Daily Current Affairs Quiz: 14 January 2021

1- हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और किस अरब देश के नेशनल सेंटर ऑफ मेट्रोलॉजी के बीच वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

(a)  संयुक्त अरब अमीरात

(b)  सउदी अरब

(c)  कुवैत

(d)  बहरीन

Ans (a)

 

2-  हाल ही में तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले के सिरुवानी में पाई गई किस जीव की प्रजाति का नाम ‘युफ्रंटा सिरुवानी’ रखा गया है?

(a) छिपकली

(b) तोता

(c) तितली

(d) समुद्री कछुआ

Ans-(c)

 

3- हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाली सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसले को पलटते हुए किस देश को पुनः ‘‘आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले’’ देशों की सूची में शामिल कर दिया है?

(a) ईरान

(b) सूडान

(c) क्यूबा

(d) सोमालिया

Ans: (c)

 

4-निम्नलिखित में से उन समितियों का चयन कीजिए जिनकी अध्यक्षता संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत करेगा?

1-तालिबान प्रतिबंध समिति

2- लीबिया प्रतिबंध समिति

3- आतंकवाद रोधी समिति

(a) 1 व  2

(b) 2 व 3

(c) 1 व 3

(d) ये सभी

Ans: (d)

 

5- हाल ही में भारत सरकार और विश्व बैंक ने किस राज्य में अंतर्देशीय जल परिवहन अवसंरचना में सुधार के लिए 10.5 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं?

(a)  असम

(b)  आंध्र प्रदेश

(c)  केरल

(d)  पश्चिम बंगाल

Ans: (d)

उत्तर एवं व्याख्या

1 (a) हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और संयुक्त अरब अमीरात के नेशनल सेंटर ऑफ मेट्रोलॉजी के बीच वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग संबंधी समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी हैं।इस समझौते क़े अंतर्गत दोनों देशों के बीच रडार, उपग्रह, मौसम विज्ञान, भूकंपीय और महासागरीय सेवाओं से संबंधित जानकारी को साझा करने में मदद मिलेगी।

इस ज्ञापन क़े तहत वैज्ञानिकों अनुसंधानकर्ताओं और विशेषज्ञों के अनुसंधान, प्रशिक्षण, परामर्श आदि के संबंध में दोनों देशों के बीच यात्राएं और अनुभवों का आदान-प्रदान, जलवायु संबंधी जानकारी पर केन्द्रित सेवाओं, उष्णकटिबंधीय तूफान की चेतावनी से संबंधित उपग्रह डाटा का उपयोग एवं आदान-प्रदान किया जा सकेगा ।

2 (c) हाल ही में तमिलनाडु के कोयम्बटूर जिले के सिरुवानी में फ्रूटफ्लाई की एक नई प्रजाति की खोज की गई है। इस नई प्रजाति का नाम ‘युफ्रंटा सिरुवानी’ रखा गया है।इस नई प्रजाति क़े पश्चिमी घाट क़े पारिस्थितिक हॉटस्पॉट सिरुवानी के पास जाने क़े कारण ही इसका नाम ‘यूफ्रंटा सिरुवानी’ रखा गया है।

3 (c) हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाली सरकार नें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के फैसले को पलटते हुए क्यूबा को पुनः ‘‘आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले’’ देशों की सूची में शामिल कर दिया है। इस निर्णय की घोषणा राज्य के सचिव माइक पोम्पिओ क़े द्वारा की गई।विदेश मंत्रालय ने आतंकवादियों को पनाह मुहैया कराकर अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के कृत्यों का बार-बार समर्थन करने के कारण क्यूबा को इस सूची में शामिल किया है।अब इस सूची में आने के बाद क्यूबा पर नई पाबंदिया शुरू की गई है जिनमें व्यापार के साथ रक्षा उत्पादों की खरीद पर रोक और विदेशी सहायता के मामलों में भी कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। दोहरी व्यापार नीति में भी क्यूबा क़ो कुछ प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

4 (d) संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में भारत के स्‍थाई प्रतिनिधि टी. एस. ति‍रूमूर्ति ने बताया की भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में अस्थायी सदस्य के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान तालिबान और लीबिया प्रतिबंध समिति और आतंकवाद रोधी समिति की अध्यक्षता करेगा।तालिबान प्रतिबंध समिति भारत के लिए प्राथमिकता रही है। इस समिति के प्रमुख होने से देश को अफगानिस्तान में आतंकवादियों और उनके प्रायोजकों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। समिति को 1988 की प्रतिबंध समिति के रूप में भी जाना जाता है।

2022 में आतंकवाद रोधी समिति की अध्यक्षता करेंगे। इस समिति का गठन सितंबर 2001 में न्यूयॉर्क में 9/11 आतंकवादी हमले के बाद किया गया था। भारत ने वर्ष 2011-12 में भी इस समिति की अध्यक्षता की थी। इसके साथ ही इस समिति के अध्यक्ष के रूप में भारत अपनी आजादी का 75वां साल भी मनाएगा।तीसरी समिति लीबिया प्रतिबंध समिति होगी जिसके तहत लीबिया पर हथियारों की खरीद पर रोक लगायी गयी तथा संपत्ति की जब्ती समेत कुछ अन्य प्रतिबंध लगाए गए। यह तीनों समितियां UNSC की महत्वपूर्ण सहायक निकाय है।

5 (d) हाल ही में भारत सरकार और विश्व बैंक ने पश्चिम बंगाल में अंतर्देशीय जल परिवहन अवसंरचना में सुधार के लिए 10.5 करोड़ डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए। इस कर्ज का मैच्‍योरिटी पीरियड 17 साल का होगा, जिसमें 7 साल ग्रेस पीरियड भी शामिल है।

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से बाद हुगली नदी पर यात्री सेवा और माल की ढुलाई सुविधाजनक होगी। इसी के साथ कोलकाता महानगर क्षेत्र में इस प्रोजेक्ट से नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा; और राज्य के लॉजिस्टिक क्षेत्र के विकास के प्रति योगदान होगा।

यह परियोजना पश्चिम बंगाल में नदी परिवहन से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाने के साथ ही दूरदराज के क्षेत्रों को कोलकाता के बाजारों और रोजगार केंद्रों से जोड़कर राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।इस परियोजना के अंतर्गत कोलकाता महानगर क्षेत्र सहित दक्षिणी पश्चिम बंगाल के पांच सबसे ज्यादा आबादी वाले जिलों को शामिल किया जाएगा। इन इलाकों में लगभग 3 करोड़ आबादी रहती है।

Related Posts

Leave a Reply