Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 13 July 2021

1- जियोग्राफिकल आइडेंटिफिकेशन (GI) प्रमाणित फजली नाम के आम की किस्म की एक खेप हाल ही में बहरीन निर्यात की गई। यह आम कहां उत्तपादित होता है?
(a) मलीहाबाद (उत्तर प्रदेश)
(b) भागलपुर (बिहार)
(c) मालदा (पश्चिम बंगाल)
(d) अमरोहा (उत्तर प्रदेश)

2- कहां की संसद ने 2022 में चीन के बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार की घोषणा हाल ही में की है?
(a) अमेरिका
(b) कनाडा
(c) इंग्लैंड
(d) यूरोपीय संसद

3- हाल ही में मारिया सिसाक समाचारों में किस कारण चर्चित रहीं?
(a) अंतरिक्ष यात्रा को लेकर
(b) नासा की नई प्रशासक के रुप में नियुक्ति को लेकर
(c) विम्बलडन 2021 के फाइनल मैच में अंपायरिंग करने को लेकर
(d) क्रोएशिया की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्ति को लेकर

4- यूरो कप फुटबॉल 2021 इटली ने जीत लिया है। उसने फाइनल में किस देश की टीम को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से पराजित कर यह खिताब जीता?
(a) फ्रांस
(b) पुर्तगाल
(c) इंग्लैंड
(d) जर्मनी

5- सिरीशा बांदला हाल के दिनों में क्यों चर्चा में रहीं?
(a) टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली महिला तलवारबाज
(b) अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी भारतीय मूल की महिला
(c) अमेरिका के जार्जिया प्रांत की नल निर्वाचित गवर्नर
(d) पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय मूल की अमेरिकी पत्रकार

उत्तर एवं व्याख्या
1 (c) पश्चिम बंगाल के मालदा जिले से प्राप्त जियोग्राफिकल आइडेंटिफिकेशन (GI) प्रमाणित फजली नाम के आम की किस्म की एक खेप हाल ही में बहरीन निर्यात की गई। आम की अन्य निर्यात की जाने वाली किस्में हैं-खिरसापति (मालदा, पश्चिम बंगाल), लखनभोग (मालदा, पश्चिम बंगाल), फजली (मालदा, पश्चिम बंगाल), दशहरी (मलीहाबाद, उत्तर प्रदेश), आम्रपाली एवं चौसा (मालदा, पश्चिम बंगाल) और लंगड़ा (नदिया, पश्चिम बंगाल)।

2 (d) यूरोपीय संसद ने 2022 में चीन के बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के बहिष्कार की घोषणा की है।यूरोपीय संसद के सदस्यों ने सहमति जताते हुए कहा कि हमें चीन के मानवाधिकारों के हनन के कारण बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले निमंत्रण को अस्वीकार करना चाहिए।

3 (c) विश्व के सबसे पुराने टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विम्बलडन में नया इतिहास लिखा गया जब क्रोएशिया की 43 साल की मारिया सिसाक ने नोवाक जोकोविक और मैटियो बेरेटिनी के बीच होने वाले पुरुष सिंगल्स फाइनल मुकाबले में चेयर अंपायरिंग की।

4 (c) यूरो कप के फाइनल में इटली ने जीत दर्ज की। उसने इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में 5-3 से शिकस्त दी।इटली की टीम 53 साल बाद यूरो कप ट्रॉफी जीतने में कामयाब हुई है। उसने पिछली बार यह खिताब 1968 में युगोस्लाविया को हराकर जीता था। इटली की टीम पिछले 34 मैच से अजेय है।इटली के लियोनार्डो बनूची ने मैच के 67वें मिनट में गोल किया। इसी के साथ वे यूरो कप के फाइनल में गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। उनकी उम्र 34 साल 71 दिन रही।इटली ने यह अपना छठा मेजर टूर्नामेंट खिताब जीता है। उसने अब तक 4 बार फीफा वर्ल्ड कप के अलावा 2 बार यूरो कप खिताब भी जीता है। यूरोपियों देशों में उससे ज्यादा सिर्फ जर्मनी ही है, जिसने 7 बार मेजर टूर्नामेंट खिताब जीते हैं।

5 (b) कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद भारतीय मूल की सिरीशा बांदला ने अंतरिक्ष में उड़ान भरी है।आंध्र प्रदेश में जन्मी सिरिशा बांदला अंतरिक्ष में उड़ान भरने वाली तीसरी भारतीय महिला बन गई है। उन्होंने अमेरिका के न्यू मैक्सिको प्रांत से ब्रिटिश अरबपति रिचर्ड ब्रैनसन के साथ ‘वर्जिन गैलेक्टिक’ की अंतरिक्ष के लिए पहली पूर्ण चालक दल वाली सफल परीक्षण उड़ान भरी।आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में जन्मी बांदला चार साल की उम्र में अमेरिका चली गईं और 2011 में पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ एरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिक्स से साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की।

 

Related Posts