Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 14 June 2021

1- ओलंपिक में मैराथन दौड़ पूरी करने वाले स्वतंत्र भारत के पहले एथलीट सूरत सिंह माथुर (Surat Singh Mathur) का हाल ही में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने किस ओलंपिक में भाग लिया था?
(a) लंदन ओलंपिक 1948
(b) हेलसिंकी ओलंपिक 1952
(c) बर्लिन ओलंपिक 1936
(d) लॉस एंजिलिस ओलंपिक 1932

2- भारतीय विदेश सेवा के किस अधिकारी को अगले एक साल के लिए संयुक्त राष्ट्र की ब्यूरोक्रेसी का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है?
(a) के. नागराज नायडू
(b) सैयद अकबरुद्दीन
(c) टीएस तिरुमूर्ति
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने घोषणा की कि इंडियन ग्रैंड पिक्स 4 का आयोजन 21 जून को राष्ट्रीय खेल संस्थान (NIS) में किया जाएगा। यह कहां स्थित है?
(a) अंबाला (हरियाणा)
(b) पटियाला (पंजाब)
(c) लुधियाना (पंजाब)
(d) कोलकाता (पश्चिम बंगाल)

4- एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले बॉक्सर नगंगोम डिंको सिंह का हाल ही में 42 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। साल 1998 में उन्होंने एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक जिताया था। वह किस राज्य से संबंधित थे?
(a) नगालैंड
(b) मणिपुर
(c) मिजोरम
(d) असम

5 -नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने हाल ही में किस देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है?
(a) जॉर्डन
(b) इटली
(c) बोलीविया
(d) इजरायल

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) ओलंपिक में मैराथन दौड़ पूरी करने वाले स्वतंत्र भारत के पहले एथलीट सूरत सिंह माथुर (Surat Singh Mathur) का हाल ही में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया।सूरत सिंह माथुर ने साल 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक (Helsinki Olympics) में हिस्सा लिया था और वे 52वें स्थान पर रहे।

2 (a) भारतीय विदेश सेवा अधिकारी के. नागराज नायडू को अगले एक साल के लिए संयुक्त राष्ट्र की ब्यूरोक्रेसी का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है। मालदीव के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रेसिडेंट चुने गए अब्दुल्ला शाहिद ने उन्हें यह जिम्मेदारी दी है।अगले एक साल तक के. नागराज नायडू अब्दुल्ला शाहिद के सहायक के तौर पर कामकाज देखेंगे। नायडू संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी उप-प्रतिनिधि हैं।

3 (b) भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने घोषणा की कि इंडियन ग्रैंड पिक्स 4 का आयोजन 21 जून को राष्ट्रीय खेल संस्थान, पटियाला, पंजाब में किया जाएगा। भारतीय एथलीटों को टोक्यो के लिए क्वालीफाई करने का अधिकतम मौका देने के लिए घरेलू आयोजनों की मेजबानी करने का निर्णय किया गया था।
4 (b) नगंगोम डिंको सिंह मणिपुर के रहने वाले थे और वहीं इंफाल में उन्होंने अंतिम सांस ली।
5 (d) नफ्ताली बेनेट (Naftali Bennett) ने हाल ही में इजराइल के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। नफ्ताली बेनेट ने सबसे कम अंतर 60-59 मतों के साथ विश्वास मत जीता। उनकी इस जीत ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के 12 साल के शासन को समाप्त कर दिया। बेंजामिन नेतन्याहू इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले नेता हैं। नफ्ताली बेनेट इजरायल पूर्व रक्षा मंत्री हैं। वे दक्षिणपंथी यामिना पार्टी (Yamina Party) के नेता हैं।

Related Posts

Leave a Reply