Follow Us On

Daily Current Affairs Quiz: 13 August 2021

1- हाल ही में किस शहर को देश का पहला वाटर प्लस शहर घोषित किया गया है?
(a) पुणे (महाराष्ट्र)
(b) पानीपत (हरियाणा)
(c) गोरखपुर (उत्तर प्रदेश)
(d) इंदौर (मध्य प्रदेश)

2- हाल ही में असम के किस नेशनल पार्क के कर्माचारियों को सैटेलाइट फोन से लैस किया गया है?
(a) रायमोना नेशनल पार्क
(b) काजीरंगा नेशनल पार्क
(c) मानस नेशनल पार्क
(d) डिब्रू सैखोवा नेशनल पार्क

3- नेशनल फार्मास्यूटिकल्स प्राइसिंग प्राधिकरण (NPPA) के चेयरमैन के पद पर हाल ही में किस अधिकारी की नियुक्ति की गई है?
(a) कमलेश कुमार पंत
(b) डॉ. एस.एस. संधू
(c) दीपक दास
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं

4 – इब्राहिम रायसी ने हाल ही में किस देश के आठवें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ली है?
(a) इराक
(b) ईरान
(c) कतर
(d) लेबनान

5- किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘चोल वंश’ के महानतम सम्राटों में से एक ‘राजेंद्र चोल प्रथम’ की जयंती को अगले वर्ष से एक सरकारी कार्यक्रम के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है?
(a) केरल
(b) तमिलनाडु
(c) कर्नाटक
(d) तेलंगाना

उत्तर एवं व्याख्या
1 (d) देश के सबसे स्वच्छ शहरों में शीर्ष पर रहने वाला मध्य प्रदेश का इंदौर शहर अब देश का पहला वाटर प्लस शहर घोषित किया गया है।सीवेज वाटर के बेहतर प्रबंधन वाले शहरों में इंदौर पहले नंबर पर आया है। यह प्रामणपत्र मिलने के बाद इंदौर का सफाई में लगातार 5वीं बार नंबर 1 आने का दावा मजबूत हो गया है।दरअसल, वाटर प्लस का प्रमाण-पत्र उन शहरों को दिया जाता है, जो नदियों और नालों में सीवरों की गंदगी को नहीं जाने देता है।

2 (b) काजीरंगा सैटेलाइट फोन से लैस होने वाला भारत का पहला राष्ट्रीय उद्यान बन गया है।उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में हुई बैठक में अवैध शिकार रोकने के लिए सैटेलाइट फोन लगाने का निर्णय लिया गया था।काजीरंगा वन कर्मियों को 10 सैटेलाइट फोन उपलब्ध कराए हैं।सैटेलाइट फोन शिकारियों पर नजर रखने और बाढ़ जैसी आपात स्थिति से निपटने में वन कर्मियों को सहायक प्रदान करेगा।असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने राष्ट्रीय उद्यान के लिए 16 लाख रुपये की अनुमानित लागत से दस सैटेलाइट फोन खरीदे हैं।बीएसएनल ऑपरेटर के जरिए यह फोन संचालित होंगे।

3 (a) हिमाचल प्रदेश में प्रधान सचिव पद पर तैनात वरिष्ठ आईएएस अधिकारी कमलेश कुमार पंत को राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPAA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। दवाओं के मूल्य निर्धारण में इस प्राधिकरण की भूमिका रहती है। यह प्राधिकरण रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का भाग है और दवा मूल्यों के लिए नियामक संस्था है।

4 (b) इब्राहिम रायसी ने हाल ही में ईरान के आठवें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ले ली है।

5 (b) तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में ‘चोल वंश’ के महानतम सम्राटों में से एक ‘राजेंद्र चोल प्रथम’ की जयंती को अगले वर्ष से एक सरकारी कार्यक्रम के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है। 11वीं शताब्दी के चोल सम्राट ने अपनी राजधानी को गंगईकोंडा चोलपुरम (वर्तमान अरियालुर ज़िले) में स्थानांतरित कर दिया था, जहाँ उन्होंने ‘पेरुवुदैयार मंदिर’ का निर्माण किया था।

Related Posts

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56