Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 13 October 2020


1- पॉल आर मिल्ग्रॉम तथा रॉबर्ट बी विल्सन को वर्ष 2020 का अर्थशास्त्र को नोबेल पुरस्कार मिला है। उन्हें यह पुरस्कार ‘नीलामी सिद्धांत में सुधार और नए नीलामी स्वरूप के आविष्कार’ के लिए दिया गया है। दोनों अर्थशास्त्री किस देश के रहने वाले हैं?
(a) स्वीडन
(b) डेनमार्क
(c) इंग्लैंड
(d) अमेरिका
Ans: (d)
2- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक वर्चुअल समारोह के माध्यम से, किस राजनेता के सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया?
(a) अटल बिहारी बाजपेयी
(b) प्रणब मुखर्जी
(c) राजमाता विजया राजे सिंधिया
(d) बाबू जगजीवन राम
Ans: (c)
3- संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में “ए नेगलेक्टेड ट्रेजडी: ग्लोबल बर्डन ऑफ स्टिलबर्थ” कहा गया है कि दुनिया में हर 16 सेकण्ड में एक मृत बच्चे का जन्म (Stillbirth) होता है जिसका मतलब है कि साल भर में लगभग 20 लाख बच्चे ऐसे पैदा होते हैं जो इस दुनिया में आने के बाद अपनी ज़िन्दगी की पहली साँस शुरू ही नहीं कर पाते हैं। यह रिपोर्ट किसने जारी की है?
(a) यूनीसेफ
(b) विश्व स्वास्थ्य संगठन
(c) विश्व बैंक
(d) उपरोक्त सभी
Ans: (d)
4- हाल ही में किस राज्य ने सभी सरकारी स्कूलों को पूरी तरह डिजिटल (Fully Digital) करने की घोषणा कर दी है। इस तरह यह राज्य देश का पहला डिजिटल एजुकेशन राज्य बन गया है?
(a) उत्तराखंड
(b) कर्नाटक
(c) राजस्थान
(d) केरल
Ans: (d)
5- हाल ही में जारी दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस (South Asia Economic Focus) रिपोर्ट में COVID-19 महामारी के दौरान स्कूलों के बंद होने से अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभावों की समीक्षा की गई है। यह रिपोर्ट किस संस्था ने जारी की है?
(a) एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)
(b) आसियान
(c) विश्व बैंक
(d) विश्व आर्थिक मंच (WEF)
Ans: (c)
उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) तकनीकी रूप से अर्थशाश्त्र का नोबेल पुरस्कार स्वीरिजेज रिक्सबैंक प्राइज इन इकोनॉमिक साइंसेज इन मेमोरी ऑफ अल्फ्रेड नोबेल के तौर पर जाना जाता है। इस पुरस्कार की स्थापना 1969 में की गई थी और तब से इसे 51 बार दिया जा चुका है और इसे नोबेल पुरस्कारों में से एक माना जाता है।
2 (c) राजमाता विजया राजे सिंधिया (पूरा नाम लेखा देवीश्वरी देवी), पूर्व ग्वालियर राजघराने की अंतिम महारानी थीं।ब्रिटिश राज के दिनों में, ग्वालियर के आखिरी सत्ताधारी महाराजा जिवाजीराव सिंधिया की पत्नी के रूप में, वह राज्य के सर्वोच्च शाही हस्तियों में शामिल थी। भारत से राजशाही समाप्त होने पर वह सक्रिय राजनीति में रहीं और कई बार भारतीय संसद के दोनों सदनों में चुनी गई।
3 (d)यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), विश्व बैंक (World Bank) और संयुक्त राष्ट्र के आर्थिक व सामाजिक मामलों के विभाग (DESA) ने संयुक्त रूप से तैयार की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि मृत जन्म के लगभग 84 प्रतिशत मामले निम्न व मध्यम आय वाले देशों में होते हैं।
4 (d) शिक्षा क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में शुमार केरल ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। देश में पढ़ाई में नंबर वन राज्य ने सभी सरकारी स्कूलों को पूरी तरह डिजिटल (Fully Digital) करने की घोषणा कर दी है। सरकार ने दावा किया कि राज्य के 16 हजार सेकेंडरी और प्राइमरी स्कूलों में हाई टेक क्लासरूम और लैब होगा।
5 (c) विश्व बैंक द्वारा जारी ‘बीटन ऑर ब्रोकन? इंफोर्मैलिटी एंड COVID-19’ (Beaten or Broken? Informality and Covid-19) के नाम से जारी दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस (South Asia Economic Focus) रिपोर्ट में COVID-19 महामारी के दौरान स्कूलों के बंद होने से अर्थव्यवस्था पर इसके प्रभावों की समीक्षा की गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56