Daily Current Affairs Quiz: 14 December 2020

1-केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 10 दिसंबर 2020 को पटना और आरा के बीच नए कोईलवर पुल (Koilwar Bridge) का उद्घाटन किया। यह पुल किस नदी में बना है?
(a) गंगा नदी
(b) गंडक नदी
(c) कोसी नदी
(d) सोन नदी
Ans (d)
2- भारत-उज्बेकिस्तान डिजिटल शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मीरजियोयेव की मौजूदगी में इन समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान उज्बेकिस्तान के फरगना और भारत के किस राज्य के बीच सहयोग की रूपरेखा बनाने पर सहमति बनी है?
(a) गुजरात
(b) राजस्थान
(c) हरियाणा
(d) केरल
Ans: (c)
3- हाल ही में नेशनल हाइड्रो पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (NHPC) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.के. सिंह ने भारत-नेपाल संपर्क नहर के हेड रेगुलेटर कार्य की आधारशिला रखी। यह संपर्क नहर कहां से निर्मित की जा रही है?
(a) पंचेश्वर (उत्तराखंड)
(b) बनबसा (उत्तराखंड)
(c) सीतामढ़ी (बिहार)
(d) पीलीभीत (उत्तराखंड)
Ans: (b)
4-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिसबंर को अतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। वनवासी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा इस महोत्सव का आयोजन किस स्वंतंत्रता संग्राम सेनानी कवि की 138वीं जयंती पर किया जा रहा है?
(a) सुब्रमण्यम भारती
(b) धर्मवीर भारती
(c) रवि भारती
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
5- युवा गणितज्ञों का रामानुजन पुरस्कार 2020 एक आभासी समारोह में 9 दिसंबर 2020 को इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लाइड मैथेमेटिक्स (IMPA) की गणितज्ञ डॉ. कैरोलिना अरुजो को प्रदान किया गया। यह संस्थान किस देश में स्थित है?
(a) न्यूयार्क (अमेरिका)
(b) वैंकूवर (कनाडा)
(c) डबलिन (आयरलैंड)
(d) रियो डी जनेरियो ( ब्राजील)
Ans: (d)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने 10 दिसंबर 2020 को पटना और आरा के बीच सोन नदी पर कोईलवर पुल (Koilwar Bridge) के समानांतर 266 करोड़ रुपए की लागत से बने नए पुल का उद्घाटन किया।
2 (c) सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत और उज्बेकिस्तान दो समृद्ध सभ्यताएं हैं और प्राचीन समय से ही दोनों के बीच निरंतर आपसी संपर्क रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के प्रदेशों के बीच भी सहयोग बढ़ रहा है। उन्होंने गुजरात और अन्दिजों ( उज्बेकिस्तान) की सफल भागीदारी के मॉडल को इसका उदाहरण बताया। उन्होंने कहा कि इसी तर्ज पर अब हरियाणा और फरगाना ( उज्बेकिस्तान) के बीच सहयोग की रूपरेखा बन रही है। संयुक्त बयान में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के मौजूदा ढांचे में व्यापक सुधार पर बल दिया गया।
3 (b) एनएचपीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.के. सिंह ने उत्तराखंड में चंपावत जिले के बनबसा में स्थित 94.2 मेगावाट क्षमता वाले टनकपुर पावर स्टेशन के बैराज पर भारत-नेपाल संपर्क नहर के हेड रेगुलेटर कार्य की 8 दिसंबर 2020 को आधारशिला रखी। भारत और नेपाल के बीच हुई ‘महाकाली संधि’ के तहत 1.2 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल संपर्क नहर का निर्माण किया जा रहा है।
4 (a) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 दिसबंर को अतर्राष्ट्रीय भारती महोत्सव 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित किया। वनवासी सांस्कृतिक केंद्र द्वारा महाकवि सुब्रमण्यम भारती की 138वीं जयंती पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।तमिल भाषा के महाकवि सुब्रमण्यम भारती ऐसे साहित्यकार थे जो सक्रिय रूप से स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल रहे जबकि उनकी रचनाओं से प्रेरित होकर दक्षिण भारत में बड़ी तादाद में आम लोग आजादी की लड़ाई में कूद पड़े। उन्होंने तमिल दैनिक ‘स्वदेश मित्रम’, तमिल साप्ताहिक ‘इंडिया’ और अंगेज़ी साप्ताहिक ‘बाला भारतम’ का संपादन किया।
5 (d)युवा गणितज्ञों का रामानुजन पुरस्कार 2020 एक आभासी समारोह में 9 दिसंबर 2020 को ब्राजील के रियो डी जनेरियो स्थित इंस्टीट्यूट फॉर प्योर एंड एप्लाइड मैथेमेटिक्स (आईएमपीए) की गणितज्ञ डॉ. कैरोलिना अरुजो को प्रदान किया गया। हर साल किसी विकासशील देश के एक शोधकर्ता को दिया जाने वाला और आईसीटीपी (इंटरनेशनल सेंटर फॉर थियोरेटिकल फ़िज़िक्स) एवं अंतरराष्ट्रीय गणितीय संघ के सहयोग से भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषितयह पुरस्कारडॉ. कैरोलिनाको बीजगणितीय ज्यामिति में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया गया। उनका शोध कार्य बाईरेशनल ज्यामिति पर केन्द्रित है, जिसका उद्देश्य बीजगणितीय किस्म की संरचनाओं को वर्गीकृत करना और उनका वर्णन करना है।डॉ. अरुजो, जोकि अंतरराष्ट्रीय गणितीय संघ में गणित के क्षेत्र में महिलाओं की समिति की उपाध्यक्ष हैं, यह पुरस्कार पाने वाली पहली गैर-भारतीय हैं।

Related Posts

Leave a Reply