Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 14 August 2021

1- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई वाहन स्क्रैप नीति (Vehicle Scrappage Policy) को लॉन्च किया है। इसके तहत-
1- कमर्शियल वाहन 15 साल बाद स्क्रैप घोषित हो सकेगा।
2- निजी वाहन 20 साल बाद स्क्रैप घोषित हो सकेगा।
उपरोक्त में से कौन सा/से कथन सही है/हैं-
(a) केवल 1
(b) केवल 2
(c) 1 व 2 दोनों
(d) न 1 न ही 2

2- हाल ही में केन्द्र सरकार के सार्वजनिक उद्यम विभाग (DPE) ने 60वां सार्वजनिक उद्यम (Public Enterprises-PE) सर्वेक्षण 2019-20 जारी किया। यह विभाग किस मंत्रालय के अधीन आता है?
(a) भारी उद्योग मंत्रालय
(b) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
(c) वित्त मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

3- भारतीय नौसेना और सऊदी अरब नौसेना के बीच पहला ‘अल-मोहेद अल-हिंदी’ अभ्यास हाल ही में कहां आयोजित किया जा रहा है?
(a) अरब सागर
(b) फारस की खाड़ी
(c) लाल सागर
(d) बंगाल की खाड़ी

4 – संसद के मानसून सत्र में सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 पारित कर दिया गया है। यह सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1972 में संशोधन के लिए पारित किया गया है। इस संशोधन विधेयक द्वारा सामान्य बीमा कंपनियों में केंद्र सरकार के पास कितने प्रतिशत हिस्सेदारी की शर्त को हटा दिया गया है?
(a) 51 प्रतिशत
(b) 75 प्रतिशत
(c) 90 प्रतिशत
(d) 80 प्रतिशत

5- हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को खाद्य तेलों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए किस मिशन की शुरुआत की है?
(a) राष्ट्रीय सोयाबीन ऑयल मिशन
(b) राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम
(c) राष्ट्रीय कोकोनट ऑयल मिशन
(d) राष्ट्रीय सनफ्लावर ऑयल मिशन

उत्तर एवं व्याख्या

1 (c) इस नई स्क्रैप पॉलिसी के अनुसार 15 और 20 साल पुरानी गाड़ियों को स्क्रैप (कबाड़) कर दिया जाएगा।कमर्शियल गाड़ी जहां 15 साल बाद स्क्रैप घोषित हो सकेगी, वहीं निजी गाड़ी के लिए यह समय 20 साल है। वाहन मालिकों को तय समय बाद ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर ले जाना होगा। सरकार का दावा है कि स्क्रैपिंग पॉलिसी से वाहन मालिकों का न केवल आर्थिक नुकसान कम होगा, बल्कि उनके जीवन की सुरक्षा हो सकेगी। सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी होगी।

2 (c) हाल ही में केन्द्रीय वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग (DPE) ने 60वां सार्वजनिक उद्यम (Public Enterprises-PE) सर्वेक्षण 2019-20 जारी किया।यह केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (CPSE) को लेकर सूचना का एकमात्र सबसे बड़ा स्रोत है और सूचित नीति निर्माण के आधार पर कार्य करता है। सरकार ने सार्वजनिक उद्यम विभाग (DPE) को भारी उद्योग मंत्रालय से फिर से वित्त मंत्रालय को आवंटित कर दिया है। यह सर्वेक्षण संपूर्ण CPSE विश्व को शामिल करता है। यह विभिन्न वित्तीय और भौतिक मानकों पर सभी CPSE के लिये आवश्यक सांख्यिकीय डेटा प्राप्त करता है।

3 (b) भारतीय नौसेना और सऊदी अरब नौसेना के बीच पहला ‘अल-मोहेद अल-हिंदी’ अभ्यास फारस की खाड़ी में शुरू हो गया है। भारत और सऊदी अरब की नौसेनाओं के बीच यह पहला युद्धाभ्यास है। इसमें हिस्सा लेने के लिए गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर आईएनएस कोच्चि भी पहुंचा हुआ है। INS कोच्चि ने इससे पहले अबू धाबी के पास UAE नौसेना के ‘जायद तलवार’ के साथ भी युद्धाभ्यास किया था। UAE ने 7 अगस्तौ के युद्धाभ्यास के लिए गाइडेड मिसाइल कॉर्वेट के अलावा हेलिकॉप्टर्स भी भेजे थे।

4 (a) संसद के मानसून सत्र में सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन विधेयक, 2021 पारित कर दिया गया। यह सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम, 1972 में संशोधन के लिए पारित किया गया है। इस संशोधन विधेयक में इस शर्त हटा दिया गया कि केंद्र सरकार के पास सामान्य बीमा कंपनियों में 51% हिस्सेदारी होनी चाहिए। सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) अधिनियम 1972 की धारा 10बी के प्रावधान के अनुसार निर्दिष्ट बीमा कंपनियों में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी कम से कम 51% होनी चाहिए।

5 (b) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को खाद्य तेलों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम (NMEO-OP) मिशन की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत खाद्य तेल के क्षेत्र में 11,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाएगा। प्रधानमंत्री की घोषणा के “अनुसार सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि ताड़ के तेल और अन्य तिलहन उत्पादन के लिए खेती को बढ़ावा दिया जाय और किसानों को इसके लिए बेहतर गुणवत्ता वाले बीज से लेकर प्रौद्योगिकी तक सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। फिलहाल भारत खाद्य तेल की घरेलू मांग को पूरा करने के लिए तेल के आयात पर निर्भर है, इसमें पाम तेल की कुल आयात में करीब 55 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56