Daily Current Affairs Quiz: 12 October 2020


1- हालिया संसदीय चुनावों के बाद किस पूर्व सोवियत यूनियन के देश में सड़कों पर विरोध प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है, वहीं सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच राष्ट्रपति ने आपातकाल की घोषणा कर दी है?
(a) किर्गिज़स्तान
(b) कजाकिस्तान
(c) उज्बेकिस्तान
(d) सर्बिया
Ans: (a)
2- हाल ही में 2.30 लाख ग्रामीण परिवारों को कवर करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में 100% कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराकर कौन सा राज्य देश में ‘हर घर जल‘ वाला पहला राज्य बन गया है?
(a) सिक्किम
(b) पंजाब
(c) गुजरात
(d) गोवा
Ans: (d)
3- भारतीय नौसेना ने हाल ही में किस बल के साथ मिलकर ‘सागर कवच’ नामक दो दिवसीय तटीय सुरक्षा अभ्यास किया?
(a) तटरक्षक बल
(b) थल सेना
(c) तमिलनाडु पुलिस
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
Ans: (a)
4- हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘सौर स्वरोजगार योजना’ की शुरुआत की है?
(a) उत्तराखंड
(b) उत्तर प्रदेश
(c) राजस्थान
(d) हिमाचल प्रदेश
Ans: (a)
5- फ्रेंच ओपन 2020 के मेन्स सिंगल्स का खिताब स्पेन के राफेल नडाल ने अपने नाम किया जबकि वूमेंस सिंगल का खिताब इगा स्वियातेक ने जीता, वह कहां की रहने वाली हैं?
(a) सर्बिया
(b) पोलैंड
(c) बेलारूस
(d) रूस
Ans: (b)

उत्तर एवं व्याख्या
1 (a)सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच किर्गिज़स्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने राजधानी बिश्केक (Bishkek) में आपातकाल की घोषणा कर दी है। 4 अक्तूबर, 2020 को किर्गिज़स्तान में सम्पन्न संसदीय चुनावों में अधिकांश विशेषज्ञ मान रहे थे कि इस बार किर्गिज़स्तान की मौजूदा सरकार को सत्ता से बाहर कर दिया जाएगा। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और अब सरकार विरोधी प्रदर्शन शुरु हो गए हैं।
2 (d) जल जीवन मिशन (JJM) के तहत गोवा के ग्रामीण क्षेत्रों में 100% ‘कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन’ उपलब्ध कराया गया है। इस मिशन का लक्ष्य ग्रामीण समुदायों के जीवन स्तर में सुधार लाना तथा उनके जीवन को आसान बनाना है।
3 (a) ‘सागर कवच’ सुरक्षा अभ्यास भारतीय नौसेना द्वारा भारतीय तटरक्षक बल के साथ आयोजित किया गया था। तटीय सुरक्षा तंत्र की जांच करने और मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिये यह अर्ध-वार्षिक अभ्यास है।
4 (a) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हाल ही में राजधानी देहरादून में “मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना” की शुरुआत की। यह योजना युवाओं के स्वरोजगार को बढ़ावा देने के साथ ही हरित ऊर्जा के उत्पादन को भी बढ़ावा देगी। यह योजना मुख्य रूप से प्रवासी कामगारों और युवाओं को लक्षित करती है जो लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न शहरों से अपनी नौकरी छोड़कर अपने घरों को लौट गए हैं।
5 (b) इगा स्वियातेक ने 54 वीं वरीयता के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की। 19 साल की इस पोलिश खिलाड़ी ने् इतिहास रच दिया है। वह अपने देश की पहली ग्रैंड स्लैम विजेता हैं।

Related Posts

Leave a Reply