Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 14 July 2021

1- कोपा अमेरिका 2021 कप किस देश की फुटबॉल टीम ने जीता है?
(a) ब्राजील
(b) अर्जेन्टीना
(c) वेनेजुएला
(d) इक्वाडोर

2- टी-20 क्रिकेट फॉर्मेट में 14 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हाल ही में कौन बन गए हैं?
(a) क्रिस गेल
(b) कीरोन पोलार्ड
(c) शोएब मलिक
(d) विराट कोहली

3- हाल ही में भारत के पहले क्रिप्टोगेमिक गार्डन (Cryptogamic Garden) का उद्घाटन किया गया है। यह किस स्थान पर विकसित किया गया है?
(a) मुन्स्यारी (उत्तराखंड)
(b) चकराता (उत्तराखंड)
(c) दार्जिलिंग (पश्चिम बंगाल)
(d) शिलांग (मेघालय)

4- हाल ही में किस दक्षिण-पूर्वी एशियाई देश ने भारत के कर्नाटक राज्य के साथ व्यापार, निवेश, पर्यटन, शैक्षिक और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिये कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में मानद महावाणिज्य दूत नियुक्त किया है?
(a) वियतनाम
(b) थाइलैंड
(c) मलेशिया
(d) कंबोडिया

5- विश्व कप शतरंज का आयोजन कहां किया जा रहा है?
(a) बर्लिन (जर्मनी)
(b) सोची (रूस)
(c) लुसान (स्विटजरलैंड)
(d) ताशकंद (उज्बेकिस्तान)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (b) अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका 2021 जीत लिया है। फाइनल में अर्जेंटीना की टीम ने आर्क राइवल्स ब्राजील को 1-0 से हराया। टीम करीब 28 साल बाद चैंपियन बनी है। पिछली बार उन्होंने यह खिताब 1993 में जीता था। स्टार स्ट्राइकर मेसी की कप्तानी में अर्जेंटीना पहली बार चैंपियन बना है। यह मेसी की पहली इंटरनेशनल ट्रॉफी भी है। यह टूर्नामेंट साउथ अमेरिकी टीमों के बीच खेला जाता है। 1990 के बाद इसमें नॉर्थ अमेरिकी टीमें भी हिस्सा लेने लगीं। यह दुनिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसकी शुरुआत 1910 से हुई थी।यह वर्ल्ड कप और यूरो कप के बाद तीसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट भी है।

2 (a) वेस्टइंडीज के क्रिकेटर क्रिस गेल ने क्रिकेट जगत में एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है। वह टी-20 फॉर्मेट में 14 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।यह उपलब्धि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रॉस आइलेट में खेले जा रहे तीसरे टी-20 में हासिल की। सबसे ज्यादा टी-20 रन की लिस्ट के टॉप-5 में विराट कोहली अकेले भारतीय हैं।

3 (b) हाल ही में उत्तराखंड के देहरादून के चकराता के देवबन में भारत के पहले क्रिप्टोगेमिक गार्डन (Cryptogamic Garden) का उद्घाटन किया गया। गार्डन में क्रिप्टोगेमिक वनस्पति की लगभग 50 प्रजातियाँ दिखाई देगी। यह उद्यान चकराता के देवबन में 9,000 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। इस क्षेत्र को इसके निम्न प्रदूषण स्तर और आर्द्र जलवायु परिस्थितियों के कारण चुना गया है जो इन प्रजातियों के विकास के लिये अनुकूल है। इसके अतिरिक्त देवबन में देवदार और बांज के घने वन हैं जो क्रिप्टोगेमिक प्रजातियों के लिये एक प्राकृतिक आवास निर्मित करते हैं। “क्रिप्टोगेम” अर्थात ‘अदृश्य प्रजनन’, यानि यह वनस्पति किसी भी प्रजनन संरचना, बीज या फूल का उत्पादन नहीं करते हैं। क्रिप्टोगेम एक पौधा है जो बीजाणुओं द्वारा प्रजनन करता है। क्रिप्टोगेम के सबसे प्रसिद्ध समूह शैवाल, लाइकेन, काई और फर्न हैं।

4 (a) हाल ही में वियतनाम ने भारत के कर्नाटक राज्य के साथ व्यापार, निवेश, पर्यटन, शैक्षिक और सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिये कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में मानद महावाणिज्य दूत (Honorary Consul General in India) नियुक्त किया है।बंगलूरू स्थित उद्योगपति एन. एस. श्रीनिवास मूर्थि को कर्नाटक के लिये वियतनाम का मानद महावाणिज्य दूत नियुक्त किया गया है। यह भारत से वियतनाम के पहले मानद महावाणिज्य दूत हैं जिनकी नियुक्ति तीन वर्ष की अवधि के लिये की गई है।

5 (b) विश्व कप शतरंज का आयोजन रूस के सोची शहर में किया जा रहा है।

Related Posts