Follow Us On

1- हाल ही में जारी ‘ग्लोबल इकोनामिक फ्रीडम इंडेक्स ( Global Economic Freedom Index 2020) में 2019 की तुलना में भारत 26 स्थान नीचे खिसक कर 105वें स्थान पर आ गया है। इस सूचकांक में पहले तीन स्थान पर कौन से देश हैं-
(a) कनाडा, स्विटजरलैंड, अमेरिका
(b) कनाडा, हॉन्गकॉन्ग, अमेरिका
(c) हांगकांग सिंगापुर, न्यूजीलैंड,
(d) न्यूजीलैंड,हांगकांग, सिंगापुर ,
Ans: (c)
 
 
2-  देश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए फाइव स्टार गांव स्कीम (Five Star Village Scheme) भारत सरकार के किस विभाग ने शुरू की है?
(a) एमएसएमई मंत्रालय
(b) भारतीय डाक विभाग
(c) ग्रामीण विकास मंत्रालय
(d) वित्त मंत्रालय
Ans: (b)
 
 
3-  सरोद (Society for Affordable Redressal of Disputes, SAROD) का शुभारंभ हाल ही में किस मंत्रालय ने शुरु किया गया है?
(a) रेल मंत्रालय
(b) कार्मिक मंत्रालय
(c) नौवहन मंत्रालय
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (c)
 
 
4- स्टार्टअप पारितंत्र को समर्थन के लिए राज्यों की रैंकिंग : 2019 के परिणाम हाल ही में घोषित किए गए हैं, इस सूची में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन श्रेणी में पहले स्थान पर कौन सा राज्य है?
(a)  गुजरात
(b)  कर्नाटक
(c)  केरल
(d)  बिहार
Ans: (a)
 
 
5- केन्द्र सरकार ने हाल ही में लॉकडाउन के दौरान बैंक कर्ज की किस्त चुकाने पर दी गई छूट अवधि में कर्जदारों को ब्याज से राहत, ब्याज पर ब्याज से राहत सहित अन्य मुद्दों पर समग्र रूप से आकलन करने के लिये  तीन सदस्यों की विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष हैं?
(a)  राजीव महर्षि
(b)  राजीव गुप्ता
(c)  केवी कामथ
(d)  उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
 

उत्तर एवं व्याख्या

 
1 (c) यह रिपोर्ट कनाडा का फ्रेजर इंस्टीट्यूट (Fraser Institute) तैयार करता है।  इस रिपोर्ट में 162 देशों और अधिकार क्षेत्रों में आर्थिक स्वतंत्रता को आंका गया है। इनमें व्यक्तिगत पसंद का स्तर, बाजार में प्रवेश की योग्यता, निजी सम्पति की सुरक्षा, कानून का शासन सहित अन्य मानकों को देखा जाता है। 2019 में भारत इस इंडेक्स में 79 वें स्थान पर था।
 
2 (b) फाइव स्टार गांव योजना के जरिए पोस्ट ऑफिस के सभी प्रोडक्ट यानी सभी स्कीम को ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए जारी किया जाएगा। पोस्ट ऑफिस की सभी ग्रामीण ब्रांच गांव के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करेंगी।
फाइव स्टार योजना में शामिल प्रोडक्ट्स
(1) सेविंग अकाउंट्स, रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट, NSC/KVP
(2) सुकन्या समृद्धि योजना/PPF
(3) इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेविंग अकाउंट
(4) पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी/ग्रामीण डाक जीवन बीमा पॉलिसी
(5) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना/प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाता
 
 
3 (c) केंद्रीय नौवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनसुख मंडाविया ने 10 सितंबर 2020 को नई दिल्ली में वर्चुअल समारोह के माध्यम से सरोद-पोर्ट्स (SAROD Ports: Society for Affordable Redressal of Disputes Ports) (विवादों के किफायती समाधान के लिए समिति – पोर्ट्स) की शुरुआत की।
 
 
4 (a) रैंकिंग के उद्देश्य से, राज्यों को 5 श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है: सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला, उत्तम प्रदर्शन, अग्रणी (लीडर), आकांक्षी अग्रणी और उभरता हुआ स्टार्टअप पारितंत्र। हर श्रेणी में इकाइयों को वर्ण माला के क्रम में रखा गया है। राज्यों को स्टार्टअप्स के समर्थन के 7 सुधार क्षेत्रों में अग्रणी के रूप में भी मान्यता दी गई है।
श्रेणी –                                                 राज्य
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन–                                  गुजरात
उत्तम प्रदर्शन (टॉप परफॉर्मर)-     कर्नाटक, केरल
अग्रणी-                              बिहार, महाराष्ट्र, ओडिशा, राजस्थान
आकांक्षी अग्रणी-             हरियाणा, झारखंड, पंजाब, तेलंगाना, उत्तराखंड
उभरते हुए स्टार्टअप पारितंत्र–          आंध्र प्रदेश,असम, छत्तीसगढ़,दिल्ली,हिमाचल प्रदेश,                                                                 मध्य प्रदेश, तमिलनाडु,उत्तर प्रदेश
 
 
5 (a) भारत के पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक राजीव महर्षि की अध्यक्षता में गठित समिति में दो अन्य सदस्य आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व प्रोफेसर और रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति के पूर्व सदस्य डा. रविन्द्र ढोलकिया, भारतीय स्टेट बैंक और आईडीबीआई बैंक के पूर्व प्रबंध निदेशक बी. श्रीराम शामिल हैं। समिति कोविड- 19 अवधि के दौरान कर्ज किस्त पर दी गई छूट अवधि में ब्याज और ब्याज पर ब्याज से राहत दिये जाने का राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और वित्तीय स्थिरता पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन करेगी।

Related Posts

Leave a Reply

Quick Connect

Whatsapp Whatsapp Now

Call +91 8130 7001 56