1- सौरमंडल में मंगल और बृहस्पति के बीच स्थित किस क्षुद्रग्रह की बेल्ट में एक ‘महासागरीय दुनिया’ (Ocean World) की खोज की गई है?
(a) एरिस (Eris)
(b) ह्यूमिया (Haumea)
(c) माकेमेक ( Makemake)
(d) सेरेस (Ceres)
Ans: (d)
 
2- हाल के दिनों में समाचार पत्रों में चर्चित स्टारशिप क्या है?
(a) एक हॉलीवुड फिल्म
(b) नासा का अंतरिक्ष यान
(c) स्पेसएक्स कंपनी के ”मार्स शिप” का एक भाग
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
 
3- हाल में किस राज्य सरकार ने सूखे, अत्यधिक वर्षा या बिन मौसम बरसात के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों के लिये एक नई योजना “मुख्यमंत्री किसान सहाय योजना” की शुरुआत की है?
(a) राजस्थान
(b) गुजरात
(c) हरियाणा
(d) तेलंगाना
Ans: (b)
 
4- हाल ही में ”फूड सिस्टम विज़न 2050 पुरस्कार” के लिये दुनिया के टॉप 10 विज़नरीज़ में से एक के रूप में हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी संगठन नंदी फाउंडेशन को चुना गया है। इस अवार्ड को किस संस्थान द्वारा प्रदान किया गया है?
(a) बिल एंड मोलिंडा गेट्स फाउंडेशन
(b) यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट (USAID)
(c) रॉकफेलर फाउंडेशन
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
 
5- आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में AMRUT योजना के तहत राज्यों की रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में पहला स्थान किस राज्य ने हासिल किया है?
(a) पंजाब
(b) केरल
(c) गोवा
(d) ओडिशा
Ans: (d)
 

उत्तर एवं व्याख्या

1 (d) सेरेस (Ceres) मंगल एवं बृहस्पति ग्रह के बीच क्षुद्रग्रह की बेल्ट में सबसे बड़ा पिंड है। इसकी सतह के नीचे नमकीन पानी का एक बड़ा भंडार है। नासा (NASA) के डॉन अंतरिक्ष यान (Dawn Spacecraft) से मिले आंकड़ों के आधार पर प्रकाशित शोध में यह जानकारी प्रदान की गई है।
 
2 (c) हाल ही में स्पेसएक्स कंपनी के SN5 स्टारशिप प्रोटोटाइप (SN5 Starship Prototype) की पहली परीक्षण उड़ान पूरी की गई। इस प्रोटोटाइप (मॉडल) ने 60 सेकंड से भी कम समय में 500 फीट से अधिक की ऊँचाई तक सफलतापूर्वक उड़ान भरी। यह स्पेसएक्स कंपनी के बिना चालक दल वाले ‘मार्स शिप’ (Mars ship) का भाग है।
 
3 (b) हाल ही में गुजरात सरकार ने सूखे, अत्यधिक वर्षा या बिन मौसम बरसात के कारण फसल नुकसान का सामना करने वाले किसानों के लिये एक नई योजना की शुरुआत की है। इसके तहत किसानों को उक्त स्थितियों में हुए नुकसान की भरपाई के लिये बिना कोई प्रीमियम दिये मुआवज़ा मिल सकेगा। इस संबंध में घोषणा करते हुए राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की नई योजना इस वर्ष के लिये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana-PMFBY) का स्थान लेगी।
 
4 (c) 6 अगस्त, 2020 को रॉकफेलर फाउंडेशन (Rockefeller Foundation) ने न्यूयॉर्क (संयुक्त राज्य अमेरिका) में घोषित फूड सिस्टम विज़न 2050 पुरस्कार (Food System Vision 2050 Prize) के लिये दुनिया के टॉप 10 विज़नरीज़ में से एक के रूप में हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी संगठन नंदी फाउंडेशन (Naandi Foundation) को चुना है। ध्यात्व्य है कि भारत में हरित क्रांति को सफल बनाने वाले उन्नत बीजों के प्रयोग के कार्यक्रम की शुरुआत रॉकफेलर फाउंडेशन के सहयोग से ही की गई।
 
5 (d) AMRUT यानी ‘Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation Scheme’ योजना का उद्देश्य देश के सभी शहरों में जलापूर्ति, साफ़-सफाई और सीवेज कनेक्शन प्रदान करना है। वित्त वर्ष 2015 से पांच साल के लिए अमृत मिशन पर 5000 करोड़ खर्च करने का लक्ष्य रखा गया था।अमृत मिशन में उन कस्बों या क्षेत्रों को चुना गया है जहां बुनियादी सुविधाएं जैसे- बिजली, पानी की सप्लाई, सीवर, कूड़ा प्रबंधन, वर्षा जल संचयन, ट्रांसपोर्ट, बच्चों के लिये पार्क, अच्छी सड़क और चारों तरफ हरियाली, आदि की कमी है। इन सुविधाओं को विकसित करने के लिए अमृत मिशन की शुरुआत हुई थी।

Related Posts

Leave a Reply