागालैंड के नुक्लू फोम (Nuklu Phom) ने जीता है। वह यह पुरस्कार पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। व्हिटली अवार्ड्स को Whitley Fund for Nature द्वारा प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है।इसे जमीनी स्तर के संरक्षण नेताओं को सम्मानित देने के लिए प्रस्तुत किया गया है।

Related Posts

Leave a Reply